×

UP पंचायत चुनाव 2021: आरक्षण सूची जारी होने के बाद कहीं खुशी तो कहीं गम

बीते दिवस उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 के सीटों के आरक्षण की सूची जारी कर दी गयी। इस सूची में बुंदेलखंड के सातों जनपदों की सीटों को विभिन्न वर्गों के लिये आरक्षित किया गया है

SK Gautam
Published on: 14 Feb 2021 9:06 AM GMT
UP पंचायत चुनाव 2021: आरक्षण सूची जारी होने के बाद कहीं खुशी तो कहीं गम
X
Panchayat Chunav: झांसी में चुनाव की गूंज, मतदाताओं को रिझाने जुटे दावेदार

झाँसी: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिये आरक्षण की सूची जारी कर दी गयी है, जिससे कहीं खुशी तो कहीं गम की स्थिति नजर आ रही है। इसकी वजह है कि जिस सीट को लोग सामान्य मानकर अपनी तैयारियां कर रहे थे तो वहां सीट रिजर्व कर दी गयी, ऐेसे में उन प्रत्याशियों की आशाओं पर पानी फिर गया है।

ये भी पढ़ें:Newstrack की खबर का असरः अवैध निर्माण से हटा ‘योगी सेना’ का बोर्ड, हुई कर्रवाई

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 के सीटों के आरक्षण की सूची जारी कर दी गयी

बीते दिवस उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव-2021 के सीटों के आरक्षण की सूची जारी कर दी गयी। इस सूची में बुंदेलखंड के सातों जनपदों की सीटों को विभिन्न वर्गों के लिये आरक्षित किया गया है, कोई भी सीट अनारक्षित नहीं है। आरक्षण सूची जारी होते ही विभिन्न राजनीतिक दलों में प्रत्याशियों के चयन की कवायद शुरू हो गयी है। बुंदेलखंड की सबसे महत्वपूर्ण समझी जाने वाली झांसी जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट भी एससी प्रत्याशी के लिए आरक्षित की गयी है।

पंचायत चुनाव 2021 के लिए आरक्षण सूची का लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा, हर सीट के सामान्य या आरक्षित किये जाने को लेकर प्रत्याशियों में संशय था। जब सूची जारी हुयी तो कई सीटों पर प्रत्याशियों के हाथ मायूसी ही लगी। इसमें सबसे ज्यादा तो बुंदेलखंड का हाल रहा यहां की सातों सीटों को विभिन्न वर्गों के लिए आरक्षित किया गया जिसमें बुंदेलखंड की सबसे अहम झांसी जिला पंचायत अध्यक्ष की सीट एससी वर्ग के प्रत्याशी के लिए आरक्षित की गयी।

वहीं ललितपुर (ओबीसी), जालौन (एससी), हमीरपुर (महिला), महोबा (एससी), चित्रकूट (एससी) और बांदा जिला पंचायत अध्यक्ष पद हेतु सीट ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित कर दी गयी है। सूची जारी होने के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों में प्रत्याशी चयन की कवायद नये सिरे से शुरू हो गयी है। अगर झांसी की बात करें तो यहां हर राजनैतिक दल के पास अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों की लम्बी सूची है।

वहीं समाजवादी पार्टी में तो लम्बी फेहरिस्त है

भाजपा में अनुसूचित जाति वर्ग के नेताओं में राजू बुकसेलर, किरन वर्मा, डॉ.धन्नूलाल गौतम, सतीश जतारिया, रमेश श्रीवास, अनिल राज, प्रागीलाल अहिरवार चर्चित हैं जबकि कांग्रेस में इन दिनों मीना आर्य, रामसेवक सैनिया, भगवानदास कोरी, हरवंश लाल आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। बसपा की बात करें तो भूपेंद्र आर्य रवि मौर्या सहित अन्य नाम हैं। वहीं समाजवादी पार्टी में तो लम्बी फेहरिस्त है, इनमें तिलक चंद अहिरवार, अरविंद नागेल, सोहन खटीक, राकेश श्रीवास पहलवान, राजेंद्र अहिरवार, संजय झांसिया, छोटेलाल वर्मा के नाम प्रमुख हैं।

ये भी पढ़ें:इलेक्ट्रिसिटी बिल: पॉवर इंजीनियर्स फेडरेशन ने मुख्यमंत्रियों को भेजा पत्र, की ये अपील

अन्य पदों के लिए इस तरह रहेगा आरक्षण-ब्लॉक प्रमुखों के 826 पदों में से 314 अनारक्षित रहेंगे जबकि 113 पद महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगे। वहीं 223 ओबीसी के लिए जबकि 171 एससी वर्ग के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित रहेंगे। ग्राम प्रधानों के लिए आरक्षण- 20268 पद अनारक्षित होंगे। 9739 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गयीं हैं। 15712 सीट ओबीसी के लिये, 12045 एससी के लिये जबकि 330 सीट एसटी के लिए रिजर्व आरक्षित की गयीं।

रिपोर्ट-बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story