×

ऑपरेशन वज्र: गैंगेस्टर की मां व मौसी की संपत्ति जब्त, सैकड़ों स्थानों पर दबिश

गैंगेस्टर में निरुद्ध आरोपिय के खिलाफ पुलिस ने कड़ा रुख अपनाया है। लोगों में भय बनाकर अर्जित की संपत्ति को पुलिस जांच कर जब्त करने की कार्रवाई कर ही है।

Newstrack
Published on: 13 Sep 2020 6:00 PM GMT
ऑपरेशन वज्र: गैंगेस्टर की मां व मौसी की संपत्ति जब्त, सैकड़ों स्थानों पर दबिश
X
गैंगेस्टर की मां व मौसी की संपत्ति जब्त, सैकड़ों स्थानों पर दबिश

झाँसी: गैंगेस्टर में निरुद्ध आरोपिय के खिलाफ पुलिस ने कड़ा रुख अपनाया है। लोगों में भय बनाकर अर्जित की संपत्ति को पुलिस जांच कर जब्त करने की कार्रवाई कर ही है। इसके लिए हर सर्किल के सीओ को जिम्मेदारी दी गई है। इसी के तहत मऊरानीपुर सर्किल में गैंगेस्टर आरोपी की मां व मौसी की संपत्ति जब्त की है।

ये भी पढ़ें: नोएडा में बंद हो सकती है सिटी बस सेवा, संचालन पर रोक की बड़ी वजह ये…

साथ ही निर्माणाधीन प्लाट में दोनों गेटों पर लगे तालों को सील कर दिया। इसके अलावा 15 साल अपराधियों के सौ से अधिक स्थानों पर दबिश दी गई। वहीं, एक ओर टॉप-10 अपराधी को तमंचा समेत गिरफ्तार किया। साथ ही कइयों को सत्यापन के बाद छोड़ा गया है। पुलिस की इस कार्रवाई से हार्ड क्रिमिनलों में दहशत बनी हुई है। इन लोगों ने यूपी को छोड़कर अन्य राज्यों में डेरा डाल लिया है।

गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान आपरेशन वज्र के तहत रविवार को मऊरानीपुर थाने में मऊरानीपुर के भगवतीपुरम कालोनी गुरसरांय रोड के पास रहने वाले शेर सिंह राजावत के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की गई है। उक्त आरोपी के गैंगेस्टर की विवेचना लहचूरा थाना प्रभारी आद्या प्रसाद कर रहे हैं। उक्त गैंगेस्टर के संपत्ति की जांच की गई। जांच में अवैध संपत्ति पाई गई।

इस आधार पर डीएम और एसएसपी के निर्देश पर मऊरानीपुर थाना प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार गुप्ता, राजस्व निरीक्षक जयराम पटेल, मऊरानीपुर तहसीलदार अवनीश कुमार मय स्टॉफ के साथ टीम शेर सिंह राजावत के भूमि खाता संख्या श्रेणी एक के भूमिधरी नंबर 282 के जुज भाग पहुंची। यहां टीम ने क्षेत्रफल 130.11 वर्गमीटर मौजा झांकरी परगना मऊरानीपुर नाम मालिक श्रीमती नीतू व श्रीमती बसंती जो कि अभियुक्त की क्रमश: मां व एवं मौसी है। इसकी कीमत छह लाख रुपया है। निर्माणाधीन प्लाट में दोनों गेटों पर लगे तालों को सील कर कुर्क किया गया।

अवैध संपत्ति जब्त

एसएसपी के मुताबिक 15 साला अपराधियों के 100 से अधिक स्थानों पर दबिश दी गई। इस दबिश में 29 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया जबकि अन्य को सत्यापन के उपरान्त छोड़ा गया। एसएसपी के मुताबिक एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव ने टहरौली सर्किल की पुलिस टीम के साथ दबिश दी। दबिश के दौरान टीम ने टॉप-10 अपराधी राजेन्द्र निवासी ग्राम बसारी को 12 बोर का तमंचा व दो कारतूस समेत गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा गैंगेस्टर अपराधी चंदन सिंह उर्फ बब्लू सिंह गुर्जर निवासी कुकरगांव की अवैध संपत्ति जब्त की गई। इसकी कीमत 15 लाख रुपया है।

एसएसपी के मुताबिक अधिकांश अपराधी वर्तमान में जेल में हैं। अक्सर देखा गया है कि भय बनाकर अपराधी धन अर्जित करते हैं और उस संपत्ति को उसके स्वजन इस्तेमाल करते हैं। इसके चलते सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह गैंगेस्टर से जुड़े अपराधियों के ब्यौरा की जांच करें। अपराध की दुनिया में कदम रखते समय उनके हालात कैसे थे और गिरफ्तारी होने तक हालात में क्या बदलाव आया है, आरोपित ने कितना धन या संपत्ति अर्जित की है। उसकी जांच कर संपत्ति जब्त की जाए।

इनकी तलाश शुरु, मचा हड़कंप

कोतवाली में 196 हत्या, 87 लूट, नवाबाद में 140, 149, सीपरी बाजार में 170, 117, सदर बाजार में 39,15, प्रेमनगर में 111,92, रक्सा में 83,32, बबीना में 113,40, बड़ागांव में 81,17, टहरौली में 44,37, सकरार में 11,9, उल्दन में 18,27, बरुआसागर में 42,24, मोंठ में 30,36, समथर में 64, 19, चिरगांव में 87,29, पूंछ में 50,27, शाहजहांपुर में 35,11, मऊरानीपुर में 174, 209, लहचूरा में 50,5, कटेरा में 17,13, टोड़ीफतेहपुर में 40,16, गरौठा में 37,17, गुरसरांय में 55,18, एरच में 54,36 व ककरबई में 29 व 0 है। इन घटनाओं के अपराधियों की तलाश शुरु हो गई है।

रिपोर्ट: बी.के. कुशवाहा

ये भी पढ़ें: ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की मीटिंग संपन्न, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Newstrack

Newstrack

Next Story