×

शराब के अड्डों पर मंडराए ड्रोन, पुलिस की नजरों से नहीं बचा अवैध कारोबार

सूचनाएं मिल रही थी कि जिले में शराब के अवैध अड्डे चल रहे हैं। यह अड्डे मिलीभगत से चल रहे हैं। इस सूचनाएं के आधार पर ड्रोन कैमरे की मदद ली गई।

Shivani
Published on: 7 Sep 2020 6:00 PM GMT
शराब के अड्डों पर मंडराए ड्रोन, पुलिस की नजरों से नहीं बचा अवैध कारोबार
X
सूचनाएं मिल रही थी कि जिले में शराब के अवैध अड्डे चल रहे हैं। यह अड्डे मिलीभगत से चल रहे हैं। इस सूचनाएं के आधार पर ड्रोन कैमरे की मदद ली गई।

झाँसी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के तहत ड्रोन कैमरे से चिन्हित किए अवैध शराब के अड्डे पर एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव के नेतृत्व में शहर की टीमों ने पीएसी और आबकारी विभाग की टीम के साथ सीपरी बाजार थाना स्थित पाड़री डेरा पर दबिश दी। दबिश से वहां भगदड़ मच गई। मौके पर टीम ने दस हजार लीटर लहन नष्ट कर दिया। साथ ही वहां से 1050 लीटर देशी शराब व शराब बनाने वाले उपकरण आदि सामग्री बरामद की है। इस कार्रवाई से अवैध शराब की बिक्री में लिप्त सफेदपोश नेताओं व पत्रकारों के नाम भी प्रकाश में आए है। इसको लेकर इन लोगों में खलबली मची हुई है।

कबूतरा के पाड़री डेरा पर कहर, दस हजार लीटर लहन नष्ट

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी के मुताबिक लगातार सूचनाएं मिल रही थी कि जिले में शराब के अवैध अड्डे चल रहे हैं। यह अड्डे मिलीभगत से चल रहे हैं। इस सूचनाएं के आधार पर ड्रोन कैमरे की मदद ली गई। ड्रोन कैमरे की मदद से कच्ची शराब के अड्डों का चिन्हीकरण किया गया।

Jhansi police raid illegal liquor bar destroyed alcohol

शराब बनाने के उपकरण आदि सामग्री बरामद

इसके अलावा कहां-कहां पर कच्ची शराब बेची जा रही है। इन स्थानों को ड्रोन कैमरे से चिन्हित कर लिया है। इसमें सफेदपोश नेता व तथाकथित पत्रकारों के नाम प्रकाश में आए हैं। इसकी जांच की जा रही है। एसएसपी का कहना है कि बीते रोज एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव, सीओ सिटी संग्राम सिंह के नेतृत्व में सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम पाड़री में अवैध शराब के अड्डों पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान टीम ने मौके से 1050 लीटर कच्ची शराब , शराब बनाने वाले उपकरण आदि सामग्री बरामद की है।

Jhansi police raid illegal liquor bar destroyed alcohol

इस कारोबार में लिप्त सफेदपोश और तथाकथित पत्रकारों में खलबली

इसके अलावा 50 ड्रमों में लगभग 10 हजार लीटर लहन नष्ट किया गया। एसएसपी के मुताबिक पाड़री निवासी विद्दा कबूतरा समेत सात नफर अभियुक्तों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया। इनकी तलाश की जा रही है।

ये भी पढ़ें- यूपी के पूर्व मंत्री का निधनः कई नेताओं ने जताया शोक, ऐसा रहा राजनीतिक सफर

सराहनीय टीम में शामिल ये पुलिसकर्मी

प्रभारी निरीक्षक देवेन्द्र सिंह, ग्वालियर रोड चौकी प्रभारी देवेश कुमार सिंह, महिला थाना प्रभारी निरीक्षक पूनम शर्मा, सदर बाजार थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार व पीएसी शामिल रही है। इसके अलावा आबकारी निरीक्षक प्रथम शिशुपाल सिंह, आबकारी निरीक्षक अजय कुमार गौड़ आदि लोग थे।

Jhansi police raid illegal liquor bar destroyed alcohol

दो दिनों में 14 हजार किलोग्राम लहन नष्ट, 1245 लीटर शराब बरामद

जिला आबकारी अधिकारी प्रमोद कुमार गोयल ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में जनपद में बीते दो दिवस में अवैध शराब बिक्री तथा अड्डों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि जनपद में बीते दो दिवसो में 35 छापे मारे गए। जिसमें 1245 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद करते हुए 14000 किलोग्राम लहन मौके पर नष्ट किया गया। इसके साथ ही 10 अभियोग पंजीकृत किए गए व अभियुक्तों को जेल भेजे जाने की कार्यवाही की जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि डेरों में छापे के दौरान कच्ची शराब जो टंकियों में भर कर जमीन में दबा के रखी गई थी, उन्हें जेसीबी मशीन द्वारा बाहर निकालते हुए नष्ट किया गया।

ये भी पढ़ें- UP फतेह की तैयारी में उतरी ‘आप’, किया प्रदेश कार्यकारिणी का विस्तार, देखें लिस्ट

मदिरा क्रय करते समय करें प्रोटोकॉल का पालन

जिला आबकारी अधिकारी ने जनपद के उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि जनपद में स्थित आबकारी की सरकारी दुकानों से ही मदिरा का सेवन करें। मदिरा क्रय करते समय प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग अवश्य करें तथा आवश्यक दूरी बनाए रखें। अवैध स्रोतों /अड्डों से मिल रही मदिरा का सेवन कर कदापि ना करें। उन्होंने कहा कि अवैध शराब पाउच में नहीं मिलती है। पाउच वाली शराब किसी भी हालत में ना खरीदें क्योंकि यह पूर्णतया नकली एवं जानलेवा हो सकती है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/09/Jhansi-police-raid-illegal-liquor-bar-destroyed-alcohol.mp4"][/video]

अवैध शराब की बिक्री की सूचना इन नंबरों पर दें

अवैध रूप से बिक रही मदिरा के संबंध में सूचना कोई भी व्यक्ति दे सकता है। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।अवैध शराब के संबंध में सूचना जिला आबकारी अधिकारी 9454465676, आबकारी निरीक्षक क्षेत्र सदर झांसी 9454466326, क्षेत्र-2 मोंठ 9454466327, क्षेत्र-3 मऊरानीपुर 9454466330, क्षेत्र-4 गरौठा 8630017368 तथा क्षेत्र -5 टहरौली 9935973761 पर आबकारी निरीक्षक को दें ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

ये भी पढ़ें- आत्मनिर्भर बना ये जिला: मिली कोविड हॉस्पिटल की सौगात, मंत्री ने किया उद्घाटन

शराब का अवैध कारोबार रोकने को की जाती सिर्फ रस्म अदायगी

शराब के अवैध कारोबार को कुचलने तथा इसमें लिप्त लोगों को कड़ी सजा दिलाने को लेकर जिले में आबकारी महकमा रस्म अदायगी से आगे बढ़ता नहीं दिखता। टीम के औचक निरीक्षणों का अभियान चला भी तो खानापूरी से ज्यादा कुछ नहीं रहा। किसी जनपद में कोई बड़ा हादसा हो जाता है। ऐसे मौकों पर छिटपुट कार्रवाई के बाद आबकारी महकमा एक बार फिर से पुराने ढर्रे पर लौट जाता है। शासन के निर्देश के बाद यदि अभियान चलता भी है, तो महज औपचारिकता ही निभाई जाती है। नतीजा यह है कि इसमें लिप्त लोगों के हौंसले बुलंद है और बेधड़क होकर अवैध शराब का कारोबार कर रहे हैं।

बीके कुशवाहा, झाँसी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story