×

झांसी में लूटकांड: गैंग में महिलाएं भी, 8 गिरफ्तार, लाखों रुपए बरामद

एसओजी और बरुआसागर थाने की पुलिस को एक ओर सफलता हासिल हो गई। 11 दिन पहले हुई लूट के मामले में एसओजी टीम ने कार चालक, दो महिलाओं, लूट का मास्टर माइंड समेत आठ लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से स्कार्पियो गाड़ी, लूट में प्रयुक्त की गए वाहन व असलहे बरामद किए है।

Ashiki
Published on: 28 Jan 2021 4:22 PM GMT
झांसी में लूटकांड: गैंग में महिलाएं भी, 8 गिरफ्तार, लाखों रुपए बरामद
X
झांसी में लूटकांड: गैंग में महिलाएं भी, 8 गिरफ्तार, लाखों रुपए बरामद

झाँसी: एसओजी और बरुआसागर थाने की पुलिस को एक ओर सफलता हासिल हो गई। 11 दिन पहले हुई लूट के मामले में एसओजी टीम ने कार चालक, दो महिलाओं, लूट का मास्टर माइंड समेत आठ लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से स्कार्पियो गाड़ी, लूट में प्रयुक्त की गए वाहन व असलहे बरामद किए है। गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों को अदालत में पेश किया। वहां से सभी को जेल भेजा गया। यह जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी है।

उन्होंने बताया कि गल्ला व्यवसायी अजीत राय का कार चालक बाबूलाल कुशवाहा 16 जनवरी 2021 को मऊरानीपुर से पैसा इकट्ठा करके झाँसी लौट रहा था। बरुआसागर थाना क्षेत्र के लक्ष्मणपुरा के पास कार चालक को गोली मारकर 30 लाख कैश लूट लिया था। इस मामले में कार चालक आदि के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। घटना को गंभीरता से लिया गया था। इसके लिए एसओजी टीम, सर्विलांस टीम और बरुआसागर थाना क्षेत्र की टीम को लगाया गया था।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण: सीतापुर के लोगों ने खोल दी तिजोरियां, भर-भर के दे रहे दान

यह टीमें लुटेरों को पता लगाने के लिए लगातार छापेमार की कार्रवाई कर रही थी, तभी सूचना मिली कि कार चालक बाबूलाल कुशवाहा से लूटा गया कैश को बांटने को लेकर अंजनी माता मंदिर के निकट स्थित जंगल में इकट्ठा है। वह पैसा बांटने के बाद यहां से मध्य प्रदेश की तरफ भाग जाएंगे। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी कर कार चालक समेत तीन अन्य लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के बाद अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

इसलिए बनाई थी लूट की योजना

अभियुक्तों ने बताया कि उनका एक साथी बाबूलाल कुशवाहा गल्ला व्यवसायी अजित राय के यहां ड्राइवरी करता है। प्राय: उनका पेमेन्ट लाता ले जाता है। सभी लोगों को अपने अपने जरुरत के लिए रुपयों की आवश्यकता थी, जितेन्द्र उर्फ जीतू राय ग्राम प्रधानी का चुनाव लड़ना चाहता था। इसके लिए रुपयों की अत्यधिक आवश्यकता थी। इसलिए सभी ने लूट की घटना करने की योजना बनाई थी।

ऐसे दिया था घटना को अंजाम

अभियुक्तों ने बताया है कि जैसे ही बाबूलाल कुशवाहा मऊरानीपुर से झाँसी के लिए निकला तो वह लोग कचहरी के पास इकट्ठा हो गए। बाबूलाल होण्डा सिटी कार से लौट रहा था। इसके पहले बाबूलाल कुशवाहा ने बृजेश शर्मा से एक बैग में 30 लाख रुपया लेकर कार की डिग्गी में रख लिए थे। वहीं, जितेन्द्र, पुष्पेंद्र और अशोक बाइकों पर सवार बाबूलाल के लौटने की प्रतीक्षा करने लगे। जैसे ही कार नोटघाट पुल के पास पहुंचे, वहां से मोटर साइकिल से इंतजार कर रहे पुष्पेंद्र व जितेंद्र राय के मिलने पर पुष्पेंद्र को कार में बैठा लिया। सूनसान स्थान पर कार को खड़ा करके डिग्गी से 30 लाख रुपयों से भरा बैग निकाल लिया। इसके बाद बाबूलाल कुशवाहा को गोली मारकर घायल कर दिया था। 30 लाख रुपया लेकर जितेंद्र व पुष्पेंद्र भाग गए।

बचने को दिया था गलत बयान

बाबूलाल ने बताया कि उसने स्वयं को फसने से बचाने के लिए यहगलत बयान दिया था लेकिन इस बात पर उसके मालिक अजीत राय व उनके पिता महेश राय को शक हो गया था और मैं जल्दी से अस्पताल से निकलकर अपने साथियों से अपने हिस्से का रुपया लेकर भागना चाहता था। पुष्पेंद्र, जितेन्द्र राय ने लूट की रकम में से कुछ रुपया अपने रिश्तेदारों और साथियों को दे दिया था। मालूम हो कि बाबूलाल के लौटने पर रुपयों का बंटवारा किया था। जिसमें बाबूलाल, पुष्पेंद्र और जितेंद्र में प्रत्येक को नौ लाख रुपये तथा अशोक बरार को तीन रुपये मिलने की बात तय थी।

जितेंद्र के मामा, मामी व मामा की मम्मी भी फंसी

दिगारा बाईपास पर खड़ी जीतू की स्कार्पियों में बैठे पुष्पेंद्र के मामला राकेश राय के कब्जे से 50 हजार, मामी साधना राय के कब्जे से 50 हजार तथा रिश्तेदार सुमित्रा राय के कब्जे से एक लाख रुपया, रामकुमार उर्फ कल्लू राजपूत, के पास से 50 हजार रुपया बरामद किया गया

इन लोगों को किया गिरफ्तार, इतना माल बरामद

रक्सा थाना क्षेत्र के ग्राम कोटखेरा निवासी पुष्पेंद्र राय, जितेंद्र उर्फ जीतू राय, बाबूलाल कुशवाहा, रक्सा थाना क्षेत्र के ग्राम इमिलिया निवासी अशोक बरार, सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के ग्राम करारी निवासी राकेश राय, राकेश की पत्नी श्रीमती साधना राय व नवाबाद थाना क्षेत्र के शिवाजी नगर निवासी सुमित्रा राय, रक्सा थाना क्षेत्र के ग्राम खांच निवासी राजकुमार उर्फ कल्लू राजपूत को गिरफ्तार किया। इनके पास से 27 लाख 50 हजार कैश, 315 बोर तीन तमंचे, पांच कारतूस, दो मोटर साइकिल, घटना में प्रयुक्त स्कॉर्पियों बरामद।

ये भी पढ़ें: UP: 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा मेडिकल कर्मियों के वैक्सीनेशन का काम

इस टीम को मिली सफलता

सर्विलान्स सेल प्रभारी संजय गुप्ता, एसओजी प्रभारी आशीष मिश्रा, बरुआसागर थाना प्रभारी सुनील कुमार, एसओजी उपनिरीक्षक सुधीर पवार, एसआई महेश चंद्र, विनोद कुमार, सुनील कुमार तिवारी, सर्विलान्स सेल हे मुख्य आरक्षी दुर्गेश चौहान, आरक्षक मनोज कुमार, एसओजी मुख्य आरक्षी शैलेंद्र सिंह, योगेंद्र सिंह चौहान, सतपाल सिंह, आरक्षक पदम गोस्वामी, आरक्षक चंद्रशेखर, प्रदीप सेंगर व चालक रमेश त्रिवेदी आदि लोग शामिल रहे हैं।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Ashiki

Ashiki

Next Story