×

Jhansi News: खराब ट्रांसफार्मर को 24 घंटे के अंदर बदला जाए, शिकायतों का समय से हो निस्तारण, डीएम ने दिए निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंगलवार को विकास भवन सभागार में मुख्य अभियंता विद्युत, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण नगरीय एवं विद्युत विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

B.K Kushwaha
Published on: 23 May 2023 9:15 PM GMT (Updated on: 23 May 2023 9:16 PM GMT)
Jhansi News: खराब ट्रांसफार्मर को 24 घंटे के अंदर बदला जाए, शिकायतों का समय से हो निस्तारण, डीएम ने दिए निर्देश
X
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने की अधिकारीयों के साथ बैठक: Photo- Newstrack

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंगलवार को विकास भवन सभागार में मुख्य अभियंता विद्युत, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण नगरीय एवं विद्युत विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में विद्युत लाइन लॉसेस, आपूर्ति, राजस्व आदि बिंदुओं पर समीक्षा की गई तथा विद्युत राजस्व की प्राप्ति बैंक सखियों के माध्यम से बढ़ाएं जाने,विद्युत के नए संयोजन करवाने,विभागीय योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार करने के साथ ही लाइन लॉसेस को कम किए जाने आदि पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

राजस्व को बढ़ाने पर किया मंथन

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जनपद में हो रहे लाइन लॉसेस पर अधिक फोकस किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाइन लॉसेस वाले क्षेत्रों में एसई स्तर के अधिकारी स्वयं भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करें कि लाइन लॉसेस को रोकते हुए राजस्व को कैसे बढ़ाया जाए। उन्होंने बैठक में सुझाव देते हुए कहा कि लाइन लॉसेस वाले क्षेत्र में रात्रि 08:00 से 10:00 के मध्य चेकिंग अभियान चलाए ताकि बिजली चोरी को रोका जा सके। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि अभियान के दौरान पुलिस फोर्स को भी अपने साथ शामिल करें ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत चोरी पकडे़ जाने पर तत्काल सख्त कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बिजली का बिल जमा करने के लिए प्रधान करें ग्रामीणों को प्रेरित

विभागीय समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में राजस्व की कम वसूली पर भी चिंता व्यक्त की, उन्होंने निर्देश दिया कि टॉप 10 ग्रामों को चिन्हित किया जाए, जहां विद्युत बिल का भुगतान नहीं हो रहा है तथा वहां विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भ्रमण सुनिश्चित करते हुए ग्राम प्रधान, ग्रामीण स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से ग्रामीणों को बिल जमा करने हेतु प्रेरित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन गांव में शत-प्रतिशत बिल जमा है, वहां विद्युत आपूर्ति और अन्य सुविधाएं बेहतर हों। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने बिजली बिल जमा करने के संबंध में संचालित विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश दिए जनपद के समस्त उप केंद्रों पर प्रचार प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

महिलाओं को रोजगार के अवसर हो रहे हैं पैदा

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में विद्युत बिल की वसूली एवं राजस्व की बढ़ोत्तरी हेतु कहा कि बिजली सखी योजना से राज्य व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। बिजली सखी योजना के लिए जनपद में कुल 144 समूह से 144 विद्युत सखियों को चुना गया है। इन्हें इस योजना के माध्यम से अपना घर चलाने में काफी मदद मिल रही है। विद्युत सखियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में बिजली बिल को तत्काल जमा करने में काफी और बिजली विभाग का लम्बे समय से लंबित बकाया बिजली बिल को वसूलने में काफी मदद मिल रही है, इससे विभाग के राजस्व में भी वृद्धि हो रही।

विद्युत सखी योजना से आठ लाख की आमदनी

जनपद में यूपी विद्युत सखी योजना के माध्यम से इस योजना से जुड़ी महिलाओं को अब तक लगभग आठ लाख रूप्ए का कमीशन मिल चुका है, क्यूंकि उन्हें कोई भी बिल जमा होने पर एक निश्चित राशि में कमीशन दिया जाता है। जो न्यूनतम 20 रूपये व अधिकतम 20 हजार रूपये से अधिक के बिजली बिल पर एक फीसद रहता है। जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान विद्युत सखियों सहित आईटीआई एवं इंटर कॉलेज के छात्रों के माध्यम से जनपद में नए विद्युत संयोजन करवाए जाने के शासन के निर्देशों का अनुपालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा नए विद्युत संयोजन करवाने के लिए प्रत्येक विद्युत संयोजन पर 100 रुपए की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाएगी।

ग्रामों में बेहतर विद्युत आपूर्ति की सुविधा की जाए प्रदान

विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए की भीषण गर्मी के दृष्टिगत विद्युत ट्रांसफार्मरों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए एवं ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में उसे 24 घंटे के अंदर बदलवा दिया जाए ताकि ग्रामीणों को असुविधा ना हो। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामों में अभियान चलाने के दौरान विद्युत बिल भुगतान की स्थिति में सुधार होता है तो उन ग्रामों में बेहतर विद्युत आपूर्ति की सुविधा प्रदान की जाए। इस दौरान उन्होंने विद्युत थानों में लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली और की गई कार्रवाई की समीक्षा की।

आईजीआरएस की शिकायतों को समय पर करें निस्तारित

बैठक में जिलाधिकारी ने आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की और निर्देश दिए कि प्राप्त शिकायतों को तय समय में निस्तारित किया जाए ताकि डिफॉल्टर की श्रेणी से बचा जा सके। उन्होंने कहां कि शिकायतों को फिल्टर करते हुए कम बिल भुगतान वाले गांव की समस्याओं का विश्लेषण किया जाए और वहां पर सुविधाओं को और कैसे बेहतर कर सकते हैं उस पर कार्यवाही की जाए। इस मौके पर मुख्य अभियंता विद्युत पार्थिव कुमार, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता नगर चंद्रजीत सिंह, अधिशासी अभियंता नगरीय प्रथम डी यादुवेंद्र, अधिशासी अभियंता ग्रामीण प्रथम शैलेंद्र कटियार, अधिशासी अभियंता नगरीय द्वितीय अनुभव कुमार सहित समस्त एसडीओ एवं सहायक अभियंता उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story