×

Jhansi News: किसान ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, इस वजह से था परेशान

Jhansi News: एक किसान ने सरकारी और गैर सरकारी कर्ज से क्षुब्ध हो फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना से किसान का परिवार काफी दुखी है।

B.K Kushwaha
Published on: 9 Aug 2023 4:55 PM GMT
Jhansi News: किसान ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, इस वजह से था परेशान
X
किसान ने फांसी लगाकर की खुदकुशी: Photo- Newstrack

Jhansi News: एक किसान ने सरकारी और गैर सरकारी कर्ज से क्षुब्ध हो फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना से किसान का परिवार काफी दुखी है। सूचना पर गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। बताया जा रहा है कि मृतक ने कुछ साल पहले स्टेट बैंक रानीपुर से लगभग एक लाख 83 हजार रुपये का ऋण लिया था। सरकारी ऋण के अलावा उसके ऊपर लाखों रुपये का साहूकारों का भी कर्ज था। कई सालों से फसलें ठीक से नहीं हो रही थीं, इसलिए परिवार की आर्थिक तंगी बढ़ गई थी।

परिवार में अकेला कमाने वाला था

उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम बंगरा की ग्राम पंचायत बगरौनी जागीर में नीरज पटेल परिवार समेत रहता था। घर में विधवा मां, पत्नी, दो छोटे बच्चे हैं। नीरज परिवार में अकेला कमाने वाला था, क्योंकि राजेंद्र पटेल का दस साल पहले निधन हो गया था। नीरज पटेल सात बीघा का काश्तकार था। बताते हैं कि नीरज ने कुछ साल पहले पूर्व स्टेट बैंक रानीपुर से एक लाख 83 हजार रुपया ऋण लिया था। सरकारी ऋण के अलावा उसके ऊपर लाखों रुपये का साहूकारों का भी कर्ज था। कई वर्षों से फसलें ठीक से नहीं रही थीं, इसलिए परिवार की आर्थिक तंगी बढ़ गई थी। डेढ़ साल पहले वह सरकारी कोटेदार था, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते कोटा भी बंद हो गया था।

परिजनों का कहना है कि वह लोग कई माह से आर्थिक तंगी झेल रहे थे। स्टेट बैंक रानीपुर के द्वारा बार-बार कर्ज वसूली का नोटिस नीरज के घर भेजा जा रहा था। बार-बार फोन के माध्यम से कर्ज जमा करने का दबाव बैंक बना रहा था। कई दिनों से कर्ज चुकाने के लिए नीरज तनाव में था। जब कहीं से भी कर्ज चुकाने का कोई रास्ता नजर नहीं आया तो फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। मृतक किसान नीरज के बहनोई जयहिंद पटेल का कहना है कि पिछले कई महिनों से कर्ज चुकाने के लिए वह परेशान था। ऊपर से स्टेट बैंक रानीपुर का बार-बार फोन आता था, नोटिस आता था, इसी टेंशन में उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया।

मृतक किसान के परिजनों को आर्थिक मदद की मांग

उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवनारायण सिंह परिहार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मऊरानीपुर में पहुंचे। परिजनों को ढांढ़स बंधाते हुए हरसंभव मदद की बात कही। साथ में मुख्यमंत्री योगी से मृतक किसान के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद और सरकारी ऋण माफ करने की मांग की। शिवनारायण सिंह ने सरकार से सिफारिश की अब नीरज के परिवार पर बैंक ऋण चुकाने का दबाव न डाले, उसे माफ कर दिया जाए।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story