Jhansi News: किसान दिवस: खरीफ की बुवाई के समय खाद की कोई कमी नहीं, किसानों ने विद्युत विभाग पर साधा निशाना

Jhansi News: विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। किसान दिवस के आयोजन पर उपस्थित किसानों के मध्य मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसान दिवस की बैठक मात्र औपचारिकता ना हो।

B.K Kushwaha
Published on: 21 Jun 2023 5:09 PM GMT
Jhansi News: किसान दिवस: खरीफ की बुवाई के समय खाद की कोई कमी नहीं, किसानों ने विद्युत विभाग पर साधा निशाना
X
किसान दिवस पर बैठक- खरीफ की बुवाई के समय खाद की कोई कमी नहीं:

Jhansi News: विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। किसान दिवस के आयोजन पर उपस्थित किसानों के मध्य मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि किसान दिवस की बैठक मात्र औपचारिकता ना हो। किसान को खेती-किसानी के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना एवं उनकी समस्याओं का समय से निस्तारण करना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अन्नदाताओं की समस्याओं को संवेदनशील होकर तत्काल निस्तारण किया जाए, इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी विभागों को आपसी सामंजस्य बनाते हुए किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ कैसे प्राप्त हो और उत्पादन को कैसे बढ़ाया जाए, कैसे उन्हें उनकी उपज का बेहतर दाम दिलाया जा सके पर फोकस किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एग्री स्टैक परियोजना के अंतर्गत डिजिटल क्रॉप सर्वे के क्रियान्वयन की तैयारियों पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि जनपद झांसी में भारत सरकार द्वारा केंद्र पोषित डिजिटल मिशन ऑन एग्रीकल्चर घटक के अंतर्गत प्रदेश में उगाई जाने वाली फसलों के रियल टाइम सर्वेक्षण हेतु एग्री स्टैक परियोजना के अंतर्गत जिओ- रेफरन्स आधारित फसल की फोटो के साथ डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्यक्रम वर्तमान वित्तीय वर्ष में खरीफ-2023 से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित किया जाना है। इस योजना के संचालन से किसानों को अनेक सुविधाएं प्राप्त होगीं।

मुख्य विकास अधिकारी ने प्राप्त होने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना, बैंक द्वारा फसली ऋण का सत्यापन किया जाना, फसल बीमा प्रस्ताव का सत्यापन किया जाना,न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पादन का खरीद, सूखे के दौरान फसल नुकसान होने पर राहत / अनुदान का वितरण,राज्य के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद के अनुमान, किसानों को संस्थागत खरीदारों से जोड़ने का अवसर, कृषि इनपुट सप्लायर के साथ कृषकों को जोड़ने का अवसर, किसानों को लक्षित फसल सलाह प्रदान किया जाना है।

आयोजित किसान दिवस की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा की खरीफ के मौसम में जनपद में उर्वरक की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने बताया वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। उन्होंने किसानों को बताया कि जनपद में सोलर वोल्टाइक पंप का जल्द ही लक्ष्य प्राप्त होने वाला है, अतः इच्छुक किसान ऑनलाइन पंजीकरण कराते हुए आवेदन करना सुनिश्चित करें। योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ की शर्त पर प्राप्त होगा।

किसान दिवस में किसान नेता महेंद्र शर्मा ने विद्युत विभाग पर निशाना साधते हुए छेत्र में हो रही समस्याओं की जानकारी दी और बताया कि ग्राम मबईगिर्द में विद्युत लाइन खेत के ऊपर से निकली है चिंगारी के कारण फसल क्षतिग्रस्त हो गई, अतः लाइन को शिफ्ट किए जाने की मांग की। उन्होंने ग्राम टांडा में ट्रांसफार्मर 7 से 8 माह से खराब है। मुख्य विकास अधिकारी ने तत्काल विद्युत विभाग के अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि नियमत: 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदलना चाहिए परंतु ऐसा नहीं हुआ, उन्होंने जल्द से जल्द ट्रांसफार्मर बदले जाने के निर्देश दिए। ग्राम पहलगुवां में गलत विद्युत बिल किसानों को वितरित किए गए हैं जिन्हें कैंप आयोजित कर जल्द से जल्द सुधर वाया जाए ताकि किसान विद्युत बिल जमा कर सकें।

मटर की फसल को एमएसपी की गारंटी के अंतर्गत खरीदे जाने की मांग

बैठक में किसान सुरेंद्र सिंह पुरातनी ने जनपद में मटर की फसल को एमएसपी की गारंटी के अंतर्गत खरीदे जाने की मांग की, उन्होंने बताया कि जनपद में मटर की फसल का उत्पादन अधिक है परंतु मंडी में फसल बेचने पर किसानों को नुकसान होता है लागत भी नहीं निकलती है सरकार द्वारा मटर की फसल को एमएसपी पर खरीदा जाए। बैठक में अधिशासी अभियंता बेतवा उमेश कुमार ने किसानों को सिंचाई विभाग की नहरों के संचालन की जानकारी दी। किसान दिवस में सुनील रिछारिया, महेंद्र शर्मा, सुरेंद्र सिंह पुरातनी सहित विकासखंड बबीना से आए अन्य किसानों ने समस्याओं की ओर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया।

इस अवसर पर प्रभारी उप निदेशक कृषि/जिला कृषि अधिकारी के के सिंह, डीसी मनरेगा राम अवतार सिंह, डीपीआरओ जेआर गौतम,एलडीएम अजय शर्मा अधिशासी अभियन्ता विद्युत सुभाष चंद्रा, डीडीएम नाबार्ड भूपेश पाल, अधिशासी अभियंता बेतवा उमेश कुमार, दीपक कुशवाहा, धर्मेंद्र कुशवाहा,सहित वन विभाग, पशुपालन विभाग, लघु सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा किसानगण उपस्थित रहें।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story