×

Jhansi News: अवैध खनन पर जांच दल ने मारा छापा, 11 वाहन सीज़, कई ट्रकों को किया जब्त

Jhansi News: खनन माफिया और उनके रहनुमाओं को सीधी चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि नदी के मुख्यधारा में खनन और खनिजों का कृत्रिम अभाव पैदा कर कालाबाजारी में जुटे माफिया तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

B.K Kushwaha
Published on: 6 Jun 2023 10:07 PM GMT
Jhansi News: अवैध खनन पर जांच दल ने मारा छापा, 11 वाहन सीज़, कई ट्रकों को किया जब्त
X
अवैध खनन पर जांच दल ने मारा छापा: Photo- Newstrack

Jhansi News: खनन माफिया और उनके रहनुमाओं को सीधी चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि आवंटित क्षेत्र के बाहर खनन कार्य करने एवं नियम विरुद्ध खनन खाली करने व नदी के मुख्यधारा में खनन और खनिजों का कृत्रिम अभाव पैदा कर कालाबाजारी में जुटे माफिया तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने लिया कड़ा रुख, कहा- बर्दाश्त नहीं किया जाएगा अवैध कारोबार

जिलाधिकारी ने कहा कि बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिज आम आदमी से सीधा जुड़ा है। इनकी कालाबाजारी करते हुए कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी ना हो व खनिजों के कृत्रिम अभाव पैदा करने वाले कालाबाजारियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाए। जनसामान्य को उचित दर पर खनिज उपलब्ध हो और प्रदेश में खनन के व्यवसाय सुगमता पूर्वक हो सके इसके लिए प्रशासन संकल्पित है उन्होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन के माध्यम से राजस्व संग्रह में वृद्धि होती है, यह प्रयास आगे भी जारी रहना चाहिये।

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि खनन कार्य से जुड़े सभी हित धारकों के लिए पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित हो मूल्य नियंत्रण में रहे नए व्यवसायियों को बाजार में स्थापित एकाधिकार एवं बंधन मुक्त कर समान अवसर उपलब्ध हो सके इस दिशा में सतत प्रयासों के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। जिलाधिकारी ने जनपद में अवैध खनन एवं नियम विरुद्ध खनन के साथ ही ओवरलोडिंग पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु अपर जिलाधिकारी न्याय के नेतृत्व में एक टीम गठित करते हुए विभिन्न खनन कारोबारियों के यहां छापामार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अपर जिलाधिकारी न्याय के नेतृत्व में जांच दल ने सीधे खनन कारोबारियों के खनन क्षेत्र पर छापामार कार्रवाई करते हुए चार पट्टा धारकों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज की तथा अवैध परिवहन में लिप्त वाहनों को मौके पर सीज़ किया गया।

पट्टाधारक सत्यम गुप्ता पर मुकदमा दर्ज

अपर जिलाधिकारी न्याय श्यामलता आनंद के नेतृत्व में शिकायतों के आधार पर टीम द्वारा जनपद-झांसी के तहसील- गरौठा स्थित ग्राम- एरच में सत्यम गुप्ता निवासी-944, सिविल लाईन, तहसील व जनपद झांसी के पक्ष में खनन अनुज्ञा-पत्र पर स्वीकृत क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मौके पर बालू का खनन व परिवहन का कार्य बन्द पाया गया परन्तु उक्त क्षेत्र में बालू के खनन कार्य में सक्शन मशीन व लिफ्टर प्रयोग किये जाने के चिन्ह पाये गये। जिसके बाद संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

शमशेरपुरा घाट से पकड़ी गई पोकलेन मशीन व लिफ्टर मशीन

जांच दल द्वारा आकस्मिक निरीक्षण के दौरान तहसील टहरौली स्थित ग्राम शमशेरपुरा मे बेतवा नदी तल स्थित अ.स. 01 मे 12.140 हे. क्षेत्र मे स्वीकृत बालू/मोरंग का खनन अनुज्ञा पत्र निरस्त कर दिये जाने के बावजूद अवैध खनन किया जाता हुआ पाया गया। निरीक्षण के दौरान मौके पर पट्टाधारक अथवा उसका कोई प्रतिनिधि मौजूद नहीं पाया गया परन्तु मौके पर बालू/मोरंग लोड करने हेतु त 18 वाहन खड़े पाए गये। जिन्हें सीज कर दिया गया। इसके अलावा पट्टाधारक कमलेश कुमार साहू पर खनन का मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही बेतवा नदी पर सात लिफ्टर मशीन पकड़कर महेश नाम के शख्स पर मुकदमा किया गया है। छापामार कार्रवाई में उप जिलाधिकारी गरौठा अतुल कुमार, उप जिलाधिकारी टहरौली श्वेता साहू, जिला खान अधिकारी बीपी यादव, तहसीलदार टहरौली अजय मौर्य सहित क्षेत्राधिकारी पुलिस टहरौली व खनिज प्रवर्तन दल के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story