×

Jhansi News: रेलवे स्टेशन पर खाना व पानी को तरसे यात्री? चेकिंग से मचा हड़कंप, अधिकांश स्टॉल पड़े रहे खाली

Jhansi News: अभियान के दौरान उक्त अफसर अपनी टीम के साथ फूड प्लाजा, वीआईपी लॉज, प्लेटफार्म पर स्थित स्टॉल व ट्रॉली में खानपान सामग्री बेचने वाले युवकों की धरपकड़ शुरु कर दी। टीम को जहां पर जो मिला उसे दबोच लिया।

B.K Kushwaha
Published on: 4 Aug 2023 4:27 PM GMT
Jhansi News: रेलवे स्टेशन पर खाना व पानी को तरसे यात्री? चेकिंग से मचा हड़कंप, अधिकांश स्टॉल पड़े रहे खाली
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन पर पहली बार स्टेशन पर रेलयात्री खाना और पानी को तरसते रहे। क्योंकि चेकिंग से मचा हड़कंप से टीम ने स्टॉल पर काम कर रहे स्टॉफ को दबोच लिया। इस कारण अधिकांश स्टॉल खाली पड़े रहे हैं। इस मामले में रेलवे प्रशासन पूरी तरह से चुप्पी सादे हुए हैं। वहीं पीआरओ का कहना है कि चेकिंग के दौरान 78 अवैध वेंडर पकड़े गए हैं। वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन का विकास होने जा रहा है। इसी तारतम्य में मंडल रेल प्रबंधक ने शुक्रवार को साढ़े ग्यारह बजे मंडल रेल प्रबंधक के सभागार कक्ष में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। इसी का फायदा उठाते हुए रेलवे के एक बड़े अफसर ने अपने टिकट संग्राहकों के साथ स्टेशन पर चेकिंग अभियान शुरु कर दिया।

अभियान के दौरान उक्त अफसर अपनी टीम के साथ फूड प्लाजा, वीआईपी लॉज, प्लेटफार्म पर स्थित स्टॉल व ट्रॉली में खानपान सामग्री बेचने वाले युवकों की धरपकड़ शुरु कर दी। टीम को जहां पर जो मिला उसे दबोच लिया। यही नहीं, कागजात भी जब्त किए गए। साथ ही फूड प्लाजा व वीआईपी लॉज को सूनसान छोड़ दिया। इस कार्रवाई से वहां हड़कंप मच गया।

इसी दौरान स्थानीय रेलवे स्टेशन से पंजाब मेल, स्वर्णजयंती एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का आना शुरु हो गया। जैसे ही ट्रेन स्थानीय रेलवे स्टेशन पर खड़ी हुई तो रेलयात्री कोच से उतरकर स्टॉल की तरफ आए मगर स्टॉल तो खुला था मगर स्टॉफ नहीं था। रेलयात्रियों ने खाना, पानी व बिस्कूट की डिमांड की मगर कुछ नहीं मिला। यह घटनाक्रम दो घंटे से ज्यादा समय तक चला। इनमें वह लोग भी शामिल थे जिनके पास मेडिकल कार्ड भी था मगर उनकी एक नहीं सुनी। बाद में जांच पड़ताल के बाद कुछ लोगों को छोड़ दिया। जो लोग छोड़े गए बाद में उन्हीं लोगों ने अपनी अपनी स्टॉल की देखभाल शुरु की। इस घटनाक्रम को लेकर स्टॉल के संचालकों में काफी आक्रोश व्याप्त है। स्टॉल संचालकों ने उक्त रेलवे अफसर की रेलवे बोर्ड से शिकायत करने का मन बनाया है। उधर, सूत्रों का कहना है कि इन वेंडरों का दफा 144, 137 व चलती ट्रेन में खानपान सामग्री बेचते हुए चालान किया है। किसी से 3500, 1800, 3300 जुर्माना वसूल किया गया।

इतने प्लेटफार्म पर है स्टॉल?

प्लेटफार्म नंबर एक पर चार स्टॉल, प्लेटफार्म नंबर दो पर 14 स्टॉल, चार पर आठ, जूस के चार स्टॉल, 13 ट्रॉली, फूड प्लाजा व वीआईपी लॉज है। इस चेकिंग से कारोबार करने वाले लोगों को लाखों का नुकसान हुआ है। इस नुकसान की भरमाई कौन करेगा। इसको लेकर स्टॉल के स्टॉफ में काफी आक्रोश व्याप्त है।

चेकिंग तो एक बहाना ?

रेलवे सूत्रों का कहना है कि चेकिंग तो एक बहाना है। इसके पहले जब से झाँसी रेलवे स्टेशन का निर्माण हुआ है, तब से पहली बार इस प्रकार की चेकिंग की गई हैं। इसमें कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ नजर आ रहा हैं। सूत्र कहते हैं कि एक अफसर के यहां लाखों की चोरी हो चुकी हैँ। इसको लेकर उक्त अफसर भी काफी परेशान नजर आ रहा है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story