×

Jhansi News: थाना समाधान दिवस: पुलिस प्रतिदिन सांय फुट पेट्रोलिंग अवश्य करें, पीआरवी 112 एक्टिव रहे

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज थाना समाधान दिवस के मौके पर थाना सीपरी बाजार में जन शिकायतों को सुनते हुए सरकारी एवं निजी भूमि पर अवैध कब्जों की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने कहा कि थाने पर आने वाले शिकायत कर्ताओं के साथ मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए आत्मीयता भरा व्यवहार किया जाना सुनिश्चित करें।

B.K Kushwaha
Published on: 24 Jun 2023 12:46 PM GMT
Jhansi News: थाना समाधान दिवस: पुलिस प्रतिदिन सांय फुट पेट्रोलिंग अवश्य करें, पीआरवी 112 एक्टिव रहे
X
थाना समाधान दिवस: Photo- Newstrack

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज थाना समाधान दिवस के मौके पर थाना सीपरी बाजार में जन शिकायतों को सुनते हुए सरकारी एवं निजी भूमि पर अवैध कब्जों की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने कहा कि थाने पर आने वाले शिकायत कर्ताओं के साथ मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए आत्मीयता भरा व्यवहार किया जाना सुनिश्चित करें। जनपद में संवेदनशील और पारदर्शी प्रशासन देने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। लोक शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने प्राप्त होने वाली शिकायतों के समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण व प्रभावी निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का मेरिट के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए।

सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को लें गंभीरता

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनसुनवाई तथा सी0एम0 हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि लम्बित संदर्भों की विभागीय स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए और जनपद, तहसील एवं विकासखण्ड स्तर पर लम्बित संदर्भों की भी समीक्षा करते हुए निस्तारण के निर्देश दिए।

पेशेवर अवैध कब्जा करने वालों पर हो कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायत को ऊपर से नीचे भेज देने मात्र से उसका निस्तारण नहीं होता। शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही शिकायत निस्तारण का मानक होना चाहिए। शिकायत जायज होने पर शिकायतकर्ता की संतुष्टि आवश्यक है। थाना समाधान दिवस पर जन शिकायतें सुनते हुए निर्देश दिए की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए और उनका मौके पर जाकर निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें, उन्होंने पेशेवर अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्ध गैंगस्टर लगाए जाने के भी निर्देश दिए।

टॉप टेन अपराधियों पर की जाए कार्रवाई

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने थाना समाधान दिवस सीपरी बाजार में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि त्योहारों के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों में पेट्रोलिंग किया जाना सुनिश्चित किया जाए। थाने के निरीक्षण के दौरान उन्होंने विवेचना पंजिका टॉप टेन अपराधी पंजिका का अवलोकन कर टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने एवं भूमि संबंधित प्रकरणों के नियम अनुसार समाधान किए जाने के निर्देश दिए।

साहब, मेरे प्लाट पर दबंगों ने कर लिया है कब्जा

थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना सीपरी बाजार में जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देते हुए श्रीमती गायत्री शिवहरे निवासी कुंज बिहारी कॉलोनी थाना नवाबाद एवं श्रीमती सुमन शिवहरे निवासी के के पूरी कॉलोनी ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि खाता संख्या 0534 अ.न.1949/2 रक्वा 3.5030 स्थित मौजा लहर गिर्द जो कि श्रीहरिकिशन डिग्री कॉलेज के पीछे है नाले के बगल में 51 डेसीमिल का प्लाट संयुक्त रूप से प्राथियों द्वारा संजय सिंह एवं श्रीमती मोहिनी सिंह निवासी 1495 प्रेम गंज सिपरी बाजार वर्ष 2002 में खरीदा गया था, उक्त प्लाट पर श्रीमती जानकी पाल एवं अन्य लोगों ने कब्जा कर लिया है।

जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए तत्काल निर्देश दिए कि अपर नगर आयुक्त और एसएचओ सीपरी बाजार मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करें और निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, थानाध्यक्ष सीपरी बाजार सहित क्षेत्र के लेखपाल,कानूनगो आदि उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story