×

Kargil Vijay Diwas: सैन्य प्रशिक्षण से होता है व्यक्तित्व निर्माण- प्रो० मुकेश पाण्डेय

Kargil Vijay Diwas: बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी के कुलपति प्रो.कर्नल कमांडेंट मुकेश पाण्डेय को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया।कुलपति ने कैम्प में उपस्थित समस्त एनसीसी कैडेट्स को कारगिल विजय दिवस की बधाई दी।

B.K Kushwaha
Published on: 26 July 2023 1:50 PM GMT
Kargil Vijay Diwas: सैन्य प्रशिक्षण से होता है व्यक्तित्व निर्माण- प्रो० मुकेश पाण्डेय
X
प्रो० मुकेश पाण्डेय ने कहा- सैन्य प्रशिक्षण से होता है व्यक्तित्व निर्माण: Photo- Newstrack

Jhansi News: झाँसी कैण्ट में 56 यूपी बटालियन एनसीसी द्वारा आयोजित किये जा रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर CATC -201 के छठवें दिन बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झाँसी के कुलपति प्रो.कर्नल कमांडेंट मुकेश पाण्डेय को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया।कुलपति ने कैम्प में उपस्थित समस्त एनसीसी कैडेट्स को कारगिल विजय दिवस की बधाई दी। साथ ही कारगिल विजय की शौर्य गाथाओं से अवगत कराते हुए एनसीसी कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के एनसीसी कैडेट्स सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर अपना सहायोग देते हैं जिससे बुन्देलखण्ड क्षेत्र व देश का नाम रोशन हो रहा है।

उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को स्किल डेवलप्मेंट के बारे में बताते हुए कैडेट्स को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि इस दस दिवसीय एनसीसी शिविर में प्रतिभाग करने का एक सुनहरा अवसर है जहां कैडेट्स को सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे उनका व्यक्तित्व विकास, देशभक्ति की भावना आदि का विकास होता है। वह अपने जीवन में सफलता हासिल करता है।

जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आपको एनसीसी का लाभ मिलता है- कुलपति

कुलपति ने कहा कि एनसीसी का फायदा आपको डिफेन्स में तो मिलता ही है इसके अलावा जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में आपको एनसीसी का लाभ मिलता है। एनसीसी कैडेटों को कड़ी मेहनत के परिणाम के लिए कहीं और नहीं देखना पड़ेगा। हाल ही में आपके कई साथियों ने बड़े जोश के साथ कई मौकों पर देश को गौरवान्वित किया है। बड़े सपने देखना और आकांक्षाओं को पंख देना ही युवा की पहचान है। यह उसकी स्वाभाविक प्रवृत्ति है।

सपने देखो और ऊँची आकांक्षा करो! अपने प्रयासों का विस्तार करें। जैसा कि आप सभी देश के कार्यबल में शामिल होने के लिए तैयार हैं, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपका कौशल, आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत आपको परिणाम देगी, भले ही आपका जन्म स्थान कुछ भी हो या आपके पास कोई संपर्क हो या नहीं। उक्त शिविर में जनपद झॉसी एवं ललितपुर के 287 एनसीसी के सीनियर एवं जूनियर डिवीजन कैडेट प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

शिविर के कैम्प कमाण्डेंट कर्नल एच एम प्रिन्जा ने कुलपति प्रो.मुकेश पाण्डेय द्वारा एनसीसी कैडिटों का उत्साहवर्धन किये जाने हेतु उनका आभार व्यक्त किया तथा स्मृति चिन्ह भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन ले. डॉ. विजय यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रशासनिक अधिकारी कर्नल संजय मिश्रा,एनसीसी अधिकारी मेजर एस.के. काबिया ने कहा शिविर में 400 कैडेट्स भाग ले रहे हैं। कैडेट्स को उस्तादों के द्वारा विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी जा रही है जैसे कि मैप रीडिंग, फायरिंग, एवं अन्य जानकारी दी जा रही है।

इस अवसर पर सूबेदार मेजर जय प्रकाश, ट्रेनिंग जेसीओ सूबेदार नेत्रपाल सिंह, सूबेदार नेत्र बहादुर थापा, नायब सूबेदार मोहम्मद इशाक, नायब सूबेदार इन्द्र देव, बीएचएम कुलविन्दर सिंह, एनसीसी अधिकारी मेजर एस.के. काबिया, ले. विजय यादव, ले. धीरेन्द्र यादव, डॉ.अनुपम व्यास हेमन्त चंद्रा, मुईन अख्तर, कृष्ण मोहन गोपाल और बटालियन के समस्त सैन्य प्रशिक्षक एवं कार्यालय के अरविन्द विश्वकर्मा, आनन्द सीरौठिया, श्रीचन्द्र वर्मा एवं श्रीमती अन्जना निगम आदि उपस्थित रहे।

कारगिल विजय दिवस की 24 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनायी

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद झाँसी इकाई के तत्वाधान में कारगिल विजय दिवस समारोह स्थानीय शहीद स्मारक कारगिल पार्क, श्री राम मंदिर कॉम्प्लेक्स, सीपरी बाजार, झांसी में पराक्रम, उत्साह एवं उल्लास से परिपूर्ण भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक विजय के उपलक्ष्य में कारगिल विजय दिवस की 24वीं वर्षगांठ बड़े ही धूम धाम से मनाया गया।

इस अवसर पर भारत माता की रक्षा करते करते अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले भारत माता के वीर सपूतों को शहीद स्मारक पर हमारे संगठन के भूतपूर्व सैनिकों ने श्रद्धांजलि अर्पित किए। पुष्पांजलि के उपरांत वक्ताओं संगठन के संरक्षक कमांडोर विजय शंकर बबेले वि एस एम, अध्यक्ष HFO एसएस प्रसाद, पूर्व अध्यक्ष राम कुमार एवं महासचिव सार्जेंट देवेश खरे ने कारगिल विजय के विषय में जानकारी दी और शहीदों को नमन किया।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story