×

Jhansi News: डीएम ने की समीक्षा बैठक, शासन ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निर्धारत किया है लक्ष्य

Jhansi News: विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

B.K Kushwaha
Published on: 30 Aug 2023 3:38 PM GMT
Jhansi News: डीएम ने की समीक्षा बैठक, शासन ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निर्धारत किया है लक्ष्य
X
डीएम ने की समीक्षा बैठक: Photo-Newstrack

Jhansi News: ‘‘नेशनल मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन एण्ड टेक्नोलॉजी’’ के शासी निकाय एवं ’’राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन’’ की जिला क्रियान्वयन समिति की बैठक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन, सभागार झॉसी में आयोजित की गयी। आयोजित समीक्षा बैठक में बिन्दुवार योजनाओं को अनुमोदित किया गया। विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि हम किसानों को आधुनिक तकनीकी की जानकारी देते हुए उन्हें खेती कार्य में आय बढ़ाने के लिए सहयोग करें।

वैज्ञानिकों के प्रदर्शन को किसानों के खेत तक पहुंचाएं

डीएम ने कहा कि योजनांतर्गत किसानों का प्रशिक्षण, उनको योजनाओं की जानकारी दी जानी है। इसके साथ ही किसानों की क्षमता विकास के अंतर्गत किसानों को विभिन्न विश्वविद्यालयों में भ्रमण के माध्यम से उन्हें नई-नई तकनीकी की जानकारी भी उपलब्ध कराई जानी है। उन्होंने कहा कि ऐसे किसानों को आगे लाया जाए जो जानकारियां प्राप्त करने के बाद अपने क्षेत्र के अन्य किसानों को भी उक्त जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि उनका भी कृषि क्षेत्र में विकास हो सके।

कृषकों को योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले

जिलाधिकारी ने में कहा कि कृषकों को योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले, उन्होंने वृहद कार्ययोजना बनाकर योजनाओं में कार्य कराया जाने की निर्देश दिए। उन्होंने उ0प्र0 मिलेट्स (श्री अन्न) पुनरोद्धार कार्यक्रम योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि मिलेट्स के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाए जिसमें कार्यशाला, प्रशिक्षण, रोड शो, भ्रमण कार्यक्रम के साथ ही रेसीपी एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आदि शामिल हों। विगत वर्ष जनपद में ज्वार 1765 हैक्टेयर, बाजरा 08 हेक्टेयर, तथा श्री अन्न, सांवा, रागी, कोदों आदि 48 हेक्टेयर में बोई गई थी, इस वर्ष अधिक से अधिक क्षेत्रफल में बुवाई हो इसके लिए किसानों को जागरूक किया जाए।

प्राकृतिक खेती के अंतर्गत भी इनका उत्पादन किया जा सकता

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में खेती में रसायन एवं उर्वरकों का अधिक प्रयोग होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जबकि श्री अन्नों में इनका बहुत ही न्यूनतम प्रयोग कर अधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कम खाद एवं उर्वरक मांग के कारण प्राकृतिक खेती के अंतर्गत भी इनका उत्पादन किया जा सकता है तथा रोग एवं कीट व्याधियों का प्रकोप इन फसलों पर बहुत ही काम होता है। इसके अतिरिक्त श्रीअन्न के फसल अवशेष पशुओं के चारे के रूप में प्रयोग कर अन्ना प्रथा की समस्या को भी काम किया जा सकता है। उन्होंने कहा की वर्तमान परिवेश में खाद्यानों की घटती गुणवत्ता में सुधार लाने एवं पोषण तत्वों की प्राकृतिक रूप से प्रचुरता की पूर्ति श्रीअन्नों के द्वारा ही संभव है।

बैठक में राजेश कुमार ग्राम बिरगुवां ने सोलर पंप की मांग की इसके अतिरिक्त ग्राम लवन मोंठ में प्रधान द्वारा कृषि यंत्र न दिए जाने की शिकायत तथा ग्राम पुलिया में गौशाला में गोवंश को भूसा उपलब्ध न होने की जानकारी दी। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, सीएमओ डॉक्टर सुधाकर पांडेय, एसडीएम सदर श्रीमती निधि बंसल, जिला कृषि अधिकारी के के सिंह, विषय वस्तु विशेषज्ञ लाल्ला सिंह, श्रीमती सुमन, अनिल कुमार व बड़ी संख्या में प्रगतिशील कृषक विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन उप कृषि निदेशक महेंद्र पाल सिंह ने किया।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story