×

Jhansi News: सामुदायिक जागरूकता से ही जल संरक्षण संभव

Jhansi News: मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में अटल जल शक्ति यात्रा,भू-गर्भ जल विभाग कहां स्वागत किया गया यात्रा का संचालन भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से अलंकृत उमा शंकर पांडेय द्वारा किया गया।

B.K Kushwaha
Published on: 29 May 2023 11:41 PM GMT
Jhansi News: सामुदायिक जागरूकता से ही जल संरक्षण संभव
X
सामुदायिक जागरूकता से ही जल संरक्षण संभव: Photo- Newstrack

Jhansi News: मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद की अध्यक्षता में आज विकास भवन सभागार में अटल जल शक्ति यात्रा,भू-गर्भ जल विभाग कहां स्वागत किया गया यात्रा का संचालन भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से अलंकृत उमा शंकर पांडेय द्वारा किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने अटल जल शक्ति यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि भूगर्भ जल की सुरक्षा व नियंत्रण करने के लिए सामुदायिक जागरूकता के साथ ठोस कदम उठाने होंगे क्योंकि भूगर्भ जल स्तर में आई गिरावट से कठिन स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में जल के स्रोतों में कमी आ गई है, भूगर्भ जल घरेलू,कृषि व उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण जल स्रोत होने के कारण खाद्य और जीविका का आधार है क्योंकि जल प्रकृति का स्रोत है और भूमि में वनस्पति इत्यादि उत्पन्न करता है। उन्होंने कहा कि बारिश का जल खास तौर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा कर एकत्र किया जाए जिससे उसका उपयोग अनेक कार्यों में किया जा सके। प्राकृतिक रूप से जल के स्तर को ऊपर उठाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं और जल दोहन रोका जाए।

भू-गर्भ जल के अति दोहन को रोके जाने के प्रयासों में तेजी लाएं : सीडीओ

विकास भवन सभागार में आयोजित अटल जल शक्ति यात्रा का स्वागत करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में भूगर्भ जल के दुरुपयोग को रोकने के लिए सामूहिक प्रयासों पर बल दिया, उन्होंने भूगर्भ जल के दुरुपयोग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह जाने वाले उपायों की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए जाने का सुझाव दिए, उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।

जल है तो जीवन है, सभी धर्मों में किया गया पानी का सम्मान :- पदम् श्रीश्री उमा शंकर

इस अवसर पर भारत सरकार द्वारा पदम श्री से अलंकृत उमा शंकर पांडेय ने कहां की पानी नहीं रहेगा तो जीवन भी नहीं रहेगा उन्होंने बताया जो भी पानी को बचाएगा वह धनवान होगा और जो पानी को व्यर्थ करेगा वह गरीब होगा। उन्होंने कहां की पानी बचाएं जल में ही जीवन है। इस अवसर पर पदम श्री श्री उमा शंकर पांडे ने अटल जन शक्ति यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद बांदा से यात्रा का शुभारंभ किया गया जो चित्रकूट महोबा हमीरपुर ललितपुर और झांसी पहुंची है इस दौरान जल संरक्षण और जल संवर्धन के विषय विभिन्न कार्यक्रम किए गए लोगों को पानी बचाने और उसके कम इस्तेमाल के उपायों की जानकारी दी गई।

विकास भवन सभागार में आयोजित अटल जनशक्ति यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर आयोजित बैठक में पूर्व आईएएस पश्चिम बंगाल प्रमोद कुमार अग्रवाल ने आवासीय भवनों/संरचनाओं पर भी रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्थापित कराए जाने पर बल देते हुए कहा कि प्राधिकरण अगर एनओसी देने से पूर्व यह सुनिश्चित करले की स्वामी द्वारा रेन हार्वेस्टिंग का निर्माण होगा तभी स्वीकृति प्रदान की जाएगी।बैठक में उन्होंने निजी आवासीय भवनों में उपयोग में लाये जा रहे भूगर्भ जल को रिसाइकिल/री-यूज कराने के लिए सुझाव दिए। उन्होंने बैठक में जल सखियों और जलमित्र के कार्यों की सराहना करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की महत्वता के बारे में भी जानकारी दी।

बारिश का जल है खास, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा कर एकत्र किया जाए,

बैठक में अनुपम नोडल अधिकारी अटल जल शक्ति यात्रा उत्तर प्रदेश शासन ने बैठक में उपस्थित जल सखियां, परमार्थ संस्थान के विभिन्न सदस्य अधिकारी को इस महायज्ञ को सफल करने आए सभी को बधाई दी उन्होंने भूगर्भ जल के जल सुधार प्रबंधन की योजना की जानकारी दी और जल की खपत कम करने पर बल दिया उन्होंने लोगों को विशेष तौर से किसानों को जागरूक करते हुए कहा कि स्प्रिंकलर का इस्तेमाल करें जिससे कम पानी में अच्छी फसल का उत्पादन हो सके। उन्होंने कहा कि जल प्रबंधन के कार्यों को सामूहिक प्रयासों से ही सफलतापूर्वक किया जा सकता है। उन्होंने समस्त आमजन से आव्हान किया कि जल सहेली जल मित्र बने और जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के कार्यों को सफलतापूर्वक करें।

बैठक में उपनिदेशक सांख्यिकी एसएन त्रिपाठी ने भूगर्भ जल संरक्षण पर बल दिया और पद्मश्री से अलंकृत उमा शंकर पांडेय के प्रति आभार व्यक्त किया कि आपके मार्ग निर्देशन में बुंदेलखंड क्षेत्र में जल संरक्षण एवं जल संवर्धन के कार्यों में तेजी आई है।

एक एक बूंद का संरक्षण है महत्वपूर्ण,जिससे उसका उपयोग अनेक कार्यों में किया जा सके

अटल जल शक्ति यात्रा के स्वागत में आयोजित बैठक में भूगर्भ जल की प्रबंधन और विनियमन के संबंध में जानकारी देते हुए सहायक अभियंता भूगर्भ जल विभाग श्री शशांक शेखर सिंह ने बताया कि राज्य भूगर्भ जल अधिनियम के तहत औद्योगिक इकाइयों को पंजीकरण कराया जाना अनिवार्य है इसके लिए विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें उन्होंने बताया कि ऐसी इकाइयां जो भूगर्भ जल का दोहन कम करती हैं उन्हें अनापत्ति नहीं लेनी होगी परंतु पंजीकरण कराना उन सभी का अनुवाद होगा उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी औद्योगिक इकाई ने पंजीकरण नहीं कराया है अधिकारी ने उद्यमियों को तत्काल पंजीकरण कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

आयोजित बैठक में परमार्थ संस्था से श्रीमती मंजूलता एवं श्रीमती मीरा ने भूमि जल को कैसे बढ़ाएं वर्षा जल का संचयन करना एक-एक बूंद को संरक्षित करना आने वाली पीढ़ी को हम क्या देंगे तथा वृक्षारोपण कराए जाने से भी वर्षा जल संचयन हो सकता है कि जानकारी दी। बैठक में उपायुक्त मनरेगा राम अवतार सिंह सहित क्षेत्र से आए किसान आत्माराम राजपूत, वीर सिंह, रामचरण कुशवाहा व बड़ी संख्या में जल सहेली और परमार्थ संस्था केस सदस्य तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story