कन्नौज: विसर्जन यात्रा से लौट रहे लोगों पर हमला, पांच की हालत गंभीर

विसर्जन कर देर रात वापस लौट रहे श्रद्धालुओं पर कुछ लोगों ने हमला बोल दिया। धारदार हथियार व लाठी-डंडों से हुए हमले में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जब कि कुछ लोगों को मामूली चोटें आई। घायलों ने गुरसहायगंज कोतवाली पहुंचकर घटना की जानकारी दी।

Ashiki
Published on: 6 Feb 2021 5:07 PM GMT
कन्नौज: विसर्जन यात्रा से लौट रहे लोगों पर हमला, पांच की हालत गंभीर
X
कन्नौज: विसर्जन यात्रा से लौट रहे लोगों पर हमला, पांच की हालत गंभीर

कन्नौज: विसर्जन कर देर रात वापस लौट रहे श्रद्धालुओं पर कुछ लोगों ने हमला बोल दिया। धारदार हथियार व लाठी-डंडों से हुए हमले में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जब कि कुछ लोगों को मामूली चोटें आई। घायलों ने गुरसहायगंज कोतवाली पहुंचकर घटना की जानकारी दी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। मामले की जानकारी होते ही सीओ सदर ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली।

जिले के सौरिख थाना क्षेत्र के खरगपुर गांव निवासी ब्रजमोहन सिंह ने श्रीमद्भागवत कथा कराई थी। शुक्रवार को कथा का समापन हुआ। कथा का समापन के बाद पूजा की सामग्री का विसर्जन करने लोग गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के जलेसर घाट पर ट्रैक्टर ट्रॉली से गए. विसर्जन करने के बाद देर रात सभी लोग वापस आ रहे थे। ट्रैक्टर ट्रॉली जैसे ही कटकइया गांव के पास पहुंची, जय श्रीराम का नारा लगाने और ट्रॉली में रखे लाउडस्पीकर पर भजन चलाने का ग्रामीणों ने विरोध किया. इसी बात पर विवाद हो गया।

ये भी पढ़ें: सहारनपुर: 13 गांवों में 25 तालाबों पर अवैध कब्जा, कराया गया खाली

आरोप है कि गांव से सैकड़ों लोग आ गए और ट्रॉली पर बैठे लोगों पर धारदार हथियार व लाठी-डंडों से हमला बोल दिया. हमले में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. किसी तरह लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई. घायलों ने महिलाओं से अभद्रता व लूटपाट करने का भी आरोप लगाया. घायलों ने कोतवाली पहुंचकर पुलिस को घटना की जानकारी दी. हमले की जानकारी मिलते ही सीओ सदर शिव प्रताप सिंह भी मौके पर पहुंच गए. घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। सीओ सदर ने हमला करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

इस मामले को लेकर पुलिस क्षेत्राधिकारी शिव प्रताप ने बताया कि देर रात्रि के समय खरगपुर के निवासी ठाकुर ब्रजमोहन सिंह भागवत कथा के फूल और विसर्जन लेकर आ रहे थे 40 50 आदमी एक ट्रैक्टर पर डीजे बजाते हुए जब कटकैया ग्राम के नजदीक पहुंचे तो यादवों का गांव है वहां के कुछ लोग विरोध करने और उनसे वाद-विवाद करने लगे इस पर झड़प हुई मारपीट हुई जिसमें जो फूल विसर्जन करके ब्रजमोहन ठाकुर आदि आ रहे थे उनके पांच साथी घायल हो गए जिनकी तहरीर पर कल मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है और उपद्रवियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी विवेचना जारी है।

कन्नौज के जवान की लेह बार्डर पर ब्रेन हेमरेज से मौत

देश की रक्षा के लिए लेह बार्डर पर तैनात जवान की ब्रेन हेमरेज होने की वजह से मौत हो गई. जवान की मौत की सूचना गांव में आते ही मातम छा गया। वहीं परिवार में चीख पुकार मच गई। जवान का पार्थिव शरीर विधूना स्थित जवाहर नगर पहुँचेगा। बताया जा रहा है कि जवान की करीब 18 साल पहले आर्मी में ज्वाइनिंग हुई थी। मौत की सूचना मिलते ही जवान के पैतृक गांव से लोग विधूना के लिए रवाना हो गए।

जिले के जलालाबाद ब्लॉक खंड अनौगी गांव निवासी सेवा निवृत्त ग्राम विकास अधिकारी ब्रजभान सिंह का पुत्र उत्तम भदौरिया आर्मी में सिपाही के पद पर कार्यरत थे. वह लेह वर्मा बार्डर पर तैनात थे. शुक्रवार की रात ड्यूटी के दौरान उनकी ब्रेन हेमरेज होने की वजह से मौत हो गई. जवान की मौत की खबर आते ही परिवार में कोहराम मच गया. वहीं पैतृक गांव में भी मातम का माहौल है। उत्तम भदौरिया की 13 साल पहले कानपुर जनपद के ककवन निवासी सपना के साथ शादी हुई थी. जवान का 11 वर्षीय एक पुत्र है. ग्रामीणों ने बताया कि जवान का पालन-पोषण विधूना में ही हुआ था. वहीं से शिक्षा ग्रहण कर सेना में भर्ती हो गया था. परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

बताया जा रहा है कि जवान के पिता ब्रजभान अपना पैतृक गांव छोड़कर औरैया जनपद के विधूना थाना क्षेत्र के जवाहर नगर गांव में रहने लगे थे, जिसके चलते जवान का पार्थिव शरीर विधूना वाले घर आएगा ।

राजस्व में निर्धारित क्रमिक लक्ष्यों की पूर्ति के डीएम ने दिए कड़े निर्देश

कलेक्ट्रेट सभागार में मासिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला अधिकारियों ने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए बताया कि राजस्व में निर्धारित क्रमिक लक्ष्यों की पूर्ति शत प्रतिशत सुनिश्चित की जाएं। कर वसूली में तेजी लाते हुए राजस्व प्रतिपूर्ति शत प्रतिशत सुनिश्चित करें। अधिकारी पूर्ण जानकारी के साथ बैठक में स्वयं उपस्थित हों। तहसीलों के बड़े बकायदारों से वसूली में तेजी लाई जाए।

शनिवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में कर-करेत्तर एंव राजस्व कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये संबंधित अधिकारियों एंव राजस्व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सर्वप्रथम भूमाफियाओं पर की जा रही कार्यवाही का विश्लेषण किया एवं विभागीय भूमियों पर भूमाफियाओं द्वारा कब्जे की सूचना पोर्टल पर दर्ज कराये जाने के पूर्व के दिये निर्देश के क्रम में कृत कार्यवाही के संबंध में प्रश्न करते हुए आवश्यक निर्देश दिए कि जनपद में हाल ही मे चिन्हित भूमाफियाओं के अतिरिक्त आने वाली शिकायती पत्रों की जांच कर भूमाफिया चिन्हित कर कार्यवाही सुनिश्चित करें जिससे सरकारी जमीनों, तालाबों को कब्जा मुक्त किया जा सके एवं राजस्व हानि भी नियंत्रित हो।

उन्होंने जनपद में तालाबों पर किये गए कब्जे के संबंध में आवश्यक जानकारी करते हुए बताया कि तहसीलों में तालाबों पर स्थानीय व्यक्तियों द्वारा व अन्य अराजकतत्वों द्वारा किये गए अनाधिकृत कब्जों व अवैध निर्माण को शीघ्र कार्यवाही कर हटाये जाने के निर्देश दिए। कर-करेत्तर के अन्तर्गत आबकारी, खनन, वाणिज्यकर, नगर निकायों, कृषि विपरण आदि के अन्तर्गत की गई वसूली की प्रगति की समीक्षा की, जिसमें वाणिज्य, स्टाम्प, आबकारी, परिवहन एवं विद्युत विभाग में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए वसूली में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: मथुरा: गाय बांधने को लेकर दो पक्षों में जमकर चले लात-घूंसे, वीडियो हुआ वायरल

इसके उपरान्त उन्होनें स्टाम्प वसूली के संबंध में जानकारी की, जिसमें तहसील स्तर पर बड़े बैनामों की सूची अंकित कर जनपद के 05 बड़े बैनामों की जांच स्वयं जिलाधिकारी द्वारा कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद की तहसीलों में हुए 20 बड़े बैनामों की सूची तैयार कर सूची प्रस्तुत करें, जिससे उनकी जांच कर गलत पाए जाने पर वसूली की जा सके।

उन्होंने वसूली में कमी पायी जाने पर सभी अधिकारियों को कार्यों में शिथिलता न बरते जाने एवं कर वसूली में व्यापक सुधार लाये जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।जिलाधिकारी ने परिवहन, विद्युत, बैंक द्वारा आर0सी0 की वसूली की प्रगति की समीक्षा समस्त तहसीलदारों से की जिसमें आर0सी0 वसूली में कमी दिखने पर नाराजगी जताई एवं वसूली में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद के 10 बड़े बकायेदारों से वसूली के संबंध में की जाने वाली कार्यवाहियों के संबंध मेंभी जानकारी करते हुए वसूली में तेजी लाई जाने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) गजेंद्र कुमार, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त तहसीलदार, सहित अन्य संबंधित अधिकारी व राजस्व कर्मचारी उपस्थित थे।

Ashiki

Ashiki

Next Story