×

रेड जोन की ओर बढ़ा यूपी का ये जिला, दूसरे जिलों के नहीं भर्ती होंगे कोरोना संक्रमित

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में वैश्विक कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। कन्नौज जिले में लगातार दूसरे दिन कोरोना के पांच नए केस सामने आए हैं। चार दिनों में 16 नए केस सामने आने से हड़कंप मच गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 May 2020 6:26 PM GMT
रेड जोन की ओर बढ़ा यूपी का ये जिला, दूसरे जिलों के नहीं भर्ती होंगे कोरोना संक्रमित
X

कन्नौज: उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में वैश्विक कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। कन्नौज जिले में लगातार दूसरे दिन कोरोना के नौ नए केस सामने आए हैं। चार दिनों में 16 नए केस सामने आने से हड़कंप मच गया है। अन्य सात मरीज यहां के ठीक भी हो गए हैं। कहा जा रहा है जिस तेजी से मरीज मिल रहे हैं ऐसे में तो ऑरेंज से जिला रेड जोन में न शामिल हो जाये। अब तक जिले में 23 केस मिले हैं जिनमें से 16 केस एक्टिव हैं और 7 ठीक होकर घर जा चुके हैं

बुधवार को जो नौ नए केस सामने आए हैं, उनमें 6 छिबरामऊ के, कन्नौज इलाके में दो, ठठिया का एक है। यह सभी लोग पिछले दिनों मुम्बई से यहां आए हैं। सीएमओ डॉ. कृष्ण स्वरूप के मुताबिक केजीएमयू लखनऊ से आई रिपोर्ट में जिले के नौ लोगों में संक्रमण पाया गया है। यह सभी लोग 10 मई को मुम्बई से अपने-अपने घर आए थे। जो नौ नए मामले सामने आए हैं, उनमें 6 लोग छिबरामऊ के हैं। एक युवक उमर्दा ब्लॉक के बिरोली गांव का है, एक कन्नौज के घमाइच मऊ का है और एक सैय्यदपुर सकरी का है । उनकी रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने उन इलाकों को सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। संक्रमितों को तिर्वा सीएचसी में भर्ती करवा दिया गया है।

यह भी पढ़ें...पीएम केअर्स फंड से जारी हुआ 3100 करोड़, जानिए कहां-कहां होगा खर्च

चार दिन में 16 पॉजिटिव

मंगलवार को ही जिले के अलग-अलग पांच जगहों पर पांच नए केस सामने आए थे। उसके अगले दिन बुधवार को नौ नए मामले सामने आए हैं। उसके पहले शनिवार और रविवार को भी एक-एक केस सामने आया था। इस तरह पिछले चार दिनों में जिले में कोरोना संक्रमण के 16 नए केस सामने आ चुके हैं।

सात हो चुके हैं ठीक, जा चुके हैं घर

अब तक जिले में कोरोना संक्रमण की कुल संख्या 23 हो चुकी है। इसमें सात पिछले महीने सामने आए थे। वह सभी ठीक होकर घर भेजे जा चुके हैं। उन सभी के ठीक होने के बाद अब संक्रमण का 16 नया मामला सामने आया है।

यह भी पढ़ें...20 लाख करोड़ का पैकेज : MSME ने जताया आभार, व्यापारियों में निराशा

एक ही परिवार के पॉजिटिव मिले चारों लोग

मुंबई से ऑटो लेकर छिबरामऊ में आए 16 लोगों में अब पांच लोग कोरोनो पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें शुरू में जो युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। वह फर्रुखाबाद के कमालगंज थानांतर्गत गौसपुर का रहने वाला था और वह यहां अपनी बुआ के घर आया था। उसके पॉजिटिव मिलते ही उसके साथ आए अन्य 15 लोगों के भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। बुधवार की सुबह उनमें से चार और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें दो सगे भाई हैं, जबकि दो अन्य उनके चचेरे भाई हैं और यह सभी मुंबई में रहकर ऑटो चलाने का काम करते हैं। यह लोग आठ मई को मुंबई से ऑटो लेकर छिबरामऊ आए थे। एक साथ पांच लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने से अब अन्य लोगों में भी संशय बढ़ गया है। वहीं मोहल्ला सैय्यदवाड़ा के साथ ही नगर में भी लोगों में कोरोना को लेकर काफी संशय बढ़ा हुआ है।

ठठिया थाना क्षेत्र के तीन गांव हॉटस्पॉट में बदल दिए गए हैं। दौलतपुर व मलगई गांव में मंगलवार को पॉजिटिव मरीज मिले थे। गुरौली गांव में बुधवार को एक पॉजिटिव मरीज मिला है। सभी मुम्बई से लौटे थे। डीएम ने तीनों गांव को हॉटस्पॉट घोषित करते हुए गांव की सीमाओं को बेरिडिंग लगवाकर सील करा दिया है। तीनों गांव में सेनेटाइजेशन का काम कराया जा रहा है। डीएम व एसपी ने इन गांव का निरीक्षण भी किया है।

यह भी पढ़ें...वित्तमंत्री सीतारमण के एलान के बाद पीएम ने किया ट्वीट, आर्थिक पैकेज पर कही ये बात

सीएचसी में पांच और पॉजिटिव केस भर्ती किए गए

बुधवार को जिले में मिले पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों को सीएचसी तिर्वा में लाया गया। यहां इन्हें आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू करा दिया गया है। इस तरह से अब सीएचसी के आईसोलेशन वार्ड में 28 पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है।

ठठिया थाना क्षेत्र के गुरौली गांव में बुधवार को एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन ने पूरे गांव को सील कर दिया है। पॉजिटिव मरीज के सम्पर्क में आने वाले परिजनों के भी सैंपल जांच को भेजने के लिए कहा गया है। प्रशासन ने बेरिकेडिंग लगाकर इसे हॉटस्पॉट क्षेत्र घोषित कर दिया है। ठठिया थानाध्यक्ष विजय बहादुर वर्मा के मुताबिक गुरौली गांव का निवासी युवक नौ मई को मुम्बई से एक डीसीएम पर सवार होकर आया था। 11 मई को उसकी जांच रिपोर्ट भेजी गई थी। बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा छिबरामऊ में बुधवार को मिले चार पॉजिटिव मरीजों को भी सीएचसी के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 93 लोगों पर मुकदमा दर्ज, 402 वाहनों का कटा चालान

तिर्वा में अब दूसरे जिले के मरीज नहीं होंगे भर्ती

तिर्वा सीएचसी के अधीक्षक डॉ.अवधेश कुमार ने बताया कि 30 बेड की क्षमता वाले आईसोलेशन वार्ड में 28 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब उनके अस्पताल में दूसरे जिलों के पॉजिटिव मरीज नहीं भर्ती किए जाएंगे। दो बेड इमरजेंसी के लिए रखे गए हैं। अब तक कन्नौज के अलावा इटावा, कानपुर देहात औरैया और फर्रुखाबाद जिले के भी कई मरीज यहां भर्ती हुए हैं। ज्यादातर ठीक होकर ही वापस गए हैं।

रिपोर्ट: अजय मिश्रा

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story