×

पीएम केअर्स फंड से जारी हुआ 3100 करोड़, जानिए कहां-कहां होगा खर्च

कोरोना संकट से लड़ने के लिए पीएम केअर्स फंड पर से 3100 करोड़ आवंटित किए गए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) की ओर से पीएम केअर्स फंड के पैसे आवंटित करने की जानकारी दी गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 13 May 2020 6:04 PM GMT
पीएम केअर्स फंड से जारी हुआ 3100 करोड़, जानिए कहां-कहां होगा खर्च
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट से लड़ने के लिए पीएम केअर्स फंड पर से 3100 करोड़ आवंटित किए गए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) की ओर से पीएम केअर्स फंड के पैसे आवंटित करने की जानकारी दी गई है। पीएमओ ने बयान जारी कर कहा है कि 3100 करोड़ में से 2 हजार करोड़ रुपये वेंटिलेटर खरीद के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। 1 हजार करोड़ रुपये का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए किया जाएगा और 100 करोड़ रुपये वैक्सीन के विकास पर खर्च किए जाएंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च को कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद देश में पीएम केयर फंड बनाया था और लोगों से इसमें दान करने की अपील की थी। इस फंड के अन्य पदेन सदस्य रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया था।

यह भी पढ़ें...15 हजार से कम वेतन सैलरी वालों के लिए आर्थिक पैकेज, अब मिलेगा ये फायदा

इस पैकेज का एलान करते हुए प्रधानमंत्री ने सभी दान देने वालें को पीएम केअर्स फंड में योगदान करने के लिए धन्यवाद दिया है। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2 हजार करोड़ रुपये के 50 हजार वेंटिलेटर खरीदे जाएंगे। ये वेंटिलेटर सभी राज्य, केंद्रशासित प्रदेशों में सरकार द्वारा संचालित कोविड-19 अस्पतालों को दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें...अब देशभर में सभी ट्रेनों का होगा संचालन, इस दिन से बुक होंगे टिकट, ये है पूरी डिटेल्स

प्रवासी मजदूरों और गरीबों के कल्याण के लिए उठाए जा रहे मौजूदा उपायों को और मजबूत बनाने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 1 हजार करोड़ दिए जाएंगे। इस राशि का इस्तेमाल उनके रहने की व्यवस्था, खाने के इंतजाम, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें...वित्तमंत्री सीतारमण के एलान के बाद पीएम ने किया ट्वीट, आर्थिक पैकेज पर कही ये बात

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक वैक्सीन बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये पीएम केयर फंड से खर्च किए जाएंगे। वैक्सीन बनाने की दिशा में सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story