×

कन्नौज: विकास की राह देख रहा गदनपुर नरहा, पांच साल बाद भी नहीं हुआ कोई कार्य

यूपी में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। प्रमुख पार्टियों ने चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है लेकिन जिले में आज भी कुछ ऐसे गांव है जो विकास की राह देख रहे हैं। ऐसा ही एक गांव गदनपुर नरहा सदर ब्लॉक खंड में मौजूद है जो खुद अपने विकास की कहानी बयां कर रहा है।

Monika
Published on: 14 Feb 2021 4:26 PM GMT
कन्नौज: विकास की राह देख रहा गदनपुर नरहा, पांच साल बाद भी नहीं हुआ कोई कार्य
X
विकास की राह देख रहा कन्नौज का गदनपुर नरहा

कन्नौज: यूपी में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। प्रमुख पार्टियों ने चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है लेकिन जिले में आज भी कुछ ऐसे गांव है जो विकास की राह देख रहे हैं। ऐसा ही एक गांव गदनपुर नरहा सदर ब्लॉक खंड में मौजूद है जो खुद अपने विकास की कहानी बयां कर रहा है। पांच साल बीत जाने के बाद भी गांव में विकास कार्य नहीं हुआ है। गांव में विकास के नाम पर लाखों रुपये खर्च किए गए। उसके बावजूद गांव की बदहाल तस्वीर जस की तस है। गांव के मुख्य मार्ग पर जल निकासी तक का कोई इंतजाम तक नहीं है। गांव की इस बदहाली को लेकर ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर ही विकास कार्यों में भेदभाव का आरोप लगाया है।

विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा

प्रदेश के गांवों को साफ और सुथरा रखने के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। नाली, सड़क जैसे विकास कार्यों के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है। जिसमें लाखों रुपये भी खर्च किए जा रहे हैं। वहीं कन्नौज जिले की बात करें तो यहां के जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित गदनपुर नरहा गांव आज भी विकास की इन योजनाओं से कोसो दूर है। गांव के मुख्य मार्ग पर जल निकासी के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है। इससे सड़क पर पूरे साल पानी भरा रहता है. जल भराव के चलते लोग गिरकर चोटिल भी होते रहते है।

ग्रामीण विकास के लिए तरस रहे

गदनपुर नरहा गांव में करीब एक हजार की आबादी है। उसके बावजूद ग्रामीण विकास के लिए तरस रहे हैं. गांव में जाने वाला मुख्य मार्ग पक्का है। जल भराव होने की वजह से गांव की हालत बेहद खराब है। गांव में नाली के पानी निकासी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। गांव में साफ-सफाई न होना भी बड़ी समस्या बनी हुई है, जो सड़के बनी भी है वह टूटने लगी है।

गदनपुर नरहा के वाशिंदे सालों से इन परेशानियों से जूझ रहे हैं. चुनाव के दौरान दावेदार बड़े-बड़े वादे तो कर देते हैं, लेकिन चुनाव जीतने के बाद दोबारा मुड़कर तक नहीं देखते हैं। गांव की समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रामीण इस बार समस्याओं को दूर करने वाला प्रधान चुनने की बात कह रहे हैं. जिससे उनको सालों से चली आ रही परेशानियों ने निजात मिल सके।

ये भी पढ़ें : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हादसा: एक की मौत, एक घायल, परिवार में मातम

कई सालों से सफाई कर्मी नहीं आया

ग्रामीणों के मुताबिक गांव में विकास कार्य नहीं हुआ है। गांव में कई सालों से सफाई कर्मी नहीं आया है. जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है। नालियों की साफ सफाई न होने की वजह से नालियां यह गंदगी से बजबजा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि नालियों का पानी ओवर फ्लो होने पर खुद फावड़ा लेकर साफ सफाई करते हैं.गांव के ही रहने वाले दीवान सिंह ने बताया कि ग्राम प्रधान बलवीर सिंह गांव में सफाई कर्मी को गांव में ही नहीं आने देते हैं. जिसके चलते गांव में साफ-सफाई नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि इस बार अच्छा काम करने वाले को ही चुनकर अपना प्रतिनिधि बनाएंगे। गांव में आज तक कोई विकास कार्य नहीं हुआ है। पात्रों को न तो आवास मिले हैं न ही शौचालय दिए गए हैं। प्रधान से शिकायत करने पर वह भगा देते हैं। विकास के नाम पर लाखों रुपये खर्च किए गए हैं। उसके बावजूद गांव बदहाली का शिकार है।

रिपोर्ट-पंकज श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें : मीरजापुर: रिहायशी कालोनी में चोरों का आतंक, BHU में लाखों की चोरी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story