×

देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित रही कानपुर की हवा, लखनऊ दूसरे स्थान पर

प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट से लेकर केंद्र व राज्य सरकारों की सख्ती के बावजूद हालात काबू में आते नहीं दिख रहे है। हालांकि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अब भी बेहद खराब की स्थिति में है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Nov 2019 4:08 PM GMT
देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित रही कानपुर की हवा, लखनऊ दूसरे स्थान पर
X
देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित रही कानपुर की हवा, लखनऊ दूसरे स्थान पर

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। प्रदूषण के मामले में सुप्रीम कोर्ट से लेकर केंद्र व राज्य सरकारों की सख्ती के बावजूद हालात काबू में आते नहीं दिख रहे है। हालांकि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अब भी बेहद खराब की स्थिति में है। जबकि मंगलवार को यूपी के सबसे ज्यादा 11 शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति खतरनाक से बहुत खराब के स्तर तक रही।

यह भी देखें... पाकिस्तान के लिए जासूसी करते पकड़े गए भारतीय सेना के 2 जवान

खास बात रही कि मंगलवार को यूपी के कानपुर की हवा पूरे देश में सबसे खतरनाक रही। जबकि लखनऊ में सुबह से धूप निकलने के कारण धुंध का असर तो नहीं दिखा लेकिन वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है।

यूपी के अस्पतालों में प्रदूषण के कारण बीमार लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। फेफड़ों में संक्रमण के मरीज तेजी से बढ़े हैं। एलर्जी, सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन की समस्या से ग्रसित मरीज पहले से ज्यादा आ रहे हैं।

सड़कों पर पानी का छिड़काव, डीजल वाहनों की धड़पकड़

राजधानी लखनऊ में प्रदषूण कम करने के लिए मंगलवार को भी गई स्थानों पर सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया। नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राजधानी में बढ़ रहे प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह धुंआ उगल रहे वाहन हैं। शहर में ऐसे 15 वर्ष पुराने हजारों वाहन दौड़ रहे हैं। इन्हीं वाहनों की वजह से प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है।

यह भी देखें... जानिए सरकार ने क्यों 26 नवंबर को बुलाया संसद का संयुक्त सत्र

राजधानी के तीन विभिन्न स्थानों से 17 डीजल टेम्पो को पकड़ कर विभिन्न धाराओं में थाने में बंद करा दिया गया है। काले और पीले रंग के डीजल टेम्पो को हरे रंग में कराकर राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में चलाया जा रहा है, जिससे इनके सीएनजी वाहन होने का भ्रम हो। इसको लेकर जल्द बड़ा धरपकड़ अभियान चलाया जाएगा।

इधर, स्वास्थ्य महानिदेशक डा. पद्माकर सिंह ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के आधार पर लखनऊ, आगरा, प्रयागराज, सोनभद्र, बरेली, फीरोजाबाद, अमरोहा, झांसी, कानपुर नगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, रायबरेली व वाराणसी के जिला अस्पतालों के अधीक्षकों तथा हापुड़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को एक्यूट रेस्पेटरी इलनेस (एआरआई) की रिपोर्टिंग के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। ए

डवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की गई है कि सुबह और देर शाम खिड़की-दरवाजे न खोलें और सैर से परहेज करें। स्कूल और कॉलेज भी मैदान में सुबह की गतिविधियों के दौरान सतर्कता बरतें।

यह भी देखें... जनसुनवाई पोर्टल पर नहीं हो रहा शिकायतों का निस्तारण, हो रहा खेल पर खेल

प्रदूषण की स्थिति पूरे देश में यहां सबसे ज्यादा खतरनाक

वायु गुणवत्ता सूचकांक की बात करे तो राजधानी लखनऊ और कानपुर में प्रदूषण की स्थिति पूरे देश में सबसे ज्यादा खतरनाक दर्ज की गयी। राजधानी लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) की स्थिति बेहद खतरनाक रही और शाम पांच बजे यह 409 रहा।

इसी दौरान गोमतीनगर में एक्यूआई का स्तर 394 दर्ज किया गया। वहीं लालबाग में हवा और जहरीली होने के कारण एक्यूआई 441 और तालकटोरा इंडस्ट्रीज सेंटर में 468 दर्ज किया गया। सभी जगहों पर सोमवार की अपेक्षा मंगलवार को हवा ज्यादा प्रदूषित दर्ज की गई।

कानपुर की हवा में भी सुधार होने के बजाय और ये और ज्यादा जहरीली बनी हुई है। यहां एक्यूआई बेहद खतरनाक स्थिति पर पहुंचकर 449 और वाराणसी में 292 दर्ज किया गया। मेरठ में एक्यूआई 322 दर्ज किया गया।

यह भी देखें... जनसुनवाई पोर्टल पर नहीं हो रहा शिकायतों का निस्तारण, हो रहा खेल पर खेल

ताजनगरी आगरा की स्थिति में सुधार देखने को मिला और यहां एक्यूआई 243 दर्ज किया गया। इसके अलावा मेरठ में 322, बागपत में 329, मुरादाबाद में 350 तथा धौरहरा में 315 एक्यूआई दर्ज किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर में सभी जगह एक्यूआई लगातार बेहद खराब स्थिति में है। शाम पांच बजे बजे नोएडा में एक्यूआई 346, ग्रेटर नोएडा में 335 दर्ज किया गया। गाजियाबाद में एक्यूआई 344 दर्ज किया गया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story