×

कानपुर गैंगरेप कांड में बड़ी कार्रवाई, दो दरोगा सहित बीट कांस्टेबल हुआ सस्पेंड

आपको बता दें कि गैंगरेप पीड़िता के पिता की मौत के बाद परिजन लगातार पुलिसकर्मियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे थे।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 10:52 AM GMT
कानपुर गैंगरेप कांड में बड़ी कार्रवाई, दो दरोगा सहित बीट कांस्टेबल हुआ सस्पेंड
X
कानपुर: गैंगरेप कांड में बड़ी कार्रवाई, दो दरोगा सहित बीट कांस्टेबल हुआ सस्पेंड (PC: social media)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में थाना सजेती के अंतर्गत हुए किशोरी गैंगरेप के मामले में जहां पुलिस ने दरोगा के आरोपी बेटे दीपू व उसके साथी गोलू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। तो वही बेटी को न्याय दिलाने के लिए भटक रहे पिता की मौत के बाद पुलिस पर लग रहे गंभीर आरोप से घिरी पुलिस की साख को बचाने के लिए डीआईजी कानपुर में दो दरोगा सहित एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि पूरे मामले में लापरवाही बरतने का दोषी इन सभी पुलिसकर्मियों को पाया गया है।

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड: धामी रेस से बाहर अब डिप्टी सीएम के लिए चला रेखा आर्य का नाम

जांच रिपोर्ट के आधार पर सस्पेंड करते हुए विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं

बताते चलें कि थाना सजेती में हुए गैंगरेप व सड़क हादसे में मारे गए गैंगरेप पीड़िता के पिता के मामले में पहले ही दिन से लापरवाही बरत रहे सजेती व घाटमपुर थाने में तैनात हल्का इंचार्ज अब्दुल कलाम, एसआई रामशिरोमणि और सिपाही आदेश कुमार को डीआईजी कानपुर डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने सीओ घाटमपुर के द्वारा सौंपी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर सस्पेंड करते हुए विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं।

आपको बता दें कि गैंगरेप पीड़िता के पिता की मौत के बाद परिजन लगातार पुलिसकर्मियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगा रहे थे। जिसके बाद डीआईजी कानपुर ने जांच कमेटी गठित करते हुए सीओ घाटमपुर को 24 घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए थे। जिसके चलते बृहस्पतिवार को सीओ घाटमपुर ने अपनी जांच रिपोर्ट डीआईजी कानपुर को सौंप दी जिसके बाद डीआईजी कानपुर ने लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के ऊपर गाज गिरा दी है।

क्या बोले डीआईजी कानपुर -

डीआईजी कानपुर डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि 2 दिन पहले थाना सजेती के अंतर्गत किशोरी के साथ गैंगरेप की घटना हुई थी जिसमें गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया था और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 5 टीमों का गठन किया गया था जिसके बाद पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया था और एक अभियुक्त अभी बचा है जिसे जल्द से जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।गैंगरेप की घटना और पीड़िता के पिता के साथ हुए हादसे की जांच मेरे द्वारा सीओ घाटमपुर को सौंपी गई थी सीओ घाटमपुर की जांच रिपोर्ट में सजेती थाना क्षेत्र के जो हल्का प्रभारी हैं, वे दोषी पाए गए हैं।

जिन्हें सस्पेंड किया गया है

जिन्हें सस्पेंड किया गया है और विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं और वही घाटमपुर में हुई दुर्घटना को लेकर वहां के जो चौकी इंचार्ज है उन्हें सस्पेंड किया गया है और साथ में वहां के जो बीट कांस्टेबल हैं उन्हें भी सस्पेंड किया गया है और दोनों के ऊपर विभागीय कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।तीनों पुलिसकर्मियों की विभागीय जांच एसपी ग्रामीण को सौंपी गई है एसपी ग्रामीण इन्होंने कहां-कहां पर लापरवाही करी है इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

क्या था मामला -

कानपुर में थाना सजेती के अंतर्गत गैंगरेप का एक मामला मंगलवार को थाने पहुंचा था जिसमें गैंगरेप की पीड़िता किशोरी के पिता ने कन्नौज में तैनात दरोगा देवेंद्र यादव के बेटे व उसके दोस्त के ऊपर नाबालिक बेटी के गैंगरेप का आरोप लगाया था और वही दरोगा के बड़े बेटे पर मुकदमा दर्ज न कराने का दबाव बनाते हुए गाली गलौज व जान से मारने की धमकी का आरोप भी लगाया था वही गैंगरेप की जानकारी होते ही मौके पर एसपी ग्रामीण ब्रजेश श्रीवास्तव के साथ सीओ गिरीश कुमार भी थाने पहुंच गए थे।

ये भी पढ़ें:ममता बनर्जी का संदेश: अस्पताल से वीडियो जारी, नहीं रुकेंगी दीदी, ऐसे करेंगी कैंपेन

उन्होंने गैंगरेप पीड़िता किशोरी के पिता से बातचीत करते हुए दरोगा देवेंद्र यादव के आरोपी बेटे दीपू व सौरभ और उसके साथी गोलू की गिरफ्तारी के लिए पुलिस के पांच टीमों का गठन करते हुए जल्द से जल्द गिरफ्तारी के आदेश भी दिए थे।लेकिन वही बुधवार को गैंगरेप पीड़िता के पिता की सड़क हादसे में मौत हो गई जिसके बाद से परिजन लगातार पुलिस वालों पर गंभीर आरोप लगा रहे थे।

रिपोर्ट - अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story