×

कोरोना संकट में भी होगा यूपी का विकास, दिए गए ये अहम निर्देश

सिंह द्वारा समस्त सचिवो को सामुदायिक शौचालय यथासम्भव सार्वजनकि परिसंपत्तियों के परिसर में ही निर्माण कराने के निर्देश दिए गए।

Aradhya Tripathi
Published on: 29 Jun 2020 5:19 PM GMT
कोरोना संकट में भी होगा यूपी का विकास, दिए गए ये अहम निर्देश
X

कानपुर देहात: मुख्य विकास अधिकारी श्री जोगिन्दर सिंह की अध्यक्षता में समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0), ADO(ISB) समस्त ग्राम पंचायत/ग्राम विकास अधिकारी की ग्राम पंचायत वार सोमवार पूर्व निर्धारित रोस्टर के अनुसार समीक्षा बैठक विकास भवन गांधी सभागार में आहुति की गयी। बैठक में निम्न बिंदुओं की समीक्षा की गयी एवम आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

वृक्षारोपण और ऑपरेशन कायाकल्प पर दिए निर्देश

वृक्षारोपण के विषय पर समीक्षा करते हुए समस्त ग्राम सचिवों को वृक्षारोपण हेतु चयनित जगह पर गड्ढे खोदने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त खंड विकास अधिकारियों को अपनी निगरानी में अगले दो कार्यदिवसों में पौध उठान कराने के निर्देश दिए गए। निर्धारित तिथि से पहले वृक्षारोपण सम्बंधित समस्त कार्य समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। वहीं ऑपरेशन कायाकल्प (स्कूलो में बॉउंड्री वॉल, टाइल्स, शौचालय) मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त ग्राम सचिवों से प्राथमिकता के आधार पर समस्त स्कूलो में बॉउंड्री वॉल, टायल्स और शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिन ग्राम पंचायतो में धनराशि के अभाव में बॉउंड्री वॉल का कार्य नही हो पा रहा है ऐसे स्थानों पर मनरेगा कन्वर्जेन्स में माध्यम से स्कूलो में बॉउंड्री वॉल के कार्यो को कराया जायेगा।

समस्त खंड विकास अधिकारियो को ऐसे सभी प्राथमिक/उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों जिनमे बॉउंड्री वाल नही है की सूची बनाकर तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। विद्यालयो में अधूरे पड़े टायल्स और शौचालयो के कार्यो को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। वहीं नरेगा(एक ग्राम पांच काम) के विषय पर अधिकारी द्वारा इस वित्तीय वर्ष में समस्त ग्राम सचिवो को 12 लाख से अधिक मानव दिवस सृजित करने पर प्रशंसा की गयी। साथ ही 45 लाख मानव दिवस लक्ष्य के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 कार्यो के प्राक्कलन पहले से ही तैयार रखने के निर्देश दिए गए। प्रत्येक ग्राम सचिव को पंचायत वार मानव दिवस लक्ष्य स्पस्ट होना चाहिए और उसी के अनुसार पहले से ही प्राक्कलन तैयार कर लिए जाए।

इन बिन्दुओं पर भी मुख्य विकास अधिकारी ने दिए निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे पड़े आवासो को शीघ्रता से पूर्ण कराने के साथ-साथ आधार कंसेंट फॉर्म की फीडिंग का कार्य 2 दिन के अंदर पूर्ण कराने के निर्देश दिए। ऐसा न करने वाले सचिवो को प्रतिकूल प्रविष्ट देने के भी निर्देश दिए। वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त ग्राम सचिवो को LOB/NOLB शौचालयों के अधूरे पड़े शौचालयो को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही ग्राम पंचायतो के खाते में अभी भी कुछ धनराशि शेष पड़ी है। जिसे लाभार्थियों को ट्रान्सफर नही की गयी है। उक्त धनराशि को 2 कार्यदिवस में ट्रान्सफर कराने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- भारतीय युवा अंपायर ने रचा इतिहास, आईसीसी ने नितिन मेनन को दिया बड़ा मौका

साथ ही समस्त ADO(P) को धनराशि ट्रान्सफर कराते हुए सूचना जिला मुख्यालय में भेजने के निर्देश दिए गए। सिंह द्वारा समस्त सचिवो को सामुदायिक शौचालय यथासम्भव सार्वजनकि परिसंपत्तियों के परिसर में ही निर्माण कराने के निर्देश दिए गए। जिससे बनाए जाने वाले शौचालय की देख रेख उचित तरीके से की जा सके। महोदय द्वारा समयबध्द तरीके से गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराने के निर्देश दिए गए। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त सचिवो को अपनी सम्बंधित ग्राम पंचायतो में स्वयं सहायता समूह का गठन कराने के निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें- किसानों को समृद्ध बना सकती है नकदी की फसल, जानिए इसके बारे में

ADO(ISB) को समूहों को मीटिंग कराते हुए उनके खाता सञ्चालन की कार्यवाही पूर्ण कराने के साथ साथ जनपद गोंडा की नर्सरी समूह की तरह कानपुर देहात में ऐसे कई समूहों को प्रोत्साहित कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्ययोजना बनाकर कार्य कराने के निर्देश दिए गए। रसूलाबाद,सरवनखेड़ा और मैथा को शासन द्वारा इंसेंटिव ब्लॉक घोषित किया गया है। सम्बंधित NRLM टीम को शासन के लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत कार्य कराने के निर्देश दिए गए।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story