×

डायल करें 181 जो है 24 घण्टे टोल फ्रीः एक्टिव करें बाल विवाह रिपोर्टिंग तंत्र

जिलाधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार में महिलाओं के लिए एक योजना लागू की है जिसमें महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए सुविधा प्रदान की जाती है।

Newstrack
Published on: 9 July 2020 9:50 AM GMT
डायल करें 181 जो है 24 घण्टे टोल फ्रीः एक्टिव करें बाल विवाह रिपोर्टिंग तंत्र
X

कानपुर देहात: जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला बाल संरक्षण समिति व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ एवं बाल विवाह की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए ग्राम बाल संरक्षण समिति तथा बाल संरक्षण समिति की बैठक करते हुए बाल संरक्षण विषय पर परिचर्चा कर बच्चों के कल्याणयार्थ बनाए गए कानून एवं संचालित योजनाओं के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के लिए निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने दी सरकार की योजनाओं की जानकारी

जिलाधिकारी ने वन स्टाप सेन्टर के प्रचार प्रसार के लिए निर्देशित किया कि आपकी सखी रानी लक्ष्मी बाई, आशा ज्योति केन्द्र, वन स्टाप सेन्टर महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान हमारी पहचान जिला चिकित्सालय (महिला जनरल वार्ड के सामने ) माती, अकबरपुर कानपुर देहात में महिलाओं व बच्चों की किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए डायल करें 181 जो 24 घण्टे टोल फ्री है। उन्होंने बताया कि महिलाओं के साथ मारपीट, रास्ते में लडकियों से छेडछाड, घरेलू हिंसा, एसिड अटैक, देहज उत्पीडन, पुलिस रिपोर्टिंग चैकी, परामर्श, चिकित्सीय सुविधा, तत्काल पुलिस सहायता, विधिक सहायता आदि हेतु 0511270207, 7235008635 पर सम्पर्क कर समाधान किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- दूल्हे की 2 दुल्हनिया: शादी ने उड़ा दिए सबके होश, एक प्यार तो दूसरी कोई और

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार में महिलाओं के लिए एक योजना लागू की है जिसमें महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए सुविधा प्रदान की जाती है। हम सब के लिए सरकार ने एक ही छत के नीचे महिलाओं को उनका हक और पहचान दिलाने के लिए 75 जिलों के जिला अस्पताल में आपकी सखी आशा ज्योति केन्द्र, वन स्टाप सेन्टर खोला है। जहां विधिक सहायता, चिकित्सीय सुविधा, पुलिस सहायता आदि दी जाती है। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री ’कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए अभियान चलाकर पात्र लड़कियों को योजना से लाभान्वित कराए जाने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने किशोर न्याय बोर्ड में लंबित मामलों के शीघ्र निस्तारण हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किए जाने का निर्देश किशोर न्याय बोर्ड तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने बाल विवाह रोकने हेतु अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किए जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने जिला टास्क फोर्स को सक्रिय करते हुए ग्राम स्तर तक बाल विवाह के रिपोर्टिंग तंत्र को क्रियाशील बनाए जाने हेतु कहा कि ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधानो व ग्राम पंचायत के सदस्यों से समन्वय स्थापित कर बाल विवाह रोकने हेतु लोगों में जागरूकता लाये।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन हुआ बाजार: 10 से 17 जुलाई तक रहेगा बंद, सहमति से लिया गया फैसला

उन्होंने श्रम विभाग को नियमित रूप से बाल संरक्षण हितधारको के साथ समन्वय स्थापित करते हुए बाल श्रम उन्मूलन हेतु रेस्क्यू ड्राइव चलाए जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित को दिये। इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी अभिषेक पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय आदि अधिकारीगण व समाजसेवी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story