×

निर्वाचन अधिकारी ने की पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा, दिए ये निर्देश

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में शौचालय में वाटर रैन सहित, विद्युत, दिव्यांगों हेतु रैम्प की व्यवस्था आदि सभी व्यवस्थायें सही करा ले।

Newstrack
Published on: 28 March 2021 4:04 AM GMT
निर्वाचन अधिकारी ने की पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा, दिए ये निर्देश
X
जिला निर्वाचन अधिकारी ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन, दिए गए ये निर्देश (PC: social media)

कानपुर देहात: राज्य निर्वाचन आयोग उ.प्र. लखनऊ के निर्देशों के क्रम में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन, 2021 को शांतिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी (पं.) जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रभारी अधिकारियों/सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बन्धित प्रभारी/सहायक प्रभारी अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन ससमय राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त गाइड लाइन के अनुसार करेंगे।

ये भी पढ़ें:कोरोना का कहर: होली पर कई राज्यों में लगी पाबंदिया, MP के कई शहरों में लॉकडाउन

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन, 2021 में लगाये गये सभी प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों के निर्वाचन कार्य/दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से करें, ताकि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी प्रकार की कठिनाई न उत्पन्न हो। उन्होंने सभी एसडीएम, बीडीओ, क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं को देखे और उनकी कमियों को दूर करें। पंचायत चुनाव हेतु नामांकन फार्म के लिए समुचित व्यवस्था की जाये, नामांकन रजिस्टर को सभी अधिकारी व्यवस्थित कर ले साथ ही निर्वाचन आयोग की पुस्तक का गंभीरता से अध्ययन कर ले ताकि निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न किया जा सके।

कुछ मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र मनाया जाये

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में शौचालय में वाटर रैन सहित, विद्युत, दिव्यांगों हेतु रैम्प की व्यवस्था आदि सभी व्यवस्थायें सही करा ले। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लागू हो गयी है जिसके तहत प्रचार प्रसार पर रोक लगा दी गयी है तथा सम्बन्धित अधिकारीगण अपने अपने क्षेत्रों में होर्डिंग एवं बैनर को हटाये ताकि आदर्श आचार संहिता का पालन किया जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र मनाया जाये।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

पंचायत निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के तहत दिशा निर्देश दिये

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नियुक्त प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने-अपने दायित्वों का ससमय कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। उक्त के अतिरिक्त समस्त खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने विकास खण्डों में नामांकन से लेकर मतगणना तक विकास खण्ड स्तर पर की जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं के प्रभारी होंगे तथा पैसे का लेखा जोखा व रख रखाव सही प्रकार से किया जाये। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी ने भी पंचायत निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के तहत दिशा निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें:दिल्ली में फायरिंग: एनकाउंटर में गैंगस्टर कुलदीप फज्जा ढेर, हो गया था फरार

मौके पर मौजूद रहे ये लोग

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चैरसिया, डीडीओ गोरखनाथ भट्ट, सभी उप जिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story