×

कानपुर देहात: अटल जयंती पर मनाया गया सुशासन दिवस, इन लोगों ने की शिरकत

उनकी शिक्षा दीक्षा कानपुर के डीएवी कालेज में हुई थी उन्होंने राजनैतिक विज्ञान में स्नात्कोत्तर किया और पत्रकारिता में अपना कैरियर शुरू किया।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 1:05 PM GMT
कानपुर देहात: अटल जयंती पर मनाया गया सुशासन दिवस, इन लोगों ने की शिरकत
X
कानपुर देहात: अटल जयंती पर मनाया गया सुशासन दिवस, इन लोगों ने की शिरकत (PC: social media)

कानपुर देहात: पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रृद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती जनपद भर में धूमधाम के साथ मनाई गई। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर जनपद के समस्त विकासखंड व मंडी में कृषि मेला, गोष्ठी व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रत्येक विकासखंडों व मण्डी समितियों पर किसानों द्वारा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संवाद के लाइव प्रसारण को एलईडी व प्रोजेक्टर के माध्यम से देखा गया।

ये भी पढ़ें:प्रियंका की इतनी संपत्ति: यहां जानें इनके बारे में कुछ रोचक तथ्य, करोड़ों की हैं मालकिन

विकासखंड सदन्दलपुर के राज पैलेस में आयोजित कृषक मेले व गोष्ठी का शुभारंभ राज्यमंत्री, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग यूपी/जनपद प्रभारी मंत्री महेश चन्द्र गुप्ता व जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने अटल जी को याद करते हुए कहा कि अटल एक स्कूल टीचर के घर में पैदा हुए उनका शुरूआती सफर आसान नही था अटल 25 दिसम्बर 1924 ग्वालियर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे थे।

उनका दूसरा कार्यकाल 13 महीने का था

उनकी शिक्षा दीक्षा कानपुर के डीएवी कालेज में हुई थी उन्होंने राजनैतिक विज्ञान में स्नात्कोत्तर किया और पत्रकारिता में अपना कैरियर शुरू किया। उन्होंने राष्ट्र धर्म पांच जयन्त और वीर अर्जुन जैसे अखबारों, पत्रिकाओं का सम्पादन किया। 1996 में वह देश के पहलीबार प्रधानमंत्री बने हालाकि उनका कार्यकाल बहुत ही सूक्ष्म रहा। उनका दूसरा कार्यकाल 13 महीने का था जबकि 2004 में प्रधानमंत्री बनने पर उनका कार्यकाल पूरे 5 वर्षो तक चला। हिन्दी भाषण के मामले में देश में ही नही पूरे विश्व में उनका नाम स्र्वण अच्छों में दर्ज किया गया।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

जनपद प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। वर्तमान सरकार द्वारा कृषकों के हित के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा कृषि ऋण मोचन योजना के तहत कृषक भाइयों के कर्जे को माफ करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार नें सांसद निधि, विधायक निधि, ग्राम प्रधान निधि की तर्ज पर कृषक भाइयों को किसान सम्मान निधि देने का कार्य किया है।

केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं की सब्सिडी किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर किए जा रहे हैं

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं की सब्सिडी किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर किए जा रहे हैं, जिससे कि बिचैलियों की भूमिका समाप्त हो गई है। कृषि सुधारों को लेकर विपक्ष द्वारा तरह तरह की अफवाह फैलाई जा रही है कृषि सुधार से कृषक भाइयों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी व कृषक भाइयों को सीधे फसल का दाम मिलेगा।

किसान भाइयों के हित के लिए चलाई जा रही

किसान भाइयों के हित के लिए चलाई जा रही योजनाओं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, परंपरागत कृषि विकास योजना, कृषक उत्पादक संगठन, सबमिशन आन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन योजना, बीज ग्राम योजना, सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, वर्मी कंपोस्ट योजना की जानकारी कृषक भाइयों को दी गई।

प्रदेश सरकार का नारा सबका साथ सबका विकास है

कहा कि प्रदेश सरकार का नारा सबका साथ सबका विकास है प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों को आयुष्मान भारत योजना 5 लाख का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है। अब गरीब को इलाज के लिए अपनी जमीन या जेवर बेचने की आवश्यकता नहीं है, आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब अपना इलाज अच्छे अस्पताल में कराने को सक्षम है। उन्होंने कहा कि अच्छा सोचो अच्छा होगा आज नही तो कल होगा के नारे को अपनाये जाने की बात कही।

केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जो योजनायें चलायी जा रही है

वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जो योजनायें चलायी जा रही है उसका लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थी को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों के लिए अनेकों योजनायें चलाकर लाभाविंत लाभाविंत किये जाने का कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा मंडी समिति के माध्यम से चार कृषकों जिसमें रामसनेही, शिवराम, प्रदीप कुमार, राजेन्द्र प्रसाद को निःशुल्क ट्रैक्टर राज्यमंत्री द्वारा भेट किया गया तथा वहीं चलाये जा रहे वरासत अभियान के तहत निःशुल्क खतौनियां जिसमें महेश सिंह, साजिद अली, सोहराब अहमद, दीप चन्द्र शर्मा आदि वितरित की गयी तथा प्रधानमंत्री शहरीय आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आवास आवंटन पत्र वितरित किये गये।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

कार्यक्रम में सास्कृतिक कार्यक्रम में गीत के माध्यम से शासन की उपलब्धियों बतायी गयी

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को चेक वितरित की गयी तथा वहीं सामुदायिक शौचालय के स्वच्छता व देख रेख को लेकर चयनित समूह की महिलाओं को चयन पत्र वितरित किये गये। वहीं मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना में रेखा देवी, मीना कटियार, आशा देवी को दिया गया। वहीं इस अवसर पर कृषि विभाग सहित कई विभागों के किसानों को स्टॉल के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी गई। उक्त अवसर पर कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री का लाइव प्रसारण दिखा गया। कार्यक्रम में सास्कृतिक कार्यक्रम में गीत के माध्यम से शासन की उपलब्धियों बतायी गयी।

ये भी पढ़ें:महा Amazon Sale: इन स्मार्टफोन पर बंपर डिस्काउंट, जल्दी करें आज आखिरी मौका

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी, एसडीएम सिकन्दरा आरसी यादव, एसडीएम सदर आनन्द कुमार सिंह, उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, बीएसए सुनील दत्त, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, पीओ डूडा हर्ष अरविन्द, खण्ड विकास अधिकारी सन्दलपुर बबब्न राय आदि जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, कृषक बाबू लाल आदि कृषक उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story