×

चकरोड-सामुदायिक शौचालय का निर्माण: ग्रामीणों की DM से गुहार, लगाए ये आरोप

विकासखंड राजपुर के ग्राम वैना में ग्राम प्रधान के द्वारा 2 कार्य एक चकरोड व दूसरा सामुदायिक शौचालय का कार्य कराया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 3:09 PM GMT
चकरोड-सामुदायिक शौचालय का निर्माण: ग्रामीणों की DM से गुहार, लगाए ये आरोप
X
चकरोड व सामुदायिक शौचालय का गलत तरीके से हो रहा निर्माण, ग्रामीणों ने DM से की शिकायत

कानपुर देहात: विकासखंड राजपुर के ग्राम वैना में ग्राम प्रधान के द्वारा 2 कार्य एक चकरोड व दूसरा सामुदायिक शौचालय का कार्य कराया जा रहा है। वहीं कुछ ग्रामीणों के द्वारा इसका विरोध किया गया। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम प्रधान के द्वारा चक मार्ग गलत तरीके से डाला जा रहा है व सामुदायिक शौचालय का काम ग्राम समाज की भूमि पर ना करके ग्रामीणों के लेखक बाग कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खुलेंगे काॅमन सर्विस सेंटर, एक जगह मिलेंगी ये 73 सुविधाएं

जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो प्रधान पुत्र ग्रामीणों से गाली गलौज करने लगा और झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देने लगा। जब ग्रामीणों ने इसकी शिकायत तहसील स्तर के उप जिलाधिकारी शासन के उच्च अधिकारियों को लिखित में काम में अनियमितताओं बनाया जा रहा है चकरोड आधा अधूरा डाला जा रहा है शुरू से लेकर अंत तक नहीं डाला जा रहा है जिन लोगों के द्वारा चकरोड़ खत्म कर दिया गया है प्रधान का कहना है।

यह लोग मेरे परिवार के हैं मेरे वोटर हैं मैं उनके यहां चकरोड नहीं डलोऊंगा प्रधान पुत्रों के द्वारा आम जनता से बदतमीजी की जाती है साथ ही ग्राम प्रधान के द्वारा जो सामुदायिक शौचालय बनाया जा रहा है वह बहुत ही गलत जगह बनाया जा रहा है वहां पर सामुदायिक शौचालय किसानों की सरकारी कागजों में दर्ज नामित बाग मैं बनाया जा रहा है और नहर के किनारे बनाया जा रहा है जिसका कोई प्रयोग नहीं है ग्राम प्रधान के द्वारा सरकार के द्वारा दिए जा रहे बहुउद्देशीय योजना सामुदायिक शौचालय का धन का प्रयोग गलत जगह पर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Bigg Boss: शो में नजर आएंगी विवादों से घिरी राधे मां! देखें कंटेस्टेंट की लिस्ट

ग्राम प्रधान का सीधा कहना- वह इस आदेश को नहीं मानता

इस बात की लिखित शिकायत उप जिलाधिकारी सिकंदरा को की गई उनके द्वारा राजस्व निरीक्षक लेकपाल को भेजकर सही पैमाइश करा कर कार को सही तरह से कराने का आदेश दिया गया जिसे ग्राम प्रधान के द्वारा अस्वीकार कर दिया गया ग्राम प्रधान प्रतिनिधि फतेह सिंह का सीधा कहना है कि वह इस आदेश को नहीं मानता है और सक्षम अधिकारी से फोन पर बात कर उसकी रिकॉर्डिंग कर सभी को सुनाता है साथी अगर गांव का कोई व्यक्ति उसके गलत कार्य का विरोध करने का आवाज उठाता है या कोई अधिकारी उसे समझाता है तो उसे मुकदमे में फंसाने की धमकी देता है।

ये भी पढ़ें:पितृपक्ष का इतिहास: कैसे हुआ शुरू, महाभारत के कर्ण से है जुड़ा ये राज

जिलाधिकारी को लिखित तौर पर दिया शिकायत पत्र

जब प्रधान के द्वारा तहसील स्तर के किसी अधिकारी को नहीं सेठ आ गया तब मजबूरन में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कानपुर देहात लिखित तौर पर मेल पर शिकायत की और उनसे प्रधान के द्वारा किए जा रहे कार्यों की मांग की गई जिस कारण से विगत साडे 4 साल में ग्राम प्रधान के द्वारा जो भी विकास कार्य गांव में कराया गया उसमें ग्राम प्रधान के द्वारा बड़े पैमाने पर धांधली की गई कई कार्य को ग्राम प्रधान व ग्राम प्रधान पुत्र प्रतिनिधि फतेह सिंह के द्वारा एक काम को दो दो तीन तीन बार कर सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया।

ग्राम प्रधान माया देवी पूर्ण रूप से अनपढ़ हैं लेकिन बिल वाउचर वचनों पर माया लिखकर हस्ताक्षर किए जाते हैं यह जीता जागता सबूत ग्राम प्रधान के भ्रष्टाचार का खुला रखा है कृपया सर आपसे अनुरोध है कि आप इस मामले को संज्ञान में लें वह दोनों कार सही ढंग से सुनिश्चित तरीके से करवाने की कृपा करें वही लेखपाल के द्वारा 1 दिन बाद पैमाइश करके दोनों कार करवाना शुरू करें प्रधान पुत्र अपनी दबंगई गुंडेती पर पूरे कार्य करते हैं।

रिपोर्ट: मनोज सिंह

ये भी पढ़ें:जातिवादी है योगी सरकार! इस पार्टी का सर्वे, पुलिस ने दर्ज किया FIR

Newstrack

Newstrack

Next Story