×

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में हुई बैठक, दिए गए ये निर्देश

उन्होंने कहा कि स्वयं सहयता समूह का गठन, एवं उनके खाता खोले जाने साथ ही समूहों की एम.आई.एस. फीडिंग के सम्बन्ध में शीघ्रता-शीघ्र कार्यवाही की जाये।

Roshni Khan
Published on: 8 Feb 2021 11:34 AM GMT
मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में हुई बैठक, दिए गए ये निर्देश
X
मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में हुई बैठक, दिए गए ये निर्देश (PC: social media)

कानपुर देहात: मुख्य विकास अधिकारी सौम्या ने विकास भवन गांधी सभागार में महात्मा गांधी नरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविकास मिशन, मुख्यमंत्री/प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना एवं विकास कार्यों से सम्बंधित समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में समस्त खंड विकास अधिकारी के साथ सहायक विकास अधिकारी(प.) एवं सहायक विकास अधिकारी (आई.एस.बी) द्वारा समस्त सूचनाओं के साथ प्रतिभाग किया गया।

ये भी पढ़ें:बैंक कर्मचारियों को तोहफा: बढ़ रही आपकी सैलरी, यहां देखें पूरी डीटेल

सर्वप्रथम महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा की गयी

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सर्वप्रथम महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा की गयी। जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायत में 40 श्रमिक प्रतिदिन नियोजन एवं मिशन 20लाख के अंतर्गत 81-99 दिन के श्रमिक परिवारों को 100 दिन के रोजगार उपलब्ध कराने हेतु समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि श्रमिक परिवारों को शीघ्रता-शीघ्र रोजगार दिया जाये जिसके पश्चात राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना की समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को यह निर्देशित किया।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

उन्होंने कहा कि स्वयं सहयता समूह का गठन, एवं उनके खाता खोले जाने साथ ही समूहों की एम.आई.एस. फीडिंग के सम्बन्ध में शीघ्रता-शीघ्र कार्यवाही की जाये। साथ ही साथ स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक शौचालय की देख-रेख हेतु आवंटन किया जाये साथ ही नरेगा शून्य वाले कार्यों को डीलीट किये जाने हेतु सभी विकास खण्डों के कंप्यूटर आपरेटरों को निर्देशित करते हुए कार्य पूर्ण किये जाने हेतु भी निर्देशित किया गया।

निर्माण सम्बन्धी कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर ली जाये एवं आगामी बैठक में स्थिति से अवगत कराया जाये

मुख्यमंत्री/प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए गए कि प्रधानमंत्री योजना ग्रामीण के अंतर्गत शतप्रतिशत मस्टर रोल निर्गत किये जाये एवं स्वीकृत आवास/खाता वेरिफिकेशन का कार्य शतप्रतिशत पूर्ण किया जाये। पंचायती राज विभाग अंतर्गत सामुदायिक शौचालय निर्माण एवं पंचायत भवन निर्माण की समीक्षा करते हुए यह निर्देशित किया गया। निर्माण सम्बन्धी कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर ली जाये एवं आगामी बैठक में स्थिति से अवगत कराया जाये।

kanpur-dehat kanpur-dehat (PC: social media)

ये भी पढ़ें:युवक ने होमगार्ड को लगाई चपत, ATM कार्ड बदलकर खाते से निकाले 20 हजार

जिसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकास कार्यक्रमों के 37 बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए समस्त उपस्थिति अधिकारियों एवं समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शासन के शीर्ष प्राथिमिकता वाले कार्यक्रमों में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये एवं विकास कार्यों में पूर्ण ध्यान देते हुए लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति की जाये एवं आगामी बैठक में समस्त सूचनाओं से अवगत कराया जाये।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story