×

वजीफे की रकम से बनवाया शौचालय, बीजेपी विधायक छात्रा को करेंगे सम्मानित

सफलता न मिलता देख छात्रा आरती देवी ने अपने वजीफे के पैसे को पढ़ाई में उपयोग न कर मजबूरी बस इस पैसे से शौचालय बनवाने को प्राथमिकता दी।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 4:57 PM GMT
वजीफे की रकम से बनवाया शौचालय, बीजेपी विधायक छात्रा को करेंगे सम्मानित
X

कानपुर देहात: जिले में न्यूज़ ट्रैक पर खबर का बड़ा असर देखने को मिला है। दरअसल, कानपुर देहात के चपरघटा ग्राम पंचायत में एक छात्रा अपने वजीफे के पैसे से घर में शौचालय बनवाकर न सिर्फ मिसाल पेश की बल्कि प्रशासनिक कार्यशैली पर सवाल भी खड़ा कर दिया। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत योजना के तहत अनुदानित शौचालय के लिए छात्रा अधिकारियों के पास भटकती रही।

सफलता न मिलता देख छात्रा आरती देवी ने अपने वजीफे के पैसे को पढ़ाई में उपयोग न कर मजबूरी बस इस पैसे से शौचालय बनवाने को प्राथमिकता दी। छात्रा के इस कदम की न सिर्फ सराहना हो रही है। बल्कि जिम्मेदार भी अब छात्रा को सम्मानित करने की बात कह रहे हैं।

छात्रा का आरोप- पात्र होने के बाद भी नहीं मिला योजना का लाभ

ट्रैक पर खबर का प्रकाशन किए जाने के बाद भोगनीपुर विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी विधायक विनोद कटियार ने मामले का संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा है कि आरती देवी को उत्तर प्रदेश सरकार और मेरे द्वारा सम्मानित किया जाएगा। क्योंकि इस बच्ची ने अपनी वजीफे की रकम से शौचालय बनवाकर देश के प्रधानमंत्री का सपना पूरा करके दिखाया है। चपरघटा ग्राम पंचायत में शौचालय के लिए आरती देवी नाम की छात्रा जिले के अधिकारियों की चौखट के चक्कर काट-काट कर थक चुकी थी।

ये भी पढ़ें- कोरोना ट्रैकिंग : UP में संक्रमण रोकने का ये तरीका, ऐसे लिए जा रहे टेस्टिंग सैंपल

लेकिन उसको स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाए जा रहे शौचालय योजना का लाभ नहीं मिला था। जिसको लेकर उसके बीमार पिता और उसके पूरे परिवार को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था। आरती देवी ने बताया कि पात्र होने के बाद भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिला। इसके बावजूद उसने हार नहीं मानी और अपने वजीफे की रकम से शौचालय बनवाया। आरती देवी का यह कार्य जनपद में चर्चा का विषय बना हुआ है। यह खबर न्यूज़ ट्रैक पर प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी।

बीजेपी विधायक बोले सरकार द्वारा किया जाएगा सम्मानित

आरती देवी के इस सराहनीय कार्य को जानने के बाद भोगनीपुर विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी विधायक विनोद कटियार ने कहा है कि आरती देवी को उत्तर प्रदेश सरकार या फिर मेरे द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इस बच्ची ने अपनी वजीफे की रकम से शौचालय बनवाकर देश के प्रधानमंत्री का सपना पूरा करके दिखाया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि शौचालय के निर्माण कार्य में जितनी भी धनराशि खर्च हुई है।

ये भी पढ़ें- पुलिस चौकी के पास तड़तड़ाई गोलियां, पुजारी के बेटे की हुई सरेआम हत्या

वह भी सरकार की तरफ से सम्मान के रूप में दी जाएगी। विनोद कटियार ने कहा कि इस बच्ची ने जो करके दिखाया है उसकी प्रशंसा जितनी की जाए कम है। इस बच्ची ने पिता के दुःख को तो दूर किया ही है। साथ ही देश के प्रधानमंत्री के सपने स्वच्छ भारत मिशन को भी आगे बढ़ाया है।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story