×

कोरोना ट्रैकिंग : UP में संक्रमण रोकने का ये तरीका, ऐसे लिए जा रहे टेस्टिंग सैंपल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर रसूलाबाद नगर पंचायत के कई वार्डों में कोरोना वायरस के सैंपल लिए गए। उनको जांच के लिए भेजा गया।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 Jun 2020 4:41 PM GMT
कोरोना ट्रैकिंग : UP में संक्रमण रोकने का ये तरीका, ऐसे लिए जा रहे टेस्टिंग सैंपल
X

कानपुर देहात: जिले से आज कई ख़बरें सामने आईं । एक ओर जहाँ मुख्या चिकित्साधिकारी के निर्देश में कई वार्डों में लोगों के सैंपल लिए गए। वहीँ दूसरी ओर कल जारी हुए यूपी बोर्ड के परीक्षा परिमाण में उत्तीर्ण हुए छात्रों ने हर्ष मनाया और एक दुसरे के साथ मिल कर खुशियाँ बांटीं।

डॉक्टर ने वार्ड में लिए कोरोना सैंपल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर रसूलाबाद नगर पंचायत के कई वार्डों में कोरोना वायरस के सैंपल लिए गए। उनको जांच के लिए भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग के इस बेहतर कदम के लोगों ने सराहना की। कोरोना वायरस से बचाव के लिए धीरे धीरे सजगता तेज हो रही है। इसी क्रम में जनपद कानपुर देहात के रसूलाबाद कस्बे के निराला नगर वार्ड में सदस्य नगर पंचायत शैलेन्द्र पाल के आवास पर डाक्टरों ने कई लोगों के सैंपल लिए और उनको जांच के लिए भेजें।

ये भी पढ़ें- बारिश-बिजली का कहर: हादसे से दहल उठा ये राज्य, मचा कोहराम

चिकित्सा अधीक्षक डॉ लोकेश शर्मा ने बताया कि जो लोग बाहर से आए हुए हैं। जिनमें इस सिमटमस समझ में आ रहे हैं। उनकी सैंपलिंग की जा रही है। नगर पंचायत में बारी बारी से सभी वार्डों में संदिग्ध लोगों की सैंपलिंग की जा रही है ताकि कोरोना वायरस के मरीज पहचाने जा सके और उनका समय से उपचार किया जाए ताकि संक्रमण न फैले।

प्रबंधक ने दी प्रथम श्रेणी पास छात्रों को बधाई

वहीं थाना रसूलाबाद में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्र छात्राओं को श्री दयाल इंटरनेशनल एकेडमी गोपालपुर तिशती के प्रबंधक आर एस यादव ने बधाई दी। उन्होंने बताया की अनुज पाल 83% अर्चना 80% गायत्री यादव 78% सहित दिव्यांशु पाल, हिमांशु, विशाल यादव, रिंकू, सुधांशु आदि छात्र छात्राओं ने अच्छे अंक प्राप्त किए तथा प्रथम श्रेणी स्थान प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें- चीन की ऐसी धोखेबाजी: 15 जून की प्लानिंग, सीमा पर पहले से ही रची थी ये साजिश

उन्होंने बच्चों को भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कैसे होनहार बच्चे आगे चलकर आईपीएस, आईएएस, इंजीनियर, डॉक्टर जैसे उच्च संस्थानों में पहुंचकर गांव क्षेत्र व स्कूल का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने विद्यालय के शिक्षकों को तथा बच्चों के माता-पिता को भी शुभकामनाएं दी है। गौरतलब हो यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा में। दयाल इंटरनेशनल अकैडमी के बच्चों ने बेहतर अंक पाए।

कोतवाल ने ली बैठक

रसूलाबाद में नवागन्तुक कोतवाल चंद्रशेखर दुबे ने आते ही सबसे पहले क्षेत्र में शांति समिति की बैठक की। उन्होंने सबसे पहले एक-एक कर सभी का परिचय जाना। साथ लोगों से उनके क्षेत्र के विषय में जाना। शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। साथ ही बताया कि कोरोना वायरस के चलते एहितयात बरतें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

ये भी पढ़ें- बिना मास्क वालों पर ‘तीसरी आंख’ की नजर, अब स्टेशनों पर होगी ये कड़ी व्यवस्था

इस मौके पर प्रमुख रूप से एसएसआई सुखवीर सिंह, उपनिरीक्षक जय सिंह, सतीश यादव, प्रधान सुभाषचंद्र त्रिपाठी,हाजी फैजान खान,चेयरमैन प्रतिनिधि हाफिज मुईन खान, नबी बक्स मंसूरी,राजेश सिंह गौर, प्रधान अर्जुन सिंह, दुर्गेश सिंह,राजबहादुर समोखे, रामलखन कठेरिया,वीके राठौर,कमल चौबे,जयपाल सिंह गौर, मो इकरार,शिवजी दुबे,दीपक तिवारी,छोटेलाल नागर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

पैसे वापस न देने पर युवक ने पुलिस से लगाई गुहार

किसान को खराब मशीन बेच दी। जब उसने खराब मशीन को वापस कर दूसरी मशीन देने या रुपए की मांग की तो उसे लगातार धमकी दी जा रही है और रुपए वापस नहीं दिए जा रहे। जिसके बाद पीड़ित ने थाने में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई। रसूलाबाद थाना पुलिस से शिकायत करते हुए शिवराम सिंह पुत्र जिलेदार सिंह निवासी सुल्तानपुर किसनी मैनपुरी ने बताया कि उसने 525000 की मिनी हार्वेस्टर मशीन कंपाइन शैलेन्द्र पाल पुत्र रामगोपाल निवासी निभू से 3 अप्रैल 2020 में खरीदी थी। जब उसके पास मशीन गई तो जाते ही वह फेल हो गई।

ये भी पढ़ें- चीनी चंदे पर गरमाई सियासत, पीएम केयर्स फंड को लेकर कांग्रेस का बड़ा हमला

जब क्रेता ने इसकी जानकारी विक्रेता शैलेन्द्र पाल को दी तो उसने मशीन वापस ले ली और 4 दिन में समस्त पैसा वापस करने को कहा। लेकिन तब से अभी तक शैलेन्द्र पाल ने पैसा वापस नहीं दिया बल्कि शैलेन्द्र पाल अपने एक रिश्तेदार पुलिसकर्मी के माध्यम से उसे धमकियां दे रहा है। आरक्षी के कहने पर शैलेन्द्र पाल ने उसे पैसे नहीं दिए। आरक्षी उन्नाव जनपद में तैनात है और जिसके चलते ही पीड़ित को उसका पैसा नहीं मिल पा रहा। इससे पीड़ित परेशान है। युवक ने थाने में तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई। इस्पेक्टर चंद्रशेखर दुबे ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। जांच कर युवक को न्याय दिलाया जाएगा।

विधायक ने लगवाई हाई मास्क लाइट

कोरोना वायरस के चलते जहां सरकार ने लॉक डाउन घोषित किया। वैसे ही रसूलाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक विमला संखवार ने क्षेत्र में लोगों की मदद पहुंचाई। उनकी मदद लोगों तक पहुंचती रही फिर वह चाहें किसी भी रुप में मदद रही हो। अनलॉक प्रथम के दरमियान ही क्षेत्रीय विधायक ने विकास कार्य तेजी से कराने शुरू कर दिए। पथप्रकाश की दृष्टि से क्षेत्र में कई जगहों पर हाई मास्क लाइट लगाना भी शुरू हो गया।

ये भी पढ़ें- पुलिस चौकी के पास तड़तड़ाई गोलियां, पुजारी के बेटे की हुई सरेआम हत्या

इसी क्रम में रसूलाबाद विधानसभा क्षेत्र में विधायक निधि से करीब 3 दर्जन से अधिक जगहों पर हाईमास्क लाइट लगवाईं जिससे कई गांव लाभान्वित हो रहे हैं। हाईमास्क लाइट का विधि विधान से पूजा अर्चना और फीता काटकर शुभारंभ किया गया और मिष्ठान वितरित की गई। इस मौके पर प्रमुख रूप से मण्डल अध्य्क्ष राम महेश वर्मा, सुशील तिवारी, कोटेदार अशोक राजपूत,जयवीर राजपूत, राजू राजपूत, अतरसिंह राजपूत,पंकज कुमार सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story