Kanpur Dehat News: आबादी के नजदीक शव दफनाने को लेकर विवाद, पुलिस ने संभाले हालात

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात के सिकन्दरा में आबादी में शव दफन करने को लेकर उत्पन्न हुए विवाद को एसडीएम सीओ तहसीलदार ने अपनी सूझबूझ से शांत करा दिया।

Manoj Singh
Published on: 30 Jun 2023 3:41 PM GMT
Kanpur Dehat News: आबादी के नजदीक शव दफनाने को लेकर विवाद, पुलिस ने संभाले हालात
X

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात के सिकन्दरा में आबादी में शव दफन करने को लेकर उत्पन्न हुए विवाद को एसडीएम सीओ तहसीलदार ने अपनी सूझबूझ से शांत करा दिया। अधिकारियों द्वारा मुस्लिम समुदाय लोगों को समझा-बुझाकर कब्रिस्तान में शव दफन करवाने के बाद विवाद खत्म करवाया गया।
कब्रिस्तान की पानी भरे होने की वजह से दूसरी जगह दफनाने गए थे लोग
दिमागी बीमारी के चलते 2 दिन कोमा में रहने के बाद फारुख पुत्र मोहम्मद रफी उम्र 38 वर्ष कानपुर के हैलट हॉस्पिटल में मौत हो गई थी। मृतक फारुख को उसके परिजन कब्रिस्तान में पानी भरे होने के कारण गांव की आबादी के पास दफन करने के लिए कब्र खोदकर दफन करने की प्रक्रिया कर रहे थे। तब उसी समय गांव के हिंदू समुदाय के रामबाबू कठेरिया और छोटेलाल कठेरिया पुत्र सुखवासी कठेरिया द्वारा आबादी के पास शव दफन करने को लेकर आपत्ति उठाई गई। मुस्लिम समुदाय के लोग मृतक फारुख को वहीं दफन करने की बात पर अड़ गए।

भारी प्रशासनिक अमला पहुंचा मौके पर

मामला प्रशासन तक पहुंचा तो एसडीएम सिकंदरा आशीष कुमार मिश्रा, तहसीलदार पूर्णिमा सिंह, थाना डेरापुर प्रभारी विजय सिंह, क्षेत्राधिकारी डेरापुर शिव ठाकुर मौके पर पहुंच गए। दोनों ही समुदाय के लोगों से वार्तालाप करने के बाद एसडीएम सिकंदरा के द्वारा मुस्लिम समुदाय के पक्ष को समझा-बुझाकर मृतक फारुख को चिन्हित कब्रिस्तान की जगह पर दफन कराने के लिए राजी किया गया। वही एसडीएम आशीष कुमार मिश्रा के द्वारा बताया गया कि अल्पसंख्यक समुदाय के शव दफन करने को लेकर गांव में विवाद उत्पन्न हुआ था। स्थिति को देखते हुए पुलिस फोर्स की तैनाती गांव में की गई है। अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा आबादी के नजदीक शव को दफन किया जा रहा था। जहां पर हिंदू समुदाय के द्वारा आपत्ति उठाई गई थी। प्रशासन द्वारा मौके पर पहुंचकर अच्छी तरह जांच पड़ताल करने के बाद शव को कब्रिस्तान में दफन करवा दिया गया है। विवाद को शांत कराकर गांव में शांति व्यवस्था स्थापित की गई है फिर भी स्थिति को देखते हुए पुलिस फोर्स की तैनाती गांव में की गई।


कानपुर देहात में तहसील के कर्मचारी ने फांसी लगाकर की खुदकुशी
Kanpur Dehat News: कानपुर देहात के थाना शिवली के अंतर्गत मैथा तहसील में तैनात अमीन ने शुक्रवार देर शाम अपने आवास पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिसकी जानकारी होते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं पुलिस जांच पड़ताल में घरेलू विवाद के चलते ऐसा करने की बात सामने आई है।
तहसील के कर्मचारी आवास में रहते थे अजय
बताते चलें कि मैथा तहसील में अमीन के पद पर रूरा के शास्त्री नगर के रहने वाले अजय सिंह (47) सात वर्षों से तैनात थे। वह मैथा तहसील में बने कर्मचारी आवास में रहते थे। पड़ोसियों ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर वह तेज आवाज में फोन पर बात कर रहा था। कुछ देर बाद आवाजें आना बंद हो गई। इस दौरान संदेह होने पर हम लोगों ने देखा तो अजय सिंह का शव फंदे से लटक रहा था। जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस दरवाजा तोड़कर कमरे के अंदर दाखिल हुई और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थाना प्रभारी जनार्दन प्रताप सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया घरेलू विवाद होने की बात सामने आई है। मामले की जांच की जा रही शव पोस्टमॉर्टम को भेजा गया है।

Manoj Singh

Manoj Singh

Next Story