×

जिलाधिकारी का सख्त आदेश- SDM समेत इन अधिकारियों का रोका वेतन, जानें क्यों...

जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पीएम स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की समीक्षा बैठक की। बैठक में डीएम ने निर्देशित किया कि जिन लाभार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन करा दिया गया है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 Oct 2020 3:38 PM GMT
जिलाधिकारी का सख्त आदेश- SDM समेत इन अधिकारियों का रोका वेतन, जानें क्यों...
X
जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पीएम स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की समीक्षा बैठक की।

कानपुर जनपद जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आइजीआरएस पोर्टल के संबंध में समीक्षा बैठक कीl बैठक के दौरान शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर सभी तहसीलों के एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आदि 1 महीने का वेतन रोकने के निर्देश दिए तथा कहा कि 30 तारीख तक शिकायतों का निस्तारण नहीं किया जाता है तो प्रतिकूल प्रविष्टि अंकित कर दी जाएगी l

उन्होंने कहा कि यह शासन की प्राथमिकता के आधार पर है शिकायतों का निस्तारण समय व गुणवत्ता के साथ कराएं इस मौके पर अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा सभी एसडीएम आदि संबंधित कार्य उपस्थित रहे।

यह पढ़ें...पेट्रोलियम पाइपलाइन में आग: भयानक हादसे को ऐसे करें काबू, मॉक ड्रिल में सिखाया

सभी संबंधित बैंक लाभार्थियों को दिलाएं लाभ

जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पीएम स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की समीक्षा बैठक की। बैठक में डीएम ने निर्देशित किया कि जिन लाभार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन करा दिया गया है उनका सर्वे का कार्य शीघ्र कर उनको लाभान्वित करें उन्होंने एलडीएम को निर्देशित किया कि जो बैंक इस योजना के तहत लापरवाही कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए उन्होंने सभी नगरी निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिसको जो लक्ष्य दिया गया है वह हर हाल में पूर्ण करें।

बैठक में जिलाधिकारी को पीओ डूडा हर्ष अरविंद ने अवगत कराया कि शहरी पथ विक्रेताओं हेतु आजीविका रोजगार प्रारंभ करने हेतु एक लघु ब्याज आधारित अनुदान ऋण सुविधा दी जाती है । उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत प्रदेश के समस्त नगर निकायों के पथ विक्रेता, रेहड़ी, फेरीवालों को लाभ दिया जाना है।

ऋण वापसी 1 वर्ष में 12 मासिक किस्तों

योजनावधि 2 वर्ष 2020-21 से 2021- 22 तक है योजना अंतर्गत लाभार्थियों को 24 मार्च 2020 उससे पहले विक्रय गतिविधि कर रहे पथ विक्रेता, शहरों में फेरी लगाने वाले पथ विक्रेता, शहरी इलाकों के आसपास एवं ग्रामीण क्षेत्रों से आए पथ विक्रेता, योजनांतर्गत लाभ 10000 तक की प्रारंभिक कार्य करने हेतु पूंजीगत ऋण की सुविधा, ऋण वापसी 1 वर्ष में 12 मासिक किस्तों के माध्यम से, ऋण पर किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देय, समय पर/ समय से

kanpur2

पहले ऋण वापसी करने पर 7% की दर से ब्याज सब्सिडी, डिजिटल लेनदेन पर रुपए 50 से 100 तक की मासिक नगदी वापसी प्रोत्साहन, प्रथम ऋण की समय पर वापसी पर अधिक ऋण की उपलब्धता, उन्होंने ऋण हेतु पात्रता की जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे पथ विक्रेता जिनको नगर निकाय से विक्रय प्रमाण पत्र पहचान पत्र जारी किया गया है, ऐसे पथ विक्रेता जो सर्वे सूची में है परंतु नगर निकाय से विक्रय प्रमाण पत्र पहचान पत्र जारी नहीं हुए हैं।

यह पढ़ें...बिल्ली का मर्डर: दर्ज हुई FIR, पुलिस जांच में जुटी, पोस्टमार्टम रिपोर्ट खोलेगी राज

kanpur2

विक्रय का कार्य शुरू

ऐसे पथ विक्रेता जो सर्वेक्षण में छूट गए थे अथवा जिन्होंने सर्वेक्षण पूरा होने के पश्चात विक्रय का कार्य शुरू किया, को नगर निकाय /टाउन वेंडिंग द्वारा अनुशंसा पत्र जारी किया गया आदि जिस पर जिलाधिकारी ने पियो डूडा तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर लाभार्थियों को लाभ दिलाएं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

रिपोर्टर मनोज सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story