×

कानपुर हमला: विकास दुबे पर 50 हजार का इनाम, शहीद हुआ प्रयागराज का लाल

हिस्ट्री शीटर विकास दुबे की गिरफ्तारी के लिए दबिश देने पहुंची कानपुर पुलिस पर हमले और आठ पुलिसकर्मियों के शहीद होने के मामले में पल पल की अपडेट्स Newstrack.com पर...

Shivani
Published on: 3 July 2020 4:37 AM GMT
कानपुर हमला: विकास दुबे पर 50 हजार का इनाम, शहीद हुआ प्रयागराज का लाल
X

कानपुर: उत्तर प्रदेश में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां कानपुर जिले के चौबेपुर थाना क्षेत्र में देर रात हिस्ट्रीशीटर बदमाश को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने हमला कर दिया। इस हमले में बिल्‍हौर के सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं। वहीं छह से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए, जिन्हे कानपुर नगर के रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

विकास दुबे पर 50 हजार का इनाम घोषित

पुलिस ने कानपुर एनकाउंटर केस के मुख्‍य आरोपी विकास दुबे के लखनऊ में कृष्‍णा नगर स्थित मकान पर छापा मारा है। इसके साथ ही कानपुर आईजी रेंज मोहित अग्रवाल ने विकास दुबे पर पचास हजार का इनाम घोषित किया है।

''दुबे को मार दे पुलिस''

विकास दुबे की मां सरला देवी ने कहा कि उसे पुलिस के सामने सरेंडर कर देना चाहिए। अगर वह ऐसे ही भागेगा तो पुलिस उसे एनकाउंटर में मार देगी। मैं तो कहती हूं कि पुलिस उसे मार दे, क्योंकि उसने जो किया है वह बेहद गलत है।

शहीद हुआ प्रयागराज का लाल

यूपी के कानपुर में देर रात हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी को मौत के घाट उतार दिया और चार पुलिसकर्मी घायल हो गए। घटना कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव की है जहां पुलिस बदमाश विकास दुबे को पकड़ने गई थी। वहीं पुलिस ने हमला करने वाले तीन बदमाशों को मार गिराया। इस घटना में शहीद होने वाले पुलिस कर्मियों में एक उप निरीक्षक नेबु लाल बिंद जो प्रयागराज जिले के हंडिया थाना क्षेत्र के भीटी (नउवान) गांव के रहने वाले थे। नेबु लाल के शहीद होने की की सूचना मिलना पर पूरे गांव में मातम पसर गया है और वही उनके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। परिवार वाले नींबू लाल के पार्थिव शरीर को लेने के लिए कानपुर रवाना हो चुके हैं।

शहादत बेकार नहीं जाएगी: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि कानपुर एनकाउंटर में 8 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं और दो क्रिमिनल भी मारे गए। उन्होंने कहा कि हमारे जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। इसके लिए जिम्मेदार लोग बख्शे नहीं जाएंगे। शहीदों के परिवार को एक करोड़ की मदद राशि, पेंशन और एक सरकारी नौकरी दी जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि घायलों का उच्चस्तरीय इलाज हमारी पहली प्राथमिकता। दोषियों की किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। प्रदेश भर की पुलिस को दोषियों की धरपकड़ को लगाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि बदमाशों के लिए मुखबिरी करने वाले भी बराबर के दोषी हैं।सीएम योगी कानपुर पुलिस लाइन हॉल पहुंचे। यहां उन्होंने शहीदों को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

कानपुर पहुंचे CM योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रधांजलि

कानपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीदों को श्रंद्धांजिली देने पुलिस लाइन पहुँचे और शहीद पुलिसकर्मियों के शोक संतप्त परिवारजनों से मिल कर उनको सांत्वना दिया ।

कानपुर पहुंचे CM योगी आदित्यनाथ, 3.30 पर करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

कानपुर देहात में हुए पुलिस मुठभेड़ मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर पहुंच गए हैं। घटना के संबंध में CM योगी आदित्यनाथ 3.30 बजे करेंगे प्रेस कांफ्रेंस भी करेंगे।

पुलिस वालों की हत्या को लेकर सीएम योगी का सख्त आदेश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश देते हुआ कहा कि सभी आला अधिकारी जब तक Operation विकास दूबे ख़त्म ना हो जाये तब तक घटनास्थल पर कैम्प करें। डीजीपी ने भी अपने अधिकारियों से कहा कि बिना ऑपरेशन खत्म किये कानपुर से न लौटें।

कानपुर के लिए रवाना DGP

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इसके बाद वह कानपुर के लिए रवाना हो गए हैं। कानपुर से ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट तैयार करने के बाद डीजीपी एचसी अवस्थी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपनी रिपोर्ट सौपेंगे। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर और आईजी एसटीएफ कानपुर में कैंप कर रहे हैं।

एनकाउंटर में दो बदमाश ढेर

पुलिस टीम पर फायरिंग करने वाले बदमाशों की तलाश जारी है। जगह-जगह छापेमारी हो रही है। पुलिस ने विकास दुबे के मामा प्रेम प्रकाश पांडेय और उसके साथी अतुल दुबे को ढेर कर दिया है। इसके साथ ही विकास दुबे की तलाश तेज कर दी गई है।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने किया घटनास्थल का निरीक्षण:

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने घटनास्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया। पुलिसकर्मियों के साथ-साथ गांव वालों से भी बातचीत कर घटना की जानकारी ली। इस दौरान उन्होने कहा हिस्ट्रीशीटर बदमाश विकास दुबे को खोजा जा रहा है। कानपुर शहर के साथ ही देहात तथा पास के जिलों में लगातार छापा मारा जा रहा है और बॉर्डर सील करने के साथ हर वाहन की चेकिंग की जा रही है और हर हाल में हिस्ट्रीशीटर बदमाश उनकेे साथियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


बदमाशों तक कैसे पहुंची जानकारी, इसकी भी हो रही जाँच

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि घटना में कहां चूक हुई है, इसकी भी जांच कराई जा रही है। पुलिस की दबिश की सूचना बदमाशों तक कैसे पहुंचे इसकी भी जांच कराई जा रही है। जांच में अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी।

ये भी पढ़ेंः कानपुर एनकाउंटर: बदमाशों का ‘प्लान्ड हमला’, 3 तरफ से घेरकर की अंधाधुंध फायरिंग


हमलावर बदमाशों की तलाश में लगाई गयी एसटीएफ

पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्‍थी ने घटना में आगे की कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि हमलावर बदमाशों की तलाश में एसटीएफ को लगाया गया है। एसटीएफ के आईजी भी मौके पर पहुंच रहे हैं। अपराधियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा रहा है।


सीएम योगी ने दी शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर नगर में कर्तव्यपालन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले 8 पुलिस कर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। सीएम योगी ने अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने और तत्काल मौके की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।



ये भी पढ़ेंः कानपुर एनकाउंटर: पहले से ही बदमाशों को थी भनक, देखें मुठभेड़ की तस्वीरें


ये पुलिसकर्मी घायल, दो की हालत गंभीर

एसओ कौशलेंद्र को एक गोली जांघ और दूसरी हाथ पर लगी। सिपाही अजय सेंगर, अजय कश्यप, सिपाही शिवमूरत, दरोगा प्रभाकर पांडेय, होमगार्ड जयराम पटेल समेत सात पुलिसकर्मियों को गोलियां लगीं. सेंगर और शिवमूरत के पेट में गोली लगी।


शहीद हुए पुलिसकर्मियों के नाम –

1-देवेंद्र कुमार मिश्र,सीओ बिल्हौर

2-महेश यादव,एसओ शिवराजपुर

3-अनूप कुमार,चौकी इंचार्ज मंधना

4-नेबूलाल, सब इंस्पेक्टर शिवराजपुर

5-सुल्तान सिंह कांस्टेबल थाना चौबेपुर

6-राहुल ,कांस्टेबल बिठूर

7-जितेंद्र,कांस्टेबल बिठूर

8-बबलू कांस्टेबल बिठूर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story