×

GSVM मेडिकल कॉलेज को मिला बड़ा मौका, रूस की कोरोना वैक्सीन का होगा ट्रायल

रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन के ट्रायल को लेकर देश में सिर्फ 12 सेंटरों को ही है ट्रायल की अनुमति मिली है जिसमे कानपुर का जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज शामिल किया गया है।

Newstrack
Published on: 31 Oct 2020 5:39 AM GMT
GSVM मेडिकल कॉलेज को मिला बड़ा मौका, रूस की कोरोना वैक्सीन का होगा ट्रायल
X
GSVM मेडिकल कॉलेज को मिला बड़ा मौका, रूस की कोरोना वैक्सीन का होगा ट्रायल (Photo by social media)

कानपुर: पूरा भारत जहां कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो वही भारत के साथ-साथ कई अन्य देश भी इस महामारी की बीमारी की दवा बनाने में जुटे हुए हैं जिसके चलते पहले ही कानपुर शहर में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल हो चुका है लेकिन अब कानपुर को रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन के ट्रायल का मौका मिला है जिसके लिए मेडिकल कॉलेज कानपुर ने तैयारियां शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें:झारखंड उपचुनाव की जंग: आदिवासी फैक्टर हावी, सरना धर्म कोड की वकालत

देश में सिर्फ 12 सेंटरों को मिली अनुमति -

रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन के ट्रायल को लेकर देश में सिर्फ 12 सेंटरों को ही है ट्रायल की अनुमति मिली है जिसमे कानपुर का जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज शामिल किया गया है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को ट्रायल की अनुमति मिलने के बाद से ही मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने फेज थ्री के ट्रायल के लिए वालंटियर्स का पंजीयन भी शुरू कर दिया गया है।इसी के साथ मेडिसिन विभागाध्यक्ष ने कॉलेज की एथिकल कमेटी से अनुमति की भी मांग करी है। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की माने तो रूस की वैक्सीन का ट्रायल नवंबर माह के पहले सप्ताह से शुरू हो सकता है।

इसी के सााथ ही जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कीी तरफ से एक सूचना भी जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन का खुद पर ट्रायल कराने के इच्छुक व्यक्ति जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल के मेडिसिन विभाग में संपर्क कर सकते हैं। बतौर वालंटियर्स निशुल्क पंजीयन करा सकते हैं। इसके लिए रिसर्च मोबाइल नंबर 8090609630) और 8707574418 से संपर्क भी किया जा सकता है।

रूस ने भारत की फार्मा कंपनी से मिलाया हाथ -

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर रूस ने अपने यहां तैयार स्पूतनिक-वी वैक्सीन के फेज थ्री के ट्रायल के लिए भारत में फार्मा कंपनी डॉक्टर रेड्डी लैब्स से हाथ मिलाया है।वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) ने अनुमति भी दे है।इंडियन काउंसिल ऑप मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) से भी सहमति मिल चुकी है। अब देश भर के 12 सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में एक साथ वैक्सीन का ट्रायल शुरू होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें:आतंकी हमले के दुख से उबर भी नहीं पाए थे लोग, इस देश में लगा 700 KM लंबा जाम

क्या बोले डॉक्टर -

रूस की वैक्सीन के ट्रायल को लेकर डॉ.सौरभ अग्रवाल,चीफ गाइड,(वैक्सीन ट्रायल) जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज ने बताया कि देश के 12 सेंटरों पर एक साथ ट्रायल शुरू होना है। जिसमें फेज थ्री ट्रायल के लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज को भी शामिल किया गया है। जिसको लेकर एथिकल कमेटी में अनुमति के लिए आवेदन किया है। जल्द ही अनुमति मिल जाएगी और नवंबर के पहले सप्ताह से ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है।

अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story