×

IIT कानपुर का कमाल: तैयार किया 'मोबाइल मास्टर जी', फायदे जान हो जाएंगे दंग

'मोबाइल मास्टरजी' कुछ ही सेकंड में, गैजेट आरामदायक घर के वातावरण में पूरे रिकॉर्डिंग सेटअप को पकड़, स्थिति और ध्यान केंद्रित कर सकता है।

Newstrack
Published on: 2 July 2020 4:12 PM GMT
IIT कानपुर का कमाल: तैयार किया मोबाइल मास्टर जी, फायदे जान हो जाएंगे दंग
X

कानपुर: जहां पूरे देश में कोविड-19 ने शिक्षा प्रणाली, विशेष रूप से कक्षा शिक्षण को एक ठहराव में ला दिया है। और ग्रामीण भारत में छात्र इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। जिसको देखते हुए आईआईटी कानपुर की इमेजिनरी लेबोरेटरी ने एक कक्षा-से-घर शिक्षण सेटअप विकसित किया है।

जो अपने उपलब्ध स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए शिक्षकों द्वारा व्याख्यान /निर्देश रिकॉर्ड कर सकता है। और इसे 'मोबाइल मास्टरजी' नाम दिया गया है। जो क्षैतिज (तालिका) और ऊर्ध्वाधर (ब्लैकबोर्ड) स्थितियों में वीडियो को कैप्चर कर सकता है।

काफी हल्का और कॉम्पैक्ट है 'मोबाइल मास्टरजी'

इसको बनाने में प्रो.जनकराजन रामकुमार, डॉ.अमनदीप सिंह, अनिल झा, वीरेंद्र सिंह,और जितेंद्र शर्मा शामिल रहे हैं। ''मोबाइल मास्टरजी'' की सबसे खास बात यह है कि वह हल्का और कॉम्पैक्ट है और इसमें बच्चों को निर्देश देने के लिए शीट/पुस्तक फिट करने के लिए समायोजन भी है।

ये भी पढ़ें- चलती गाड़ी से कूदकर कैदी फरार, पीछे-पीछे भागती रही पुलिस, Video वायरल

इसके एक सेट स्नातक किए गए तराजू में वांछित कोण पर शीट को संरेखित किया जाता है। इसके बाद मोबाइल धारक के घूर्णी त्वरित समायोजन होता है।

शिक्षक को विद्यार्थियों से जोड़ता है 'मोबाइल मास्टरजी'

'मोबाइल मास्टरजी' कुछ ही सेकंड में, गैजेट आरामदायक घर के वातावरण में पूरे रिकॉर्डिंग सेटअप को पकड़, स्थिति और ध्यान केंद्रित कर सकता है।

ये भी पढ़ें- 6 शिक्षकों ने फर्जी दस्तावेज से ली नौकरी, FIR दर्ज

यह “मोबाइल मास्टरजी” शिक्षकों को उनके विद्यार्थियों से जोड़ता हैं और जब वे जीवंत /व्याख्यान / उपाख्यानों / बच्चों की मुस्कुराहट को देखते/सुनते हैं, तो ऐसी स्थिति में बच्चों को पढ़ाने की उतेजना और बढ़ जाती हैं।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार

Newstrack

Newstrack

Next Story