×

सरकार को लूट डाला: फर्जी टिकट व स्टांप बेचकर लगाया चूना, पुलिस ने किया गिरफ़्तार

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के आधार पर इनके नेटवर्क में शामील लोगो की तलाश किया जा रहा है। यह सभी अन्य बाहरी प्रदेशों से जाली टिकट छपे हुये लाते हैं।इसके बाद स्टाम्प एवं जाली टिकटों को कानपुर नगर, प्रयागराज में अवैध रूप से बेचते थे

suman
Published on: 14 Jan 2021 1:08 PM GMT
सरकार को लूट डाला: फर्जी टिकट व स्टांप बेचकर लगाया चूना, पुलिस ने किया गिरफ़्तार
X

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर के बर्रा पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है और पुलिस ने एक बड़े अंतर्राज्यीय जाली स्टैम्प पेपर और फर्जी टिकट बनाने वाले गैंग का भांडाफोड़ किया है।पुलिस ने गिरोह के 2 सदस्यों को 5 लाख के फर्जी स्टैम्प और नकली स्टैम्प टिकट के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ करते हुए उनके सभी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को जेल भेज दिया है।आरोपितों के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल के आधार पर उनसे जुड़े अन्य लोगों को गिरफ्तार करने के लिए टीम बना दी गई है।

क्या है मामला

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना के आधार पर जाली एवं कूट रचित स्टांप एवं जाली नोटरी टिकट बेचने वाले मो.शीजान और रंजीत कुमार रावत को पुलिस ने नौबस्ता के सचान चौराहे के पास से गिरफ्तार किया है गिरफ्तारी के दौरान पुलिस को दोनों के पास से 5 लाख रूपये के कीमत के जाली स्टाम्प वं जाली नोटरी टिकक बरामद हुये।दोनो ने पुलिस की पूछताछ बताया कि यह लोग भागलपुर, पटना एवं कोलकाता से पुराने प्रयोग शुदा स्टाम्प लेते है और ब्लीचिंग करके उनके साफ करके लिखा हुआ मिटा देते है।

यह पढ़ें...अब बिकेंगे अंडे-चिकन: दिल्ली में हुआ ये बड़ा ऐलान, इसलिए केजरीवाल ने किया फैसला

जाली टिकट छपे हुये लाते थे।इसके बाद स्टाम्प एवं जाली टिकटों को कानपुर नगर, प्रयागराज व अन्य जिलों में अवैध रूप से बेचते थे वं फर्जी रजिस्ट्री,इकरारनामा,मुख्तारनामा, वसीयतनामा, शपथ पत्र आदि बनाते थे।दोनों के पास नोटरी विक्रेता का लाइसेन्स भी है इसी की आड़ में यह लोग अपने अवैध काम को अंजाम देते आ रहे थे।आरोपियों ने पुलिस को बताया कि इस काम में उनके साथ अन्य प्रदेश के लोग भी जुड़े हुए हैं।

ticket

यह पढ़ें...कितना गिरेगा पाकिस्तान: सुरक्षाबलों ने खोजा सुरंग, मिले कराची मेड सैंडबैग

क्या बोले डीआईजी

डीआइजी डॉ प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि थाना बर्रा कानपुर नगर में 32/2021 धारा 255/ 258/ 259/ 261/263/420 आईपीसी पंजीकृत किया गया है। आवश्यक विधिक कार्यवाही पूर्ण करके अभियुक्तों को जेल भेजने की कार्यवाही की जा रही है।इनसे मिली अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के आधार पर इनके नेटवर्क में शामील लोगो की तलाश किया जा रहा है। यह सभी अन्य बाहरी प्रदेशों से जाली टिकट छपे हुये लाते हैं।इसके बाद स्टाम्प एवं जाली टिकटों को कानपुर नगर, प्रयागराज में अवैध रूप से बेचते थे

suman

suman

Next Story