Kanpur News: 15 बूथ पर होगा बार चुनाव, क्यूआर कोड से पड़ेंगे वोट

Kanpur News: एल्डर्स कमेटी के कार्यवाहक चेयरमैन वेद प्रकाश आर्य का कहना है कि इस बार कुल 6098 मतदाता हैं। वरिष्ठतम अधिवक्ता बूथ नंबर एक में वोट डालेंगे।बार एसोसिएशन चुनाव में 22 अगस्त को वोटिंग होगी।

Anup Panday
Published on: 17 Aug 2023 4:00 AM GMT
Kanpur News: 15 बूथ पर होगा बार चुनाव, क्यूआर कोड से पड़ेंगे वोट
X
Kanpur News (photo: social media )

Kanpur News: बार चुनाव का समय धीरे-धीरे पास में आता जा रहा है। हर प्रत्याशी वोटर को लुभाने के लिए हर प्रयास कर रहा है। वहीं बार एसोसिएशन चुनाव की उल्टी गिनती चालू हो गई है। मतदान स्थल डीएवी कॉलेज में मतदान के लिए 15 बूथ बनाए जाएंगे। इसमें बूथ नंबर पांच में सबसे ज्यादा मतदाता हैं, जबकि सबसे कम मतदाता बूथ नंबर सात में हैं।

6098 मतदाता, क्यूआर कोड से पड़ेंगे वोट

एल्डर्स कमेटी के कार्यवाहक चेयरमैन वेद प्रकाश आर्य का कहना है।कि इस बार कुल 6098 मतदाता हैं। वरिष्ठतम अधिवक्ता बूथ नंबर एक में वोट डालेंगे।बार एसोसिएशन चुनाव में 22 अगस्त को वोटिंग होगी। एल्डर्स कमेटी ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए क्यूआर कोड वोटर स्लिप से मतदान कराने का निर्णय लिया है।

मतदाता पर्ची बार एसोसिएशन डाट कॉम से निकाल सकते

यह वोटर स्लिप मतदाता बार एसोसिएशन डाट कॉम से डाउनलोड कर प्रिंट निकलवा सकते हैं। एल्डर्स कमेटी ने मतदान स्थल गेट पर निगरानी के लिए गेट पर्यवेक्षक समिति बनाई है। इस समिति के अलावा गेट पर सिर्फ प्रत्याशी ही खड़े हो सकेंगे, लेकिन प्रत्याशी किसी मतदाता से वोट नहीं मांगेंगे।

मतदान स्थल पर नहीं होगा प्रचार

एल्डर्स कमेटी ने मतदान स्थल पर प्रचार करने पर रोक लगाई है। प्रत्याशी या उनका समर्थक मतदान स्थल पर प्रचार करेगा तो उसका परिणाम रोक दिया जाएगा। शक्ति के साथ चुनाव होगा। जिसका निर्णय कमेटी ले चुकी है। नामांकन पहले हो चुके है। मतदान केन्द्र के पास कोई भीड़ नहीं होगी।

प्रशासन भी रहेगा तैयार

बार एसोसिएशन चुनाव के लिए पुलिस प्रशासन भी तैयार है। केन्द्र के आस पास भारी पुलिस बल के साथ पीएसी तैनात रहेंगी। वहीं एक दिन पहले मतदान केन्द्र के पास देर शाम से रूट डायवर्ट कर दिया जायेगा। और निरक्षण कर हर चीज भाप ली जायेगी।

पूरा शहर होर्डिंग से पटा

वरिष्ठ वकीलों ने बताया कि पहले चुनाव कचहरी तक सीमित था। अब इस चुनाव को आम चुनाव बना दिया। पूरा शहर होर्डिंग से पटा हुआ है। वकीलों के चुनाव में आम नागरिक की भी होर्डिंग लगी होती है। और बार चुनाव प्रत्याशी के लिए वोट मांगते दिख रहे होते है। कालेज में एलएलबी की पढ़ाई करने वाला छात्र भी चुनाव की भीड़ में दिखता है।

दो वर्ष पूर्व बार चुनाव में हुई थी एक की मौत

कानपुर बार एसोसिएशन के चुनाव में देर शाम गोलियां चल गई थी।बार चुनाव रद होने की सूचना पर गुस्साए कुछ लोगों ने शताब्दी द्वार के बाहर हवाई फायरिंग शुरू कर दी। वहीं गोलीबारी की चपेट में आने से एक अधिवक्ता की मौत हो गई थी।अधिवक्ता गौतम दत्त के पेट में गोली लगने के बाद उन्हें उर्सला हॉस्पिटल ले जाया गया था। जहां उनकी गंभीर हालत हो देखते हुए हैलट में इलाज के दौरान उन्होंने देर रात दम तोड़ दिया था। वहीं साथी अधिवक्ता मेजर पांडेय को भी गोली लगी थी।जो घायल हो गया था।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story