×

Kanpur news: बिकरू कांड में पहले आरोपी श्यामू बाजपेई को सजा

Kanpur news: बिकरू गांव में देर रात दबिश देने गई पुलिस टीम को रोकने के लिए जेसीबी लगा विकास दुबे गैंग ने फायरिंग कर दी थी. घटना में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई थी.

Anup Panday
Published on: 17 July 2023 1:41 PM GMT
Kanpur news: बिकरू कांड में पहले आरोपी श्यामू बाजपेई को सजा
X
Bikru case First accused Shyamu Bajpai sentenced to 5 years rigorous imprisonment (Photo-Social Media)

Kanpur news: बिकरू गांव में एक व दो जुलाई की रात 2020 को विकास दुबे के घर पुलिस दबिश देने गई थी, वहीं पहले से ही विकास की गैंग तैयार थी, और दबिश देने गई पुलिस टीम पर गैंग ने फायरिंग कर दी थी,इस घटना में सीओ समेत आठ पुलिस कर्मी शहीद हो गए थे,मामले में बिकरू गांव का निवासी श्यामू बाजपेई भी अन्य के साथ आरोपी है, उस पर पुलिसकर्मियों की हत्या के प्रयास के मामले है।

न्यायालय ने सुनाई पांच साल की सश्रम कारावास

17.07.2023 को बिकरू काण्ड से सम्बन्धित एस.टी.नं0- 1141/20 मु0अ0सं0 198/20 धारा 307 भादवि थाना चौबेपुर बनाम श्यामू बाजपेयी पुत्र राजेन्द्र कुमार निवासी ग्राम बिकरू थाना चौबेपुर कानपुर नगर की निर्णय हेतु तारीख नियत थी। जिसमें न्यायालय एण्टी डकैती माती, कानपुर देहात द्वारा डी.जी.सी. राजू पोरवाल व ए.डी.जी.सी. शशि भूषण सिंह व प्रशान्त कुमार के सघन पैरवी के परिणाम स्वरूप अभियुक्त श्यामू बाजपेयी उपरोक्त को 5 वर्ष के सश्रम कारावास व 5 हजार रुपये के अर्थदण्ड से दंडित किया गया है। अर्थदण्ड अदा न कर पाने पर अतिरिक्त 3 माह की सज़ा भुगतनी होगी।

दो जुलाई 2020 को हुआ था ब‍िकरू कांड

बिकरू गांव में देर रात दबिश देने गई पुलिस टीम को रोकने के लिए जेसीबी लगा विकास दुबे गैंग ने फायरिंग कर दी थी. घटना में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई थी. जबकि कई लोग घायल हो गए थे,मामले में बिकरू गांव का श्यामू बाजपेई भी अन्य के साथ आरोपी है।

पुलिस ने कानपुर के चौबेपुर में मुठभेड़ के दौरान विकास दुबे के साथी श्यामू बाजपेयी को गिरफ्तार कर लिया था, पुलिस ने उसे घायल अवस्था में हैलट में भर्ती कराया था,विकास दुबे के फरार होने के बाद श्यामू पर 25000 रुपये का इनाम घोषित था।

पुलिस श्यामू को लेकर वे लोग बिकरू गांव से चार किलोमीटर दूर असहलों की बरामदगी के लिए गए थे। इसी दौरान श्यामू गाड़ी से उतरा और सड़क के किनारे गड्ढे में छिपाए असलहे से पुलिस पर फायरिंग करने लगा, इसी दौरान पुलिस ने बचाव में फायरिंग की और एक गोली श्यामू के दाहिने पैर पर लगी,जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर अस्पताल में भर्ती कराया था।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story