×

Kanpur News: कानपुर में भी बिजली चोरों पर अब ड्रोन से नजर, पकड़े जाने पर तय हुई ये सजा

Kanpur News: बिजली चोरों पर नजर रखने के लिए केस्को अब ड्रोन का प्रयोग करेगा। इसके लिए कल देर रात से यह अभियान चालू हो गया है।

Anup Panday
Published on: 15 Jun 2023 7:55 AM GMT
Kanpur News: कानपुर में भी बिजली चोरों पर अब ड्रोन से नजर, पकड़े जाने पर तय हुई ये सजा
X
Kanpur News (photo: social media )

Kanpur News: बिजली विभाग और पुलिस के द्वारा संयुक्त रूप से कानपुर में बिजली चोरों पर कार्रवाई के लिए तैयार है। इसके लिए तड़के से ही विभाग द्वारा ड्रोन ने नजर रखनी शुरू कर दी है। छत से गुजर रहे तारों से बिजली चोरी करने वाले अब बिजली चोरी नहीं कर पाएंगे। इसके लिए केस्को एमडी ने कमर कस ली है। बिजली चोरी करने वालों पर एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।

बिजली चोरों पर ड्रोन से नज़र

बिजली चोरों पर नजर रखने के लिए केस्को अब ड्रोन का प्रयोग करेगा। इसके लिए कल देर रात से यह अभियान चालू हो गया है। ड्रोन में लगे कैमरों से लाइन लास वाले क्षेत्रों की वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में छतों से होकर गुजरने तारों की जांच की जाएगी।

अवैध कनेक्शन मिलने पर होगी एफआईआर

अवैध कनेक्शन मिलने पर एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। देर शाम बिजलीघर डिवीजन के साइकिल मार्केट व मॉल रोड, कर्नलगंज, गम्मु खां का हाता और सब स्टेशन पर ड्रोन उड़ाकर ट्रायल किया गया, जिसके लिए भारी पुलिस बल भी साथ था। जिससे कोई विवाद न हो पाए।

लखनऊ की तर्ज पर कानपुर में होगा काम

लखनऊ की तर्ज पर अब कानपुर में भी ड्रोन से बिजली चोरों को पकड़ा जाएगा। केस्को एमडी सैमुअल पाल एन ने बताया कि गुरुवार से ड्रोन के जरिए बिजली चोरी की निगरानी की जाएगी। कानपुर में वह स्थान जहां बिजली के तार छतों से होकर गुजरे या लोगों ने बिजली के पोल घर के छज्जे में कर लिए है। स्ट्रीट लाइट के तारों से भी बिजली चोरी कर रहे है। इनके घरों में बिना जाए और बिना बताए ड्रोन के माध्यम से बिजली चोरों को पकड़ने का काम करेंगे।

केस्को एमडी कटिया चोरों पर हुए सख्त

लाल इमली केसा के सबस्टेशन के जेई और अन्य अधिकारियों ने मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में ड्रोन उड़ाके कटिया चोरो पर निगरानी की। कर्नलगंज थाना क्षेत्र के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रो में अधिकारियों के साथ भारी पुलिस बल के साथ ड्रोन के ज़रिए निगरानी की गई। केस्को के इस कार्यवाही से कटिया चोरो में खलबली मच गई है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story