×

Kanpur News: प्रदेश का पहला नागरिक सुविधा केंद्र बना नगर निगम, जानिए क्या होंगे काम

Kanpur News: प्रदेश का पहला नागरिक सुविधा केंद्र कानपुर नगर निगम बनकर तैयार हो गया है। इसका उद्घाटन जल्द किया जाएगा।

Anup Panday
Published on: 10 Aug 2023 12:51 PM GMT
Kanpur News: प्रदेश का पहला नागरिक सुविधा केंद्र बना नगर निगम, जानिए क्या होंगे काम
X
प्रदेश का पहला नागरिक सुविधा केंद्र बना नगर निगम: Photo- Newstrack

Kanpur News: प्रदेश का पहला नागरिक सुविधा केंद्र कानपुर नगर निगम बनकर तैयार हो गया है। इसका उद्घाटन जल्द किया जाएगा। इसकी वर्किंग को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस व नगर निगम के सभी कार्यों को इस केंद्र से जोड़ा गया है। यहां हर कार्य की समय सीमा होगी। शिकायत और आवेदन की जानकारी भी आवेदक को दी जाएगी।

वीआईपी ऑफिस की तर्ज पर होगा काम

कानपुर नगर निगम को नागरिक सुविधा केंद्र या फैसिलिटेशन सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है। विभाग में अंदर जाते ही आपको टोकन मशीन से टोकन लेना होगा। केंद्र के अंदर आपको टोकन लेकर इंतजार करना होगा। जैसे बैंको में डिस्प्ले बोर्ड पर आपका नंबर दिखता है। वैसे आपका नंबर कब आएगा, इसकी जानकारी सामने डिस्प्ले बोर्ड पर मिलती रहेगी।

क्यूआर कोड से मिलेगी आवेदन की जानकारी

इस सुविधा केंद्र में नगर निगम से जुड़ी दर्ज होने वाली हर शिकायत या आवेदन पर एक रसीद मिलेगी। इसमें क्यूआर कोड भी दिया जाएगा, मोबाइल से स्कैन करते ही आवेदक को अपनी शिकायत या आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। एक बार केंद्र में आने के बाद आवेदक को दोबारा आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दो करोड़ की लागत से हुआ है आधुनिकीकरण

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन के मुताबिक यहां आवेदन करने पर घंटों के हिसाब से मॉनिटरिंग होगी। आपका काम कब पूरा होगा, ये बताया जाएगा। साथ ही समस्या होने पर संबंधित जोन में भेज दिया जाएगा। वो काम समय पर हो, इसका पूरा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। सेंटर को स्मार्ट सिटी फंड से 2 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। नगर आयुक्त ने बताया कि प्रयास है कि आवेदक को दोबारा सेंटर में आने की जरूरत ही न पड़ें। मॉनिटरिंग के लिए वेबसाइट और एप को भी लॉन्च किया जाएगा। एक बार आवेदन स्वीकार होने के बाद आवेदक ऑनलाइन ही अपनी शिकायत का स्टेटस देखा जा सकेगा।

बनाए गए 20 काउंटर

नगर निगम में सुविधाओं के लिए 20 काउंटर बनाए गए हैं। मैनुअल शिकायतों को भी ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। डॉक्यूमेंट की स्कैनिंग व डिस्पैच के लिए सिटीजन सरलीकरण सेंटर के अन्दर ही बनाए गए हैं। आवेदनों को उसी दिन प्रोसेस किया जा सके। सर्टिफिकट आदि को प्राप्त करने के लिए कलेक्शन काउंटर भी बनाया गया है।

6 जोनल ऑफ़िस होगे लिंक

कानपुर नगर निगम के शहर के अंदर 6 जोनल ऑफिस भी हैं। हजारों की संख्या में नगर निगम से जुड़े कार्यों के आवेदन आते हैं।ऐसे में सेंटर से जोनल ऑफिस को भी जोड़ा जाएगा ताकि आने वाली हर जोन के आवेदन की जानकारी तत्काल जोनल ऑफिस को भी हो जाए और उस पर वर्किंग शुरू हो जाए। इसकी हर कार्य की अवधि भी तय होगी।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story