Kanpur news: आर्मी में नियुक्ति के नाम पर ठगी, तीन गिरफ्तार

Kanpur news: पकड़े गए अभियुक्तों से पुलिस पूछताछ कर इनके नेटवर्क को खंगाल रही है। पकड़े गए तीनों आरोपी लगभग 300 युवक-युवतियों को अपना शिकार बना चुके हैं।

Anup Panday
Published on: 21 Aug 2023 3:54 PM GMT
Kanpur news: आर्मी में नियुक्ति के नाम पर ठगी, तीन गिरफ्तार
X
Kanpur Police exposed the gang cheating in the name of army recruitment three arrested

Kanpur news: कानपुर पुलिस ने सेना में युवक-युवतियों को नौकरी दिलाने के नाम पर जालसाजी करने वाले गैंग का खुलाशा किया। जबकि तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। मामला कानपुर नगर के वेस्ट जोन थाना क्षेत्र का है। अभियुक्तों के पास से बड़ी मात्रा में फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए हैं। पकड़े गए अभियुक्तों से पुलिस पूछताछ कर इनके नेटवर्क को खंगाल रही है। पकड़े गए तीनों आरोपी लगभग 300 युवक-युवतियों को अपना शिकार बना चुके हैं।

तीन युवतियों ने की शिकायत फिर पुलिस आई हरकत में

नौकरी के झांसे में आई तीन युवतियों ने स्वरुप नगर थाने में जाकर शिकायत किया कि हिमांशु शर्मा नाम का व्यक्ति जो अपने आप को आर्मी का मेजर बताता है और उसका साथी अंकुर अपने आप को आर्मी का कैप्टन बताता है। हम लोगों से आर्मी में नौकरी दिलाने के नाम पर मोटी रकम लेली। इसके बाद फर्जी नियुक्ति पत्र देकर ट्रेनिंग के नाम पर विभिन्न स्थानों पर ड्यूटी भी करवाई। युवतियों की शिकायत पर स्वरूप नगर थाना पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर तीनों को पकड़ लिया।

मिलिट्री इंटेलिजेंस की सहायता से तीन को पकड़ा

पुलिस ने मिलिट्री इंटेलीजेंस की सहायता से तीनों आरोपियों को पकड़ा। पकड़े गए अभियुक्त- हिमांशु शर्मा फजलगंज, दूसरा अंकुर पाल शास्त्री नगर,तीसरा दीपक कुमार राजपूत शास्त्री नगर है। ये तीनों दोस्त है। सभी कानपुर के मूल निवासी हैं।

बेरोजगार युवक युवतियों को बनाते थे शिकार

पुलिस की पूछताछ में हिमांशु शर्मा अपने आप को आर्मी का मेजर व अंकुर आर्मी का कैप्टन बनकर स्कूल कालेज के बाहर युवक युवतियों को अपने झांसे में ले लेते थे। बेरोजगार लोग नौकरी के नाम पर इनके झांसे में आसानी से फंस जाते थे। किसी को शक ना हो इसलिए अलग-अलग नंबर से ब्रिगेडियर बन कर बात करते थे। वही पैसा मिलने पर आदित्य कम्प्यूटर की सहायता से फर्जी नियुक्ति पत्र, आई कार्ड व अन्य प्रपत्र बनवाकर दे देते थे। तीनों के कब्जे से काफी संख्या में फर्जी प्रिंट किए हुए नियुक्त पत्र, आर्मी का स्टैंप,आई कार्ड और वर्दी बरामद हुई है।

मोतीझील,भागवत कथा व जंगलों में करा दी फर्जी ड्यूटी

झांसे में आए युवकों को कभी मोतीझील में चल रही भागतवत कथा तो कभी चमनगंज में चल रहे जुलूस में ड्यूटी करने के लिए कहते थे। जंगलो में ट्रेनिंग के लिए दिल्ली भी ले गए थे। सैलरी और अन्य अधिकारियों से मिलवाने के लिए कहा गया तो तीनों आरोपी बरगलाने लगे। लड़कियों ने विरोध किया तो आरोपी धमकाने लगे। इसके बाद लड़कियों ने इसकी शिकायत पुलिस से की। नौकरी लगवाने के नाम 250 से 300 युकव-युवतियों को साथ ठगी कर चुके हैं। प्रत्येक व्यक्ति से एक लाख से डेढ़ लाख रुपए वसूलें हैं।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story