×

Kanpur News: गर्मी से परेशान ट्रैफिक पुलिसकर्मी, धूप से बचने के लिए लगाएंगे ऐसी कैप

Kanpur News: चिलचिलाती धूप और गर्मी में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए तैनात रहने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए विभाग ने बेहतर प्रयास किया है। चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी नई तरह की कैप लगा कर ड्यूटी करते हुए दिखाई पड़ेंगे।

Anup Panday
Published on: 7 Jun 2023 6:41 PM GMT
Kanpur News: गर्मी से परेशान ट्रैफिक पुलिसकर्मी, धूप से बचने के लिए लगाएंगे ऐसी कैप
X
गर्मी से परेशान ट्रैफिक पुलिसकर्मी, धूप से बचने के लिए लगाएंगे ऐसी कैप : Photo- Newstrack

Kanpur News: भीषण गर्मी में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को धूप से निजात दिलाने के लिए कानपुर पुलिस के द्वारा एक विशेष कैप का विमोचन किया गया, इस दौरान पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड व रवीना त्यागी मौजूद रहे।

पहली कैप पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने पहनाई

पुलिस आयुक्त ने इस कैप को सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस कर्मी लवकेश सिंह को पहनाई, कैप को पहन ट्रैफिक सिपाही ने धन्यवाद बोल कहा- ‘सर अब हम कर्मी चौराहे पर डटकर ट्रैफिक पर ध्यान देंगे।

कैप लगाने के बाद गर्मी व ट्रैफिक दोनों होंगे कंट्रोल

चिलचिलाती धूप और गर्मी में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए तैनात रहने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए विभाग ने बेहतर प्रयास किया है। चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी नई तरह की कैप लगा कर ड्यूटी करते हुए दिखाई पड़ेंगे, यानी ट्रैफिक और गर्मी दोनों एक साथ कंट्रोल होंगे।

बुधवार को पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी द्वारा ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए इजाद की गई सुविधाजनक कैप का विमोचन किया। यह कैप टीएसआई और कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल के लिए अलग-अलग डिजाइन और रंग की है, सभी कैप फ्लोरोसेंट कलर से तैयार की गई हैं। जिससे इनकी विजिबिलिटी भी काफी अच्छी है, पुलिसकर्मी जो ऊलेन कैप लगाते थे, उससे गर्मी के समय में उन्हें और अधिक गर्मी लगती थी। टीएसआई व अन्य के लिए हैट और उससे नीचे के पुलिसकर्मियों के लिए कैप तय की गई है।

जूते व छाता व्यवस्था पर हो रहा विचार

डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी ने बताया कि इसके बाद में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के जूते और धूप से बचाने के लिए छातों की भी व्यवस्था करने पर विचार किया जा रहा है, जल्द ही काम होगा जिससे ट्रैफिक पुलिसकर्मी और बेहतर ढंग से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकें।

लोगों ने की पहल की सराहना

गर्मी से सिर्फ आम लोग ही परेशान नहीं होते। हर चौराहे पर दिनभर खड़े ट्रैफिककर्मियों का इस गर्मी में कैसा हाल होता होगा, ये समझना मुश्किल नहीं है। ऐसे में आलाधिकारियों की इस पहल की आम लोग सराहना करते नजर आए।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story