×

Kanpur News: धर्मांतरण को लेकर कोहना थाना में हंगामा, तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ

Kanpur News: पुराना कानपुर मन्नीपुरवा निवासी बबली ने बताया की उनकी बुआ मनीषा और उमा देवी के घर पर कुछ लोग ईसाई धर्म से संबंधित प्रार्थनाएं करा रहे थे। वहीं जानकारी के मुताबिक यह काम क्षेत्र में करीब 1 साल से किया जा रहा है।

Anup Panday
Published on: 11 Aug 2023 7:41 AM GMT
Kanpur News: धर्मांतरण को लेकर कोहना थाना में हंगामा, तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ
X
Uproar in Kohna Police Station Regarding Conversion, Kanpur

Kanpur News: कोहना थाना क्षेत्र में एक मकान में धर्मांतरण की सूचना पर पहुंचे बजरंगदल के कार्यकर्ता मौके पर पहुंच हंगामा किया। हंगामे की जानकारी पर पुलिस मौके पर पहुंची। जहां पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लेकर थाने ले आई। यहां पूछताछ जारी है।देर रात वहीं रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

मामला पुराने कानपुर का

Kanpur News: पुराना कानपुर मन्नीपुरवा निवासी बबली ने बताया की उनकी बुआ मनीषा और उमा देवी के घर पर कुछ लोग ईसाई धर्म से संबंधित प्रार्थनाएं करा रहे थे। वहीं जानकारी के मुताबिक यह काम क्षेत्र में करीब 1 साल से किया जा रहा है। पैसे का लालच देकर प्रार्थना सभा व अन्य कार्यक्रमों में शामिल करने के लिए बोलते थे। मना करने पर परिवार के साथ बुरा भला की बद्दुआ की बातें कहकर धमकाते थे। इन चीजों से परेशान होकर उन्होंने बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सूचना दी। जहां कार्यकर्ताओं ने कोहना पुलिस को धर्मांतरण की जानकारी दी। जानकारी होने पर पुलिस मौके पर पहुंची।पुलिस ने लोगों से पूछताछ की है। पूछताछ के बाद तीन लोगों को हिरासत में लिया है। कोहना थाना प्रभारी अरुण सिंह ने बताया तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कार्रवाई की जा रही है।

धर्मांतरण का रेट दस हजार

बबली ने बताया कि उनके पड़ोस में रहने वाले कई घरों के लोगों को मीटिंग में शामिल होने पर 10 हजार रुपये का लालच दिया गया। वहीं आरोप भी है कि धर्मांतरण करा दिया गया। जानकारी के मुताबिक मोहल्ले में ईसाई धर्म के धर्म गुरुओं का लंबे समय से आना जाना है। वह लोग धर्मांतरण न करने पर खौफनाक बातें करते हैं और हम लोगों को डराते हैं।

धर्मान्तरण व चर्च को लेकर हो चुके है हंगामे

कानपुर देहात में अवैध चर्च का निर्माण कार्य हो रहा था। जिसको लेकर बजरंग दल कार्यकर्ताओ ने हंगामा किया था। जिसके कुछ दिनों बाद शासन की तरफ से पूरी चर्च गिरा दी गई थी। वहीं इनका आरोप था। कि जहां गरीब तपके के लोग रहते है। वहां ये लोग चर्च बनाते है। और गरीब लोगों को लालच देकर अपने साथ शामिल कर लेते है। कानपुर के जानें माने स्कूल में जय श्री राम का नारा बोलने पर एक अध्यापक ने बच्चें की पिटाई कर दी थी।

अकमल खां, एसीपी कर्नलगंज का कहना है कि कोहना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर पूछताछ की है। धर्मांतरण का आरोप सामने आया है। अभियोग दर्ज कर मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story