×

Kanpur news: कानपुर कमिश्नरेट में लागू हुई वर्चुअल कोर्ट, जानिए किन्हें मिलेगी जमानत

Kanpur News: कानपुर कमिश्नरेट में अब वर्चुवल कोर्ट की सुनवाई आज से लागू हो गई है। जिसका ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर अपराध नीलाब्जा चौधरी ने घाटमपुर और नौबस्ता सर्कल में लिंक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का शुभारंभ किया है।

Anup Panday
Published on: 10 Aug 2023 4:16 PM GMT
Kanpur news: कानपुर कमिश्नरेट में लागू हुई वर्चुअल कोर्ट, जानिए किन्हें मिलेगी जमानत
X
Virtual Court Implemented in Commissionarate, Kanpur

Kanpur News: कानपुर कमिश्नरेट में अब वर्चुवल कोर्ट की सुनवाई आज से लागू हो गई है। जिसका ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर अपराध नीलाब्जा चौधरी ने घाटमपुर और नौबस्ता सर्कल में लिंक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का शुभारंभ किया है। इस शुभारंभ में शहर के अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी गई जानकारी

ई-कोर्ट से होगी दूरस्थ सर्किल में मामलों की सुनवाई होगी।पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर में अब दूरस्थ सर्किल के बीच में मामलों की सुनवाई ई कोर्ट (वर्चुअल कोर्ट) के माध्यम से की जाएगी। गुरुवार को इस संबंध में एसीपी नौबस्ता के कार्यालय में प्रयोग किया गया। सफल प्रयोग होने के बाद नौबस्ता और घाटमपुर सर्किल के बीच में इस व्यवस्था को शुरू कर दिया गया है।

अभी तक की व्यवस्था के अनुसार पुलिस कमिश्नरेट लागू होने के बाद सीआरपीसी के अध्याय आठ में परिशांति कायम रखने के लिए सहायक पुलिस आयुक्त को कार्यपालक मजिस्ट्रेट के अधिकार दिए गए हैं। इन अधिकारों का पालन करने के लिए सहायक पुलिस आयुक्त घाटमपुर और नौबस्ता को एक-दूसरे के परिक्षेत्र के मामलों की सुनवाई करने उनके कार्यालयों में जाना पड़ता था। इससे समय का काफी अधिक नुकसान होता था। कई बार अन्य ड्यूटी की जिम्मेदारी की वजह से सुनवाई में भी व्यवधान पड़ता था। इससे मामलों के वादी प्रतिवादी को भी इंतज़ार करना पड़ता था। अब ई-कोर्ट शुरू हो जाने से इन सारी समस्याओं का हल निकल आएगा।

एसीपी नौबस्ता के कार्यालय में प्रयोग के तौर पर ई-कोर्ट लगाकर देखी गई। उसमें वर्चुअल तरीके से 107/ 16 और 151 के मामलों की सुनवाई की गई। इस दौरान संयुक्त पुलिस आयुक्त मुख्यालय एवं अपराध नीलाब्जा चौधरी पुलिस उपायुक्त दक्षिण रविंद्र कुमार, अपर पुलिस उपायुक्त अंकिता शर्मा, एसीपी नौबस्ता अभिषेक कुमार पांडे, थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद पांडेय मौजूद रहे। संयुक्त पुलिस आयुक्त नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि सर्किल की दूरी अधिक होने के कारण लोगों एवं अधिकारियों को आने जाने में समस्या होती थी और समय का भी नुकसान होता था। उन्होंने बताया कि एसीपी नौबस्ता कार्यालय में किया गया प्रयोग सफल रहा है अब जल्द ही बिल्हौर और पनकी सर्किल में भी ई-कोर्ट की व्यवस्था की जाएगी। क्योंकि इन दोनों सर्किल की भी दूरी बहुत अधिक है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story