×

Kanpur News: ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने के बाद योगी सरकार का कानपुर में बड़ा ऐलान, हर शहर से जुड़ेगी हवाई यात्रा

Kanpur News: एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग उद्धघाटन के लिए शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ व नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कानपुर पहुंचें। कानपुर का धन्यवाद कहा, जो आपने ट्रिपल इंजन की सरकार बनाई।

Anup Panday
Published on: 26 May 2023 5:44 PM GMT (Updated on: 26 May 2023 7:58 PM GMT)
Kanpur News: ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने के बाद योगी सरकार का कानपुर में बड़ा ऐलान, हर शहर से जुड़ेगी हवाई यात्रा
X
उद्घाटन करते हुए सीएम योगी और सिंधिया (फोटो: सोशल मीडिया)

Kanpur News: कानपुर अपनी आध्यात्मिक और ऐतिहासिक विरासत के लिए विख्यात रहा है। स्वतंत्र भारत में कानपुर ने औद्योगिक क्रांति की लौ न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश भर में फैलाने का काम भी किया था। देश के सबसे बड़े महानगरों में कानपुर की गिनती होती थी। जैसे-जैसे उद्योग धंधे बंद होते गए, यहां से पलायन होता गया, ये विकास में पिछड़ता गया। आज फिर से एक नए युग का सूत्रपात इस सिविल टर्मिनल के प्रारंभ के साथ हो रहा है। आज के लोगों की कनेक्टिविटी जितनी आसान होगी, उतना ही लोग विकास के प्रति आग्रही बनकर के आगे बढ़ते हैं और कानपुर इससे अलग नहीं है।

उत्तर प्रदेश में जिन भी नगरों में एयर कनेक्टिविटी बेहतर हुई है, वहां पर नए उद्यम आए हैं। यह बातें शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करते हुए कहीं। इस अवसर पर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उपस्थित रहे। यही नहीं, अभी हमने 59 नए रूट घोषित किए हैं और भविष्य में 122 नए रूट घोषित किए जाएंगे। कानपुर को पंतनगर के साथ, अलीगढ़ के साथ, मुरादाबाद के साथ और श्रावस्ती के साथ जोड़ने की हमारी कल्पना है। प्रदेश में जहां आज 11 हवाई अड्डे प्रचलित हैं, आने वाले तीन साल में 11 अतिरिक्त हवाई अड्डों की हम शुरुआत करेंगे। कुल 22 हवाई अड्डे उत्तर प्रदेश में स्थापित किए जाएंगे। चाहे चित्रकूट हो, मुरादाबाद हो, झांसी हो,गाजीपुर हो, अलीगढ़ हो, आजमगढ़ हो, सहारनपुर हो या श्रावस्ती, इन सभी जगहों पर एयरपोर्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी।

कानपुर को वाटरवे से जोड़ने पर करेंगे काम

सीएम योगी ने हाल ही में संपन्न हुए निकाय चुनावों में भाजपा की महापौर प्रत्याशी को चुनने के लिए कानपुर के लोगों का आभार जताते हुए कहा कि विकास की जिस प्रक्रिया को 6 साल पहले शुरू किया गया था, उसे प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। नए सिविल एंक्लेव का तोहफा उसी विकास की प्रक्रिया का हिस्सा है। सीएम ने कहा कि कानपुर की सड़क कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है, उसे और बेहतर बनाने का कार्य हो रहा है। प्रदेश के अंदर हम वाटरवे अथॉरिटी के गठन की एक प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। हम उन संभावनाओं पर काम करेंगे कि जैसे नेशनल वाटरवे नंबर 1 हल्दिया से वाराणसी तक प्रारंभ हो चुका है और प्रयागराज तक बढ़ रहा है, उसी तरह कानपुर को भी इस वाटरवे की सुविधा के साथ जोड़ा जा सकता है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में इसके परिणाम हम सबके सामने आते हुए दिखाई देंगे।

हर कमिश्नरी स्तर पर होगा एक एयरपोर्ट

सीएम योगी ने बीते कुछ वर्षों में हुए बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्ष के अंदर बदलते हुए भारत को दुनिया ने देखा है। उसका लाभ देश को भी मिल रहा है और सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के नाते उत्तर प्रदेश को भी मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में यदि आपको परिवर्तन देखना हो तो वह नागर विमानन के क्षेत्र में पिछले 6 वर्ष के अंदर देखने को मिला है। 2017 में यहां 2 एयरपोर्ट क्रियाशील थे और 2 आंशिक रूप से क्रियाशील थे। लेकिन आज 9 एयरपोर्ट पूरी तरह क्रियाशील हैं और 12 पर कार्य हो रहा है। हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में लगभग हर कमिश्नरी स्तर पर एक एयरपोर्ट अवश्य होगा और लोगों के आवागमन को और सरल बनाने के लिए कार्य होगा।

कानपुर का पुरातन गौरव वापस लाकर रहेंगे

सीएम ने कहा कि कानपुर के बारे में 2017 के बारे में बहुत सारी धारणाएं लोगों के मन में थीं। एक तरफ उद्योग बंद हो रहे थे तो दूसरी तरफ गंगा में प्रदूषण के लिए लोग कानपुर को जिम्मेदार बताते थे। कानपुर की कनेक्टिविटी को चाहे वो रोड हो, एयर हो या मेट्रो और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यही नहीं, सीसामऊ नाले को टैप करके आज उसे सेल्फी प्वॉइंट बनाने का काम किया गया है। पीएम मोदी ने कानपुर को डिफेंस कॉरिडोर के एक नए नोड के रूप में विकसित करते हुए उसके पुरातन गौरव को वापस लाने का प्रयास किया है। आज डिफेंस प्रोडक्शन के अनेक उद्योग कानपुर के द्वार पर खड़े हैं। विश्वास के साथ कह सकते हैं कि कानपुर और उसके पुरातन गौरव को हम वापस लाकर रहेंगे।

प्रतिवर्ष 10 लाख यात्री कर सकेंगे इस टर्मिनल का इस्तेमाल

अपने संबोधन की शुरुआत में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज कानपुर के लोगों की आंखों में एक नई चमक दिख रही है। इस चमक के पीछे दो कारण है। पहला, अभी जो नगर निकाय चुनाव हुए उसमें उत्तर प्रदेश की डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन सरकार में परिवर्तित हो चुकी है। दूसरा कारण, कानपुर में बहुप्रतीक्षित एयरपोर्ट के विस्तृतीकरण और आधुनिकीकरण की जो मांग थी, उसे आज पूरा करते हुए नया एयरपोर्ट टर्मिनल जनता को समर्पित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 5 अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित हो रहे हैं और आने वाले समय में जेवर और अयोध्या भी इससे जुड़ेंगे। यह श्रंखला अभी जारी है और इसी श्रंखला में कानपुर का एयरपोर्ट एक बहुत महत्वपूर्ण अंग के रूप में उभरा है। यहां छोटे से एयरपोर्ट से शुरुआत हुई थी और आज 16 गुना बढ़कर 65 हजार स्क्वायर फीट का एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ है। आने वाले समय में जिस टर्मिनल से केवल 3 हजार लोग गुजरते थे, वहीं अब प्रतिवर्ष 10 लाख यात्री इस टर्मिनल से अपने आवागमन की सुविधा तय कर पाएंगे। ये सुविधा सिर्फ कानपुर नहीं बल्कि आसपास के 8 जिलों को प्रभावित करेगी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गिनाई उपलब्धियां

कानपुर में लोगों की आंखों में नई चमक दिख रही है। इसके दो कारण हैं। नगर निकाय चुनावों में जीत के बाद डबल इंजन सरकार ट्रिपल इंजन में परिवर्तित हो चुकी है। यूपी में सुशासन और सुरक्षा की जीत हुई है। यूपी को अराजकता, गुंडागर्दी के लिए जाना जाता था। आज वही यूपी विकास और प्रगति के लिए विश्व में जाना जा रहा है। प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुखिया की जोड़ी ने ऐसा कर दिखाया है। एयरपोर्ट को बड़ा और आधुनिक करने की जो मांग थी वह आज पूरी हो गया है। प्रदेश और देश में नगर विमान कंपनियों का जाल बिछा है।

जहां 6 एयरपोर्ट होते थे यूपी में आज 9 हो गए हैं। अयोध्या में नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है, जेवर एयरपोर्ट से 6 करोड़ की जनता जुड़ेगी। और प्रति वर्ष 10 लाख लोग आवागमन करेंगे जहां 30 हजार लोग आया जाया करते थे। एयरपोर्ट में स्थानीय झलक शामिल करने की हम कोशिश कर रहे हैं। ऐसा पीएम मोदी का सपना है। जब हर व्यक्ति जहाज से उड़े। 59 नए रूट्स घोषित किए गए हैं भविष्य में 150 अन्य रूट्स पर काम किया जाएगा।फिलहाल 11 चल रहे हैं। यूपी में आने वाले दिनों में 11 अतरिक्त हवाई अड्डे हम शुरू करेंगे। कानपुर आज चमकत हुआ सितारा है, भविष्य में और चमकेगा। कुछ महीनों में कानपुर से दिल्ली को जोड़ने का काम करेंगे।

कार्यक्रम में शामिल हुए

विजय कुमार सिंह(वी के सिंह)भारत के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री,डीएम, कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर, नगर आयुक्त, विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना, मंत्री राकेश सचान,सांसद सत्यदेव पचौरी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, सांसद अशोक रावत,विधायक महेश त्रिवेदी,विधायक सुरेंद्र मैथानी, विधायक अभिजीत सिंह सांगा, विधायक राहुल सोनकर,एमएलसी अरुण पाठक,एमएलसी सलिल विश्नोई,एमएलसी अविनाश सिंह चौहान, प्रकाश पाल, स्वप्निल वरुण आदि लोग उपस्थित रहे।

600 प्रतिशत बढ़ा कानपुर में विमानों का आवागमन

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व की सरकारों से तुलना करते हुए कहा कि जिस कानपुर में पूर्व सरकार के समय में 2014 में हर हफ्ते केवल चार विमानों का आवागमन होता था। वहीं आज 600 प्रतिशत बढ़कर 28 विमानों का आवागमन होता है। आगरा में 2014 में केवल 10 विमान प्रति हफ्ता आवागमन होता था, वहीं आज 240 प्रतिशत वृद्धि के आधार पर 34 विमानों का आवागमन होता है। गोरखपुर में 2013-14 में 12 विमान प्रति हफ्ते का आवागमन होता था, वो आज 800 प्रतिशत बढ़कर 106 विमान प्रति हफ्ते हो गया है। यही स्थिति संगम नगरी प्रयागराज की हो चुकी है, जहां 2014 में एक हफ्ते में 22 विमानों का आवागमन होता था, जो आज 600 प्रतिशत बढ़कर 154 हो गया है। समूचे उत्तर प्रदेश की स्थिति देखें तो 2013-14 में प्रति हफ्ते यहां 652 विमानों का प्रति हफ्ते आवागमन होता था।

पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में आज यहां एक हजार 595 विमानों का आवागमन होता है जो 145 प्रतिशत की वृद्धि है। आज उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट तक हम लोग पहुंच चुके हैं। आगामी डेढ़ वर्षों के अंदर भगवान राम की नगरी अयोध्या में एक नया एयरपोर्ट तैयार हो रहा है और इसी के साथ जेवर में एक ऐसा हवाई अड्डा बनने जा रहा है जो दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, हैदराबाद जैसे बड़े-बड़े शहरों को टक्कर देगा। आने वाले समय में 6 करोड़ जनता उस एयरपोर्ट से निकलेगी। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश का तीव्र गति से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी मुझसे पूछ रहे थे कि प्रयागराज, गोरखपुर, आगरा, मेरठ, झांसी, अलीगढ़ जैसे एयरपोर्ट की क्या प्रगति है। एक व्यक्ति जो चिंतित है प्रदेश के विकास और प्रगति के लिए,वही यह सवाल पूछ सकता है। एक व्यक्ति जो जनमानस के सपने को साकार करने की क्षमता रखता है वो योगी आदित्यनाथ हैं।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story