×

कानपुर कांड में बड़ा खुलासा, विकास और जय के बीच हुआ करोड़ों का लेनदेन

जांच में खुलासा हुआ है कि दहशतगर्द विकास दुबे और उसके खजांची जय बाजपेई के बीच एक साल के अंदर आधा दर्ज बैंक अकाउंट के जरिए करीब 75 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है।

Shreya
Published on: 17 July 2020 7:18 AM GMT
कानपुर कांड में बड़ा खुलासा, विकास और जय के बीच हुआ करोड़ों का लेनदेन
X

कानपुर: कानपुर शूटआउट के आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद पुलिस ने इस मामले की जांच और तेज कर दी है। इस कड़ी में ये खुलासा हुआ है कि दहशतगर्द विकास दुबे और उसके खजांची जय बाजपेई के बीच एक साल के अंदर आधा दर्ज बैंक अकाउंट के जरिए करीब 75 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है।

लेनदेन से संबंधित जानकारियों भेजे जाएंगी ईडी को

पुलिस ने इससे जुड़ी सभी जानकारियों और दस्तावेज को जुटा लिया है। अब इन दस्तावेजों को प्रवर्तन निदेशालय (ED) को भेजा जाएगा। जानकारी के मुताबिक, दोनों के बीच इसके अलावा भी करोड़ों रुपये का लेनदेन हुआ है, हालांकि इसे लेकर कोई लेखाजोखा नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में हैं पायलट समर्थक विधायकः हाई कोर्ट में दावा, नहीं किया पार्टी विरोधी काम

दस दिन से पुलिस जय से कर रही कार्रवाई

बता दें कि कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की बेरहमी से हुई हत्या के बाद पुलिस ने विकास के खजांची जय बाजपेई को हिरासत में ले लिया है। उसके साथ पुलिस पिछले करीब दस दिनों से मामले की पूछताछ कर रही है। इस दौरान उसने कई राज के खुलासे भी किए है। पूछताछ के दौरान खुलासा हुआ है कि जय विकास की काली कमाई अलग-अलग धंधों में लगाया करता था।

यह भी पढ़ें: ऐसी जेल में बंद हुए विधायकः विपक्ष को मात देने के लिए गहलोत समर्थकों का कदम

विकास की काफी रकम को सट्टे में लगाता था जय

इसके बदले हर महीने वह विकास को मोटी रकम पहुंचाता था। जय ने गैंगस्टर विकास से जो रकम ली, उसमें से कुछ प्रॉपर्टी में लगा दी और कुछ ब्याज पर उठा दी। अब पुलिस जय के खातों का चार साल का विवरण जुटा रही है।

पुलिस और एसटीएफ की जांच में खुलासा हुआ कि विकास की काफी रकम को सट्टे में लगाता था। आईपीएल मैच के दौरान जय ने करीब पांच करोड़ रुपये सट्टे में लगाए थे। वो ऑनलाइन सट्टा खेलता था। पुलिस को इस बात के कई सबूत मिले हैं कि सट्टे में विदेशी शामिल रहते थे।

यह भी पढ़ें: भगोड़े विजय माल्या हुए राजी: अब बैंकों को जल्द मिलेगी इनसे बड़ी राहत

डॉक्टर ने अपने अस्पतालों में भी लगाया विकास का पैसा

इसके अलावा विकास के पैसे को एक डॉक्टर ने अपने अस्पतालों में भी लगा रखा है। कल्याणपुर निवासी डॉक्टर इसके बदले विकास को हर महीने पांच से सात लाख रुपये भेजा करता था। मामले में उससे भी पूछताछ की गई है। उनका करोड़ों रुपये के लेनदेन के बारे में भी पता चला है। पुलिस और एसटीएफ को सबूत मिलने पर डॉक्टर के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की कूटनीतिक चालः भारत और चीन दोनो को बताया अपना, अब करेंगे ये

अब तक क्यों नहीं की गई जय के खिलाफ कार्रवाई

पुलिस ने बिकरू कांड के दो दिन बाद से ही जय को हिरासत में ले लिया है। हालांकि अब तक उसके खिलाफ कोई केस नहीं दर्ज किया गया है और ना ही उसे छोड़ा गया है। अब ऐसे में सवाल खड़े किए जा रहे हैं कि आखिर पुलिस जय पर कार्रवाई करने में देर क्यों कर रही है। अधिकारियों ने कहा है कि विकास और जय की मिलीभगत रही है, इसलिए उसके साथ पूछताछ की जा रही है। हालांकि अभी तक ये नहीं बताया गया है कि उसके खिलाफ क्या कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें: सरकार ने दिया बर्बादी का तोहफाः ताकत को अंदाजे बगैर महाराजा पर लाद दिया कर्ज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story