×

यूपी: CAA के खिलाफ यहां छात्र ने डिग्री लेने से कर दिया इंकार

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के 101 वें दीक्षांत समारोह में एक छात्र ने अपनी डिग्री लेने से इंकार कर दिया। छात्र का आरोप था कि सीएए और एनआरसी कानून का विरोध करने पर उसके साथियों पर कई दर्ज किये गए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 24 Dec 2019 11:07 AM GMT
यूपी: CAA के खिलाफ यहां छात्र ने डिग्री लेने से कर दिया इंकार
X

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के 101 वें दीक्षांत समारोह में एक छात्र ने अपनी डिग्री लेने से इंकार कर दिया। छात्र का आरोप था कि सीएए और एनआरसी कानून का विरोध करने पर उसके साथियों पर कई दर्ज किये गए हैं। साथ ही सभी को पुलिस ने जेल में डाल दिया है। विरोध करने वाले रजत एमए हिस्ट्री ऑफ आर्ट के छात्र हैं।



क्या है रजत का आरोप?

रजत सिंह ने डिग्री लेने से इनकार करते हुए कहा कि हम ऐसे सभी सांप्रदायिक कानून का विरोध करते है जो विघटनकारी है। बीते 19 और 20 दिसंबर को बीएचयू और शभर के अन्य हिस्सों में सीएए-एनआरसी कानून का विरोध हुआ था।

इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से 69 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था,जिसमें कुछ बीएचयू के छात्र भी शामिल हैं। रजत का आरोप है कि बीएचयू में प्रदर्शन के दौरान किसी भी प्रकार की कोई हिंसा नहीं हुई थी।

बावजूद इसके पुलिस ने बीएचयू के छात्रों को डराने के लिए फर्जी मुकदमें लगाए हैं। गिरफ्तार हुए छात्रों को भी इस दीक्षांत में शामिल होना था और उन्हें भी डिग्री लेनी थी लेकिन वह जेल में हैं। ऐसा लग रहा है कि इन छात्रों से विश्वविद्यालय प्रशासन को कोई मतलब नहीं है।



ये भी पढ़ें...CAA-NRC के शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को तुरंत रिहा करे सरकार: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष

छात्रों ने किया प्रदर्शन

सिर्फ रजत ही नहीं कला संकाय के कई अन्य छात्रों ने भी कार्यक्रमस्थल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों के हाथों में उन प्रदर्शनकारी छात्रों की फ़ोटो थी, जिनके ऊपर मुकदमे दर्ज किये गए हैं। इस घटना के बाद विश्वविद्यालय में चर्चाओं का बाजार गर्म है।



ये भी पढ़ें...CAA पर ये मुस्लिम देश हुए आगबबूला, भारत को दी ये चेतावनी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी डिग्री लेने से किया इंकार

उधर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने हिमाचल प्रवास के दूसरे दिन सोलन जिला के नौणी यूनिवर्सिटी की मानद उपाधि लेने से मना कर दिया। यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में पहुंचे कोविंद ने डिग्री लेने से इनकार करते हुए कहा कि मैं आपकी भावनाओं की कद्र करता हूं लेकिन इस उपाधि के काबिल नहीं हूं। कोविंद को नौणी यूनिवर्सिटी की डॉक्टर ऑफ साइंस मानद उपाधि से सम्मानित किए जाने का कार्यक्रम था।

ये भी पढ़ें...खुलासा: यूपी में हुए CAA के हिंसक प्रदर्शन में PFI का हाथ, तीन लोग गिरफ्तार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story