×

इस जिले में बड़ी संख्या में लोगों ने अपनाया ईसाई धर्म, सामने आई ये बड़ी सच्चाई

संतकबीर नगर जिले के खलीलाबाद के ग्राम बयारा के दर्जनभर से अधिक अनुसूचित परिवारों ने ईसाई धर्म अपना लिया है। पिछले छह माह से गांव की अनुसूचित बस्ती में हर रविवार को प्रार्थना सभा आयोजित कर लोगों को ईसाई धर्म की शिक्षा दी जा रही है।

Aditya Mishra
Published on: 20 Feb 2020 10:42 AM GMT
इस जिले में बड़ी संख्या में लोगों ने अपनाया ईसाई धर्म, सामने आई ये बड़ी सच्चाई
X

खलीलाबाद: संतकबीर नगर जिले के खलीलाबाद के ग्राम बयारा के दर्जनभर से अधिक अनुसूचित परिवारों ने ईसाई धर्म अपना लिया है। पिछले छह माह से गांव की अनुसूचित बस्ती में हर रविवार को प्रार्थना सभा आयोजित कर लोगों को ईसाई धर्म की शिक्षा दी जा रही है। किसी को नौकरी दिए जाने तो कुछ को और प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराया जा रहा है।

ये है पूरा मामला

बुधवार को एक परिवार में धर्म परिवर्तन को लेकर विवाद हुआ तो मामला सामने आया। गांव निवासी युवक शेषनाथ ने कहा कि उनके पिता ने परिवार के लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए कहा। इसे लेकर उन्होंने पुरजोर विरोध किया और धर्म बदलने से इन्कार कर दिया।

उन्होंने क्रास पहनने से मना करते हुए पूरे दिन भोजन भी नहीं किया। गांव में पिछले छह माह से इस प्रकार की गतिविधियां ईसाई मिशनरियों की ओर से चलाई जा रही हैं। गांव के एक दर्जन से अधिक परिवारों के पचास से अधिक लोगों ने धर्म परिवर्तन भी कर लिया है।

शेषनाथ ने इसाई बने परिवारों के नाम भी बताए और कहा कि वह इस मामले में कानून का भी सहारा लेंगे। उनका आरोप है कि अनुचित लाभ दिलाने के नाम पर दलित परिवार के लोगों को बरगलाने का कार्य हो रहा है।

ये भी पढ़ें...फिर गिरा पाकिस्तान! यहां 14 साल की ईसाई लड़की के साथ जबरन हुआ ऐसा काम

अक्सर आते हैं धर्म परिवर्तन के मामले

पूर्वांचल में धर्म परिवर्तन के मामले अक्सर सामने आते हैं। विगत वर्ष गोरखपुर में हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने धर्म परिवर्तन की सूचना पर जमकर बवाल किया था।

इसमें गोरखपुर में ईसाई मिशनरियों द्वारा संचालित एक अस्पताल की भूमिका सामने आई थी। यहां भी लालच देकर गरीब लोगों को ईसाई बनाने का मामला सामने आया था। पुलिस के हस्तक्षेप से मामला किसी तरह से शांत हुआ था।

ग्राम प्रधान, छोटेलाल यादव, के मुताबिक धर्म परिवर्तन की जानकारी नहीं है। यह सही है कि गांव में कुछ बाहरी लोग आकर बैठक करते हैं। ठीक से पता करके, इसकी जानकारी अधिकारियों को भी देंगे।

योगी के मंत्री का प्रियंका पर करारा हमला, कह दी ये बड़ी बात

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story