×

जानकर होगी हैरानी कि तेंदुए को कैसे पकड़ा गांव वालों ने 

कतर्निया संरक्षित वन क्षेत्र के कतर्निया रेंज के मोरहवा बीट स्थित बरखडिया गांव में सोमवार को सुबह शिकार की तलाश में पहुंचे तेंदुए पर ग्रामीणों  की नज़र पड़ गयी। गांव में अफरा तफरी मचने और ग्रामीणों द्वारा शोर मचाने पर     तेंदुआ वहां से निकलकर गांव के समीप रमाशंकर के गन्ने के खेत में जा कर छुप गया ।

SK Gautam
Published on: 3 Jun 2019 11:48 AM GMT
जानकर होगी हैरानी कि तेंदुए को कैसे पकड़ा गांव वालों ने 
X

बहराइच : कतर्निया वन्य क्षेत्र में स्थित बड़खड़िया ग्राम में आज सुबह शिकार की तलाश में निकले तेंदुए को देख लोगों के होश उड़ गये ग्रामीणों के शोर मचाने पर तेंदुआ रोड पर बनी पुलिया में छिपकर बैठ गया जिसके बाद ग्रामीणों ने होशियारी दिखाते हुए लकड़ी व टीन से पुलिया को दोनों तरफ से बंद कर वन विभाग को सूचना दी। जानकारी मिलने पर वन विभाग की टीम ने पिंजरा लगाकर तेंदुए को कैद कर लिया। तेंदुए का चिकित्सीय परीक्षण करने के बाद घने जंगल मे छोड़ा जायेगा ।

ये भी देखें : इस ठग के आगे सऊदी प्रिंस सलमान के भी शौक पड़ जाते हैं फीके, जानें इसके बारे में

कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के कतर्निया रेंज के मोरहवा बीट स्थित बरखडिया गांव में सोमवार को सुबह शिकार की तलाश में पहुंचे तेंदुए पर ग्रामीणों की नज़र पड़ गयी। गांव में अफरा तफरी मचने और ग्रामीणों द्वारा शोर मचाने पर तेंदुआ वहां से निकलकर गांव के समीप रमाशंकर के गन्ने के खेत में जा कर छुप गया । कुछ समय बाद वो खेत से निकल ग्रामीण वीरेंद्र सिंह के घर के पास बनी पुलिया में जाकर बैठ गया ।

जिसके बाद ग्रामीणों ने लकड़ी व टीन लगाकर पुलिया को दोनों तरफ से बंद कर तेंदुए के होने की सूचना रेंज कार्यालय को दी। सूचना मिलने पर वन विभाग व डब्लू डब्लू एफ की टीम तथा सुजौली पुलिस मौके पर पहुच‌ गयी। कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग ने तेंदुए को पिंजरे में कैद कर लिया ।

ये भी देखें : विरोध की आड़ में अपनी जमीन मजबूत कर रहे हैं नीतीश कुमार

कर्तनिया के एस डी ओ यशवंत सिंह ने बताया कि पकड़े गये तेंदुए का चिकित्सकीय परीक्षण कराने के बाद अधिकारियों के निर्देशानुसार सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जायेगा।

इस दौरान डब्ल्यूडब्ल्यूएफ परियोजना अधिकारी दबीर हसन, एसडीओ कतर्निया यशवंत सिंह, वन क्षेत्राधिकारी कतर्निया पीयूष मोहन श्रीवास्तव, वन दरोगा अनिल, अशफाक खान, वनरक्षक कबीर उल हसन, पवन शुक्ला, अवध, नरेश शुक्ला, अजय सिंह व जमुना मौजूद रहे ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story