×

Raja Bhaiya: चार बच्चे, 28 साल का रिश्ता, ऐसा क्या हुआ कि न्यायालय की दहलीज़ पर पहुँचे भदरी रियासत के राजा भैया और पत्नी भानवी कुमारी

UP News: शादी के 28 साल बाद बाहुबली कहे जाने वाले कुंडा के विधायक राजा भैया उर्फ रघुराज प्रताप सिंह ने तलाक की अर्जी दे दी।

Snigdha Singh
Published on: 10 April 2023 8:10 AM GMT (Updated on: 10 April 2023 8:28 AM GMT)
Raja Bhaiya: चार बच्चे, 28 साल का रिश्ता, ऐसा क्या हुआ कि न्यायालय की दहलीज़ पर पहुँचे भदरी रियासत के राजा भैया और पत्नी भानवी कुमारी
X
kunda mla raja bhaiya (photo: social media )

UP News: अक्सर सुना या पढ़ा होगा कि रिश्ते धागे की तरह होते है, खींचोगे तो टूट जाएंगे। अगर एक बार टूट गया तो हमेशा के लिए गांठ पड़ ही जाती है। कुछ ऐसा ही इन दिनों भदरी रियासत के राजघराने में देखने को मिल रहा है। शादी के 28 साल बाद बाहुबली कहे जाने वाले कुंडा के विधायक राजा भैया उर्फ रघुराज प्रताप सिंह ने तलाक की अर्जी दे दी। इस अर्जी के सोशल मीडिया से लेकर सियासत के गलियारों में लोगों के बीच तलाक की अर्जी को लेकर तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कोई छोटे भाई अक्षय प्रताप को वजह मान रहा है तो कोई ‘पति पत्नी और वह’ जैसी तरह-तरह बातें करता है। हालांकि हम इन किंवदंतियों की पुष्टि नहीं करते हैं।

ये कहानी शुरू हुई थी वर्ष 1995 में। जब भदरी रियासत के राजकुमार रघुराज प्रताप और बस्ती राजघराने की राजकुमारी भानवी कुमारी का रिश्ता तय हुआ था। प्यार का महीना कहे जाने वाले फरवरी 15, 1995 में सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा करके अग्नि के साथ फेरे लिए। राजसी अंदाज में शादी हुई। शादी के 26 सालों तक रिश्ता बखूबी चला। कोई झगड़ा भी हुआ होगा तो राजघराने के चहारदीवारी में दब कर शांत हुआ। दो साल पहले भानवी कुमारी कुंडा की हवेली छोड़ दिल्ली चली गई। चारों बच्चे प्रतापगढ़ में ही रहे। राजा भैया और भानवी कुमारी का रिश्ता तब सुर्खियों में आया जब छोटे भाई अक्षय प्रताप के खिलाफ नोएडा में एफआईआर दर्ज कराई और राजा भैया ने अपने भाई को खुला समर्थन दे दिया। तभी से दोनों के रिश्तों में आई दरार की सुगबुगाहट होने लगी थी। रविवार को राजा भैया ने दिल्ली के साकेत कोर्ट में तलाक की अर्जी दे दी, जिसके बाद राजघराने के झगड़े की चर्चा गली कूचों में होने लगी।

चार बच्चों का है परिवार

राजा भैया की पत्नी भानवी ने चार बच्चों को जन्म दिया। चारों बच्चों की बात करें तो दो बेटियां और बेटे हैं। बेटों का नाम बृजराज सिंह और शिवराज सिंह है। वहीं, बेटियों के नाम राघवी सिंह और बृजेश्वरी सिंह है। दोनों बेटे ग्वालियर के मशहूर सिंधिया स्कूल में पढ़ते हैं। इसी स्कूल से माधवराव सिंधिया, नटवर सिंह और सलमान खान जैसे कई मशहूर शख्सियतों ने पढ़ाई की है।

अगर बच्चों को लेकर निर्णयों की बात करें तो उनके फैसले राजा भैया ही लेते है। उन्होंने ने एक इंटरव्यू के दौरान बोला भी था। इसके साथ ही अपने बच्चों की शादी के सवाल पर उन्होंने ये भी कहा कि हमारे यहां तो यही कल्चर है कि बच्चों के लिए वर या बहू माता-पिता ही तय करते हैं।

अक्षय प्रताप ही राजा भैया का घर परिवार

राजा भैया और अक्षय प्रताप की दोस्ती तीन पुश्तों से चली आ रही है। राजा भैया का कोई भाई बहन नहीं है। राजा भैया घर परिवार और मित्र अक्षय प्रताप को ही मानते हैं। मालूम हो कि इनके पिता उदय प्रताप सिंह विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी भी रह चुके हैं। इसके अलावा इनकी माताजी मंजुला राजे भी एक बड़े खानदान से संबंध रखती हैं। हालांकि अभी तक तलाक के विषय पर किसी की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story