×

Kushinagar News: प्रधानमंत्री का 7 जुलाई का कुशीनगर दौरा स्थगित, जानें क्या है वजह

Kushinagar News: प्रधानमंत्री का कृषि विश्वविद्यालय शिलान्यास का कार्यक्रम स्थगित हो गया है। अब यह कार्यक्रम अक्टूबर या नवंबर माह में होने की संभावना है।

Mohan Suryavanshi
Published on: 4 July 2023 9:27 AM GMT
Kushinagar News: प्रधानमंत्री का 7 जुलाई का कुशीनगर दौरा स्थगित, जानें क्या है वजह
X
PM Modi (photo: social media )

Kushinagar News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगामी 7 जुलाई को कुशीनगर का दौरा स्थगित हो गया है। प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री ने ट्वीट पर जानकारी देते हुए बताया है कि कुशीनगर में भारी बारिश से सभा स्थल पर पानी लग गया है। इसलिए प्रधानमंत्री का कृषि विश्वविद्यालय शिलान्यास का कार्यक्रम स्थगित हो गया है। अब यह कार्यक्रम अक्टूबर या नवंबर माह में होने की संभावना है।

पीएम को सात जुलाई को कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि की रखनी थी आधार शिला

कुशीनगर जनपद में बनने वाली कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 7 जुलाई को निर्धारित था लेकिन भारी बारिश के चलते कुशीनगर के बरवा फार्म में जहां जनसभा होनी थी वहां पानी लग गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार, पुलिस महानिरीक्षक गोरखपुर परिक्षेत्र जे रविंद्र गौड़ जिले के अधिकारियों के साथ पार्किंग स्थल ,हेलीपैड आदि का निरीक्षण किया था। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी अधिकारियों संग बैठक कर जायजा लिये थे। लेकिन रात में कार्यक्रम स्थगित होने की सूचना आ गयी।

मैत्रेय एवं सेवरही के कृषि बीज प्रक्षेत्र की भूमि पर बनेगा कृषि विश्वविद्यालय

जनपद को सौगात के रूप में मिला कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का निर्माण सेवरही के कृषि बीज प्रक्षेत्र तथा मैत्रेय की भूमि पर प्रस्तावित है। कृषि विश्वविद्यालय के लिए मैत्रेय की 30 एकड़ भूमि ली गई है। यह जमीन पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के नाम थी, जो किसी कृषि विश्वविद्यालय के नाम हो जाएगी। तमकुहीराज तहसील क्षेत्र में स्थित कृषि बीज प्रयोग प्रक्षेत्र की लगभग 58.97 एकड़ जमीन है, इसके लिए दी गई है। जहां कृषि विश्वविद्यालय से संबंधित अन्य निर्माण कार्य होंगे। कृषि विश्वविद्यालय पर करीब ₹750 करोड़ की लागत से भवनों का निर्माण होना स्वीकृत है जिसमें ₹50 करोड़ आवंटित हो गई है।

पीएम की जनसभा के लिए बन रहा था विशाल पंडाल

आगामी 7 जुलाई को कुशीनगर के बरवा फार्म में प्रधानमंत्री की विशाल सभा के लिए विशाल पंडाल बनाया जा रहा था। पंडाल तक जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे सफाई अभियान चला कर सफाई कर दी गयी थी। इसमें एक हजार से अधिक सफाई कर्मियों को लगाया गया था अन्य मजदूरों की भी मदद से दिन-रात कार्य कराया जा रहा था। बरवा फार्म में जर्मन हैगर पंडाल बन रहा था। लोग प्रधानमंत्री को आसानी से सुन सके इसके लिए बड़ी-बड़ी एलसीडी की व्यवस्था की गई थी।

Mohan Suryavanshi

Mohan Suryavanshi

Next Story