×

यूपी की लेडी डॉनः नेपाल तक फैलाया आतंक, पुलिस ने खोली हिस्ट्रीशीट

पूर्वांचल में माफिया, डॉन की चर्चा में आपके जेहन में किसका नाम आता है? जाहिर सी बात है पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हत्या की सुपारी लेने वाले श्रीप्रकाश शुक्ला की, पूर्वांचल में राजनीति और अपराध का मिश्रण कर नई सियासी पटकथा लिखने वाले पंडित हरिशंकर तिवारी की।

Roshni Khan
Published on: 18 Jan 2021 5:30 AM GMT
यूपी की लेडी डॉनः नेपाल तक फैलाया आतंक, पुलिस ने खोली हिस्ट्रीशीट
X
यूपी की लेडी डॉनः नेपाल तक फैलाया आतंक, पुलिस ने खोली हिस्ट्रीशीट (PC: social media)

गोरखपुर: पूर्वांचल में माफिया, डॉन की चर्चा में आपके जेहन में किसका नाम आता है? जाहिर सी बात है पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हत्या की सुपारी लेने वाले श्रीप्रकाश शुक्ला की, पूर्वांचल में राजनीति और अपराध का मिश्रण कर नई सियासी पटकथा लिखने वाले पंडित हरिशंकर तिवारी की। या फिर अपने बिंदास अंदाज में अस्सी की दशक में आतंक का पर्याय रहने वाले वीरेन्द्र प्रताप शाही की। लेकिन अब इनका आतंक गुजरे समय की बात हो गई है। पुलिस के दस्तावेज में अब जिन माफियाओं के नाम दर्ज हैं, उनमें लेडी डॉन गीता तिवारी और रिंकी गोस्वामी का नाम दर्ज हो गया है।

ये भी पढ़ें:Winter Fashion: Boys सर्दियों में ये आउटफिट करें कैरी, दिखेंगे कूल और स्टाइलिश

रानी जहां 'तमंचे पर डिस्को..' गाने पर पिस्टल दनदनाती दिखती है तो रिंकी गोस्वामी में पशु तस्करी में यूपी से लेकर बिहार तक सिक्का चलता है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार का कहना है रिंकी के खिलाफ गगहा थाना में हत्या के प्रयास सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज है। पशु तस्करी गैंग से उसका नाम जुड़ा है। उसकी हिस्ट्रीशीट खोलकर अब पुलिस उसके ऊपर नजर रखेगी। पशु तस्करी से जुड़े गैंग के अन्य सदस्यों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

गोरखपुर की पहली लेडी डॉन है गीता

गोरखपुर में पेशेवर महिला अपराधियों ने भी अपना गैंग बना लिया है। पहली महिला इनामी के रूप में रानी तिवारी का नाम वर्ष 2009 में सामने आ चुका है। देवरिया जेल में निरुद्ध गोरखपुर की गैंगस्‍टर गीता तिवारी की पुलिस ने हिस्‍ट्रीशीट खोल दी है। नतीनी की जन्‍मदिन की पार्टी में दो युवको गोली मारने के मामले में तिवारीपुर पुलिस ने साथियों संग उसे जेल भेजा था। गीता पर छह से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। तिवारीपुर के सूर्य विहार कालोनी में रहने वाली गैंगस्‍टर गीता तिवारी पर ताजा मामला दो नवम्बर का है। जब उसने जन्‍मदिन पर उसने अपने घर पार्टी दी थी। जिसमें शहर के कई बदमाश पहुंचे थे। रात में 12 बजे के करीब डीजे पर लड़कियों के साथ डांस करने की बात पर विवाद होने पर पार्टी में शामिल युवकों ने फायरिंग कर दी। जिसमें दो लोगों को गोली लग गई।

पुलिस को घटना की जानकारी हुई

घायलों के मेडिकल कालेज पहुंचने पर पुलिस को घटना की जानकारी हुई। इसके बाद ही पुलिस ने तहरीर के आधार पर गीता तिवारी को भी मुल्जिम बनाया था और गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। जिला कारागार में गुटबाजी करने पर उसे देवरिया जेल में शिफ्ट कर दिया गया। गीता तिवारी पर हत्या के प्रयास, लूट और गैंगस्टर सहित कई मामले दर्ज हैं। गीता पर वर्ष 2019 में कोतवाली, गोरखनाथ और तिवारीपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया था। गैंगस्टर के तहत हुई कार्रवाई में गीता को जेल भेजा गया था। जमानत मिलने पर उसके खिलाफ एनबीडब्ल्यू (गैर जमानती वारंट) जारी हुआ था।

रिंकी ने चौकी इंचार्ज पर चढ़ा दी थी बोलेरो

गगहा थाना क्षेत्र के कहला गांव की रहने वाली रिंकी उर्फ रिंकू गोस्वामी उस समय सुर्खियों में आई थी जब उसने अपनी बोलेरो से कौड़ीराम चौकी इंचार्ज को कुचलने की कोशिश की थी। शातिर रिंकी के खिलाफ वर्ष 2017 से मुकदमें दर्ज हैं। उसके खिलाफ हत्या के प्रयास के ही तीन मुकदमे दर्ज हैं। साजिश रचने, पशु क्रूरता अधिनियमों की तहत भी कई केस दर्ज हैं। रिंकी पशु तस्करों के साथ मिलकर गैंग का संचालन करती है। वर्ष 2017 में उसने कौड़ीराम में तैनात दरोगा पर हमला जानलेवा हमला किया था।

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़: ITBP का कमाल, नक्सल प्रभावित जिले में शुरू किया ‘स्मार्ट’ स्कूल

पुलिस के मुताबिक रिंकी का पति विदेश में रहकर कमाते हैं

वह खुद गैंग को लीड करती है। एक बार ग्रामीणों ने उसकी गाड़ी घेर लिया था तब तमंचे से फायरिंग करते हुए भाग निकली थी। तब से इलाके के लोग उसे लेडी डॉन के रूप में ही बुलाते थे। पुलिस के मुताबिक रिंकी का पति विदेश में रहकर कमाते हैं। बिहार के रहने वाले तस्कर अजय यादव से संपर्क में आकर वह पशु तस्करों की सरगना बन गई। वर्ष 2018 में पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story