×

Lakhimpur Kheri News: रोशन जैकब से मिलने उमड़े फरियादी, कमिश्नर ने दिया ये आश्वासन

Lakhimpur Kheri News: कमिश्नर द्वारा सुनवाई की सूचना पाकर शिकायतकर्ताओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह 11 बजे से शिकायतों की सुनवाई और उनका निस्तारण शाम चार बजे तक चला।

Himanshu Srivastava
Published on: 6 Sep 2023 1:34 PM GMT
Lakhimpur Kheri News: रोशन जैकब से मिलने उमड़े फरियादी, कमिश्नर ने दिया ये आश्वासन
X
Commissioner Roshan Jacob listened to people problems

Lakhimpur Kheri News: जनशिकायतों का निस्तारण शासन की प्राथमिकता में शामिल है। बुधवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कमिश्नर रोशन जैकब ने कलक्ट्रेट परिसर में शिकायतों की सुनवाई की।

251 शिकायतों का हुआ निस्तारण

कमिश्नर द्वारा सुनवाई की सूचना पाकर शिकायतकर्ताओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह 11 बजे से शिकायतों की सुनवाई और उनका निस्तारण शाम चार बजे तक चला। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया 251 शिकायतें सुनी गईं, इसमें से कुछ शिकायतों के निस्तारण के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को भेज कर उनका निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए संबधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं।

फरियादियों को लखनऊ न जाना पड़े, इसलिए कमिश्नर पहुंचीं लखीमपुर

कमिश्नर रोशन जैकब ने बताया मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है कि जनशिकायतों का निस्तारण तुरंत किया जाए। शिकायतकर्ताओं के संबधित जनपद में ही किया जाए, लोगों को अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिए बेवजह लखनऊ तक की दौड़ न लगानी पड़े। इसलिए मंडलीय जनता दर्शन को विकेंद्रीकृत कर जनपद स्तर पर किया जा रहा है। रोस्टर के मुताबिक वो जनशिकायतों को सुनने व निस्तारित करने के लिए यहां पहुंची हैं।

एक सप्ताह में निपटाएं सभी मामलेः कमिश्नर

रोशन जैकब ने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी दर्ज की गई शिकायतों का एक सप्ताह के अंदर निस्तारण कर दिया जाए। हर स्तर पर सुनवाई बेहतर हो। अधिक संवेदना, समयबद्ध निस्तारण मौके पर और धरातल पर निस्तारण हो, इसके लिए हर अधिकारी को कोशिश करनी चाहिए। जनसुनवाई में जनशिकायतों को निस्तारित करने के लिए मंडलीय अधिकारियों के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

अधिकतर मामले जमीनी विवाद के

कमिश्नर ने बताया कि अधिकांश शिकायतें भूमि संबधी व आपसी लड़ाई-झगड़े की आईं। तहसील स्तर पर वरासत व भूमि अभिलेखों से संबधित शिकायतें भी बहुत आईं। निर्देश दिए गए इस तरह की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से कर दिया जाए। इसके लिए तहसीलों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए। जिम्मेदारों की जबावदेही भी तय की गई। जनसुनवाई में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह सहित सभी विभागों के जिम्मेदार उपस्थित रहे।

Himanshu Srivastava

Himanshu Srivastava

Next Story